जाने क्या करें बालों को सुन्दर और चमकदार बनाने के लिए How to get silky and strong hair hair beauty

जानें बालों को झड़ने से कैसे रोके Baalo ko jhadne se kese roke hair care tips 

Home Remedies for Smooth Shiny HairHome Remedies for Smooth Shiny Hair- शैम्पू का यूज़ आमतौर पर सभी लोग अपने बालो को धोने के लिए करते हैं ताकि आपके बाल लम्बे घने और सुन्दर हो जाएं। पर क्या आप जानते हैं कि आप शैम्पू में कुछ चीजों को मिलाकर आप अपने बालों को पहले से भी ज्यादा खूबसूरत बना सकते हैं.

रूखे और बेजान टूटते बालों से पाए छुटकारा Home Remedies for Smooth Shiny Hair-

इन चीजों को शैम्पू में मिलाकर अगर आप अपने बाल धोते हैं तो आपके बाल घने लम्बे और सुन्दर हो जायेंगे पर सायद ही कोई व्यक्ति ऐसा होगा जिसे इन चीजों के बारे में जानकारी होगी, इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि शैम्पू में किन चीजों को मिलाकर बाल धोने से आपके बाल ज्यादा अच्छे होते हैं.

बालों को रेशमी चमकदार और बनाने के लिए गुलाब जल को शैम्पू में मिलाएं (Use Of Rose Water For Shiny Hair) –

गुलाब जल के प्रयोग से आप अपने बालों को आसानी से सुंदर और घना बना सकती हैं। इसके लिए आप 2 चम्मच गुलाब जल को अपने शैम्पू में मिलाकर अपने बालों में लगा लें। इससे आपके बाल कोमल और स्वस्थ्य हो जाएंगे और बहुत सुन्दर दिखेंगे.

दो मुहे बालों से छुटकारा पाने के लिए शेम्पू में ग्लिसरीन मिलाएं (Use Of Glycerin For Shiny Hair) –

ग्लिसरीन में  कटेंट नाम का तत्व होता है जो आपके बालों को उलझने से और टूटने से बचाता है। ग्लिसरीन आपकी स्कैल्प में मॉइश्चर को भी बनाएं रखता है। इसके लिए ग्लिसरीन की 7 से 8 बूंदों को अपने शैम्पू में मिलाकर, इससे अपने बालों को धो लें इससे आपके बहुत सुन्दर और कोमल हो जायेंगे.

बालों में खुजली और डैंड्रफ को दूर करने के लिए शैम्पू में नींबू का रस मिलाएं (Use Of Lemon Water To Remove Dandruff) –

नींबू के रस में एंटीबैक्टीरियल एजेंट्स और पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कि हमारी स्कैल्प में होने वाली खुजली और डैंड्रफ को दूर करने में मदद करता है। इसके लिए आप शैम्पू में 2 चम्मच ताजा नींबू का रस मिला लें और फिर अपने बालो को धोलें, इससे आपके स्कैल्प में होने वाली रूसी ठीक हो जाएगी और आपके बाल भी मजबूत होंगे.

रूखे ड्राई बालों को सिल्की शाइनी बनाने के लिए एशेंशियल ऑयल का यूज़ करें (Use of Essential Oils for Shiny Hair)-

Home Remedies for Smooth Shiny Hair एशेशियल ऑयल के एंटीऑक्सीडेंट् हमारे बालों की स्कैल्प को स्वस्थ रखने में बहुत मदद करते हैं। इसके लिए आप लेवेंडर, लेमन, साइप्रेस, पेपरमिंट जैसे एशेशियल ऑयल को अपने शैम्पू मिलाकर अपने बालों को धो लें। शैम्पू में सिर्फ 2 से 3 बूंदे एशेंशियल ऑयल कि मिलाएं इससे आपके बाल काफी चमकदार हो जायेंगे.

