जाने क्यों लगाते है घर पर विंडचाइम wind chime 10 benefits for happiness at home

जानें विंडचाइम लगाने के 10 फायदे Benefits of Wind Chime at Home

जाने क्यों जाने क्यों- फेंगशुई और वास्तु दोनों में ही विंड चाइम को बहुत ज्यादा खास माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि विंड चाइम में बहुत सारी पॉजिटिव एनर्जी होती है, जो कि घर-परिवार में लक और प्रोग्रेस लाती है।

विंड चाइम चाहे घर में लगा हो या दुकान-ऑफिस में, अगर उससे जुड़ी कुछ खास बातों का ध्यान रखा जाए तो उसके बहुत से लाभ हो सकते हैं, जो शायद आपको पता भी न हो, आज यहाँ पर आपको बताया जा रहा हैं कि अगर आपके घर पर लगा हैं विंडचाइम तो कुछ बातो पर जरूर ध्यान दें.

जाने क्यों विंड चाइम और दिशा का होना Wind Chime and Direction –

विंड चाइम्स आमतौर पर लकड़ी, लोहे और अलग-अलग धातु के बने होते हैं लेकिन आपके लिए कौन सी धातु से बना विंड चाइम सही रहेगा यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपको इसे कहां और किस तरह टांगना है। इसलिए विंडचाइम लगाने से पहले इस बात पर जरूर ध्यान दें.

किस दिशा के लिए कौनसा विंड चाइम होता है लकी Which Direction is the Best for Wind Chime –

घर की पश्चिम और उत्तर दिशा में धातु से बने विंड चाइम टांगने चाहिए, जबकि पूर्वी और दक्षिण दिशा के लिए लकड़ी और मिट्टी के बने विंड चाइम बेस्ट माने जाते हैं.

राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

विंड चाइम की आवाज़ Wind Chime Sound for Good Luck –

जाने क्यों विंड चाइम का लक धातु के साथ आवाज़ पर भी बहुत निर्भर करता है। आज-कल कई तरह की डिज़ाइन और धातुओं के विंड चाइम आ रहे हैं। जो दिखने में सुन्दर होते हैं, लेकिन उनमें या तो आवाज़ होती ही नहीं या कानों को चुभने वाली होती है। इसलिए ध्यान रहे अच्छी आवाज वाला विंडचाइम ही खरीदें.

मीठी आवाज हो Good Sound Bring Happiness Come Home  –

अगर आप चाहते हैं कि विंड चाइम आपके लिए गुडलक और तरक्की लाए, तो उसके लिए ध्यान रखें कि विंड चाइम मीठी आवाज़ करने वाला हो। बिना आवाज़ करने वाला या गन्दी आवाज़ वाला विंड चाइम किसी काम का नहीं होता.

गुडलक के लिए चुने कितनी रॉड How Many Roads for Good Luck in Wind Chime –

फेंगशुई के अनुसार, घर-दूकान का बेड लक ख़त्म कर वहां गुड़ लक बढ़ाने के लिए 7 या 8 रॉड वाली विंड चाइम लेना सबसे अच्छा माना जाता है।

बीमारियों से बचने के लिए चुने कितनी रॉड How Many Rods to Choose From to Avoid Diseases –

घर में लंबे समय से चल रही बीमारियों को दूर करने के लिए या अन्य बीमारियों से बचाव के लिए 5 रॉड वाली विंड चाइम को घर-दूकान में लगाना सबसे अच्छा माना जाता है।जाने क्यों

बेडरूम में लगाए 9 रॉड वाला विंड चाइम 9 Road Wind Chime for Bedroom –

घर में रहने वाले लोगों या फिर दम्पति के बीच प्यार और अपनापन बढ़ाने के लिए उनके बेडरूम की खिड़की के पास 9 रॉड वाला विंड चाइम लगाना सबसे अच्छा माना जाता है।

विंड चाइम का आकार और स्थान Wind Chime Size and Location –

अगर आपको विंड चाइम घर के अंदर टांगना है तो ध्यान रखें की ये बहुत ज्यादा बड़ी न हो, जबकि घर के बाहर टांगने या बहुत बड़े कमरे में टांगने के लिए बड़ी विंड चाइम लगाएं.