जाने चावल के पानी के 10 फायदे Rice water benefits for health and beauty

चमकदार त्वचा के लिए चावल के पानी के फायदे rice water benefits for glowing skin

जाने चावल के पानीजाने चावल के पानी के फायदे – हर किसी के घर पर चावल तो जरूर बनते हैं और हम उस चावल के पानी को फेंक देते हैं. पर शायद आपको पता नहीं है कि चावल का पानी सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है. यह पानी रोजाना पीने से कई बीमारियों को दूर किया जा सकता है.

इसके साथ ही ये शरीर की एनर्जी बढ़ाने में भी मदद करता है, आज यहाँ पर आपको हम बताएंगे चावल के पानी के कुछ जबरदस्त फायदे.

जाने चावल के पानी के फायदे  तुरंत दे एनर्जी (For good energy power) –

चावल का पानी आपके शरीर के लिए ऊर्जा का सबसे अच्छा सोर्स है जो कार्बोहइड्रेट से भरपूर होता है. सुबह के समय इस पानी को पीना एनर्जी बूस्ट करने के बढ़ि‍या तरीका है. आप चावल के पानी में घी और नमक डालकर पी सकते हैं. यह सेहत के लिए बहुत अच्‍छा होता है.

कब्ज से राहत दिलाये चावल का पानी (Rice water relief from constipation) –

चावल का पानी फाइबर से भरपूर होता है और आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में भी मदद करता है. इसके अलावा यह आपके पाचन तंत्र को बेहतर कर डाइजेशन सुधारता है और अच्छे बैक्टेरिया को एक्टिव करता है, जिससे कब्ज से छुटकारा मिल जाता है.

राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

डायरिया से बचाव (Rice water to prevent diarrhea) –

बच्चे हों या फिर बड़े, दोनों के लिए डायरिया जैसी समस्या के लिए चावल का पानी बहुत फायदेमंद होता है. समस्या की शुरुआत में ही चावल के पानी का सेवन करना आपको इसके गंभीर परिणामों से बचा सकता है.

बुखार में भी है फायदेमंद (Rice water for fever) –

वायरल इंफेक्शन या बुखार होने पर अगर आप चावल का पानी पीते हैं, तो शरीर में पानी की कमी नहीं होती, साथ ही आपके शरीर को जरूरी हेल्दी एलिमेंट भी मिलते रहते हैं जो आपको जल्दी ठीक होने में मदद करते हैं.

हाई ब्लड प्रेशर को करे कंट्रोल (Rice water to control high blood pressure) –

चावल का पानी हाई ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी मदद करता है. चावल में सोडियम की कम मात्रा होती है जो हाई ब्‍लड प्रेशर और हाइपरटेंशन के मरीजों के लिए बहुत जरुरी है.

डीहाइड्रेशन से बचाए (Rice water avoided by de-hydration) –

शरीर में पानी की कमी होना मतलब डी-हाइड्रेशन का होना. खासतौर से गर्मियों में यह समस्या अधि‍क होती है. चावल का पानी आपके शरीर में पानी की कमी होने से बचाता है.

त्वचा को चमकदार बनाए रखे (Rice water for glowing skin) –

त्वचा की चमक बढ़ाने के लिए चावल के पानी का उपयोग किया जा सकता है. चावल का पानी पिने से या उससे उसे मुँह पर लगाने से आप चमकदार त्वचा पा सकते हैं.