बालों का टूटने से बचने के लिए आंवले का पानी का यूज़ करें (Use of Gooseberry water for silky shiny hair) –

Home Remedies for Smooth Shiny Hair आप अपने बालों को प्राकृतिक तौर से लंबा और चमकदार बनाने के लिए आंवले के पानी का यूज़ करें। आंवला का इस्तेमाल करने से बालों का टूटना और कमजोर होना भी कम होता है। बालो में शैम्पू करते समय उसमें थोड़ा सा आंवले का पानी भी मिलालें आपको जल्दी ही फायदा होने लगेगा.

शहद का प्रयोग करें बालों का झड़ना रोकने के लिए (Use Honey For Hair Growth) –

Home Remedies for Smooth Shiny Hair शहद में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो हमारे बालों में नमी बनाए रखते हैं और बालो को कोमल भी बनता है। इसके लिए आप एक चम्मच शहद को शैम्पू में मिला लें और फिर इसके बाद इस मिश्रण से बालों को धो लें। जल्दी ही आपको असर दिखने लगेगा.

इसे भी पढ़ें  –

रुसी से छुटकारा पाने के लिए एलोवेरा जैल का प्रयोग करें (Use of Aloe vera gel for Removing Dandruff in hair) –

Home Remedies for Smooth Shiny Hair एलोवेरा जैल हमारी स्किन के साथ साथ हमारे बालों में मॉइश्चर बनाये रखता है तथा साथ ही रूसी को दूर करने में भी मदद करता है। इसके लिए आप एलोवेरा जैल को अपने प्रतिदिन यूज़ किए जाने वाले शैम्पू में मिलालें और फिर अपने बालो को धोलें, इससे आपके बाल कोमल हो जाएंगे और आपके बालो कि स्कैल्प भी साफ़ होगी.

बालो को लम्बा करने के लिए ऑलिव ऑयल का यूज़ करें (Use of olive oil) –

Home Remedies for Smooth Shiny Hair ऑलिव ऑयल का यूज़ करके आप अपने बालों को नरिश कर सकती हैं। इससे आपके बाल डैमेज होने से बचते हैं और टूटते भी नहीं हैं। इसके लिए ऑलिव ऑयल की 5 से 6 बूंदे अपने शैम्पू में मिलाकर अपने बालों को धो लें इससे आपके बाल चमकदार और सुन्दर दिखने लगेंगे.

शायनी बालो के लिए एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल  (Use of Apple cider vinegar for Silky Shiny Hair) –

Home Remedies for Smooth Shiny Hair एप्पल साइडर विनेगर में ऐसे गुण पाएं जाते हैं जिनका यूज़ करके आप अपनी स्कैल्प से रूसी से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए आप एप्पल साइडर विनेगर के एक चम्मच को अपने शैम्पू में मिलाकर अपने बालो को धोलें, आपको जल्द ही असर दिखने लगेगा.

FAQ-

प्रश्न- रूखे और बेजान बालों का घरेलू इलाज क्या है?
उत्तर- रूखे और बेजान बालों के लिए जैतून का तेल बहुत ही फायदेमंद है। इसी के साथ अगर आप शेम्पू में गुलाब जल को भी शेम्पू में मिला सकते हैं।

Question: How do I make my hair shiny?
Answer: you can use onion juice and coconut oil for make your hair shiny.

प्रश्न- रूखे ड्राई बालों को सिल्की और शाइनी कैसे बनाये?
उत्तर- अपने शेम्पू में निम्बू का रस, ग्लिसरीन और गुलाबजल जैसी चीजों के प्रयोग से आप अपने रूखे ड्राई बालों को सिल्की और शाइनी बना सकते हैं।

Question: How to Make Your Dry Hair Soft and Silky?
Answer: Olive oil is good for dry hair its use you can dry hair soft and silky.

प्रश्न- बालों की देखभाल के आसान तरीके?
उत्तर- बालों को सुन्दर शायनी और घाना बनाने के लिए अंडे का नीम का नारियल तेल का प्रयोग कर सकते हैं।

Question: How to get silky and strong hair?
Answer:  Use cold water when you wash your hair, Wash your hair few times a week, Use a moisturizing conditioner for shiny hair, Use a boar bristle brush when your hair is dry.

प्रश्न- बालों को लम्बा करने के घरेलु उपाय?
उत्तर- बालों को लम्बा करने के लिए आप आमला का रस, ब्राह