जाने क्यों पहनी जाती है शादी की अंगूठी बाए हाथ में Why Is the Wedding Ring on Your Fourth Finger

अंगूठी केवल अनामिका उंगली में ही क्यों पहनी जाती है Why is Wedding Ring Worn on the Ring Finger

शादी की अंगूठी बाए हाथ में wedding ring tips in hindi शादी की अंगूठी – ये बात तो सभी लोग जानते हैं की शादी बहुत ही पवित्र बन्धन है. हिन्दू समाज में शादी को से पहले कई तरह की रस्मे की जाती हैं जैसे कि सगाई. सगाई की अंगूठी (शादी की अंगूठी) को प्यार की निशानी के तौर पर देखा जाता है। एक ऐसा वादा जो दो लोग एक-दूसरे से करते हैं.

राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

और सगाई की रस्म में अंगूठी हमेशा बाएं हाथ की चौथी उंगली में ही पहनाई जाती है कई लोग इस बात को जानने के लिए लोग काफी बैचैन भी रहते हैं. तो आज हम आपको बताते हैं की सगाई में अंगूठी हमेशा बाएं हाथ की चौथी उंगली में ही क्यों पहनाई जाती है.

शादी की अंगूठी बाए हाथ में ही क्यों पहनाई जाती है Wedding Rign Astrology Tips in Hindi 

शादी की अंगूठी इसलिए पहनी जाती है क्योंकि अंगूठी पहनना एक दूसरे के लिए प्यार जाहिर करने का एक तरीका है. इस तरह एक शादीशुदा जोड़ा एक दूसरे के लिए अपने प्यार को आसानी से जाहिर किया जा सकता है.

सगाई में अंगूठी को हाथ की तीसरी यानी की अनामिका ऊँगली में पहनाई जाती हैं. यह परम्परा काफी पुराणी मानी जाती है. कहा जाता है की अनामिका से होकर एक नस सीधे दिल से जुड़ती है। इसी वजह से अंगूठी पहनने और पहनाने के लिए यही उंगली बेस्ट है। ये सबसे पुरानी और लोकप्रिय मान्यता है।

कई लोगो का यह भी मानना है की हमारे हाथ की हर उंगली एक संबंध को दर्शाती है और हाथ तीसरी उंगली यानी अनामिका पार्टनर के लिए मानी जाती है। इसके अलावा अंगूठा माता-पिता के लिए, तर्जनी भाई-बहनों के लिए, मध्यमा खुद के लिए और कनिष्ठा बच्चों के लिए होती है।

यह माना जाता है की  शादी की अंगूठी पहनना एक दूसरे के लिए प्यार जाहिर करने का तरीका होता है। इसलिए सगाई वाले दिन लड़का-लड़की एक दूसरे की उंगली में अंगूठी पहनाकर हम एक दूसरे के प्रति वफादार व प्रतिबद्ध रहने का प्रण लेते हैं। इसे पहन कर व्यक्ति अपनी पत्नी व परिवार की जिम्मेदारियों को पूरा करने की क्षमता को प्रकट करता है।

हालांकि कई लोगो का यह मानना भी है की शादी की अंगूठी केवल बाएं हाथ की चौथी उगली में ही नही पहनी जाती बल्कि दाएं हाथ की चौथी उंगली में भी शादी की अंगूठी पहन सकते हैं. यह भी प्यार जाहिर करने का अच्छा तरीका है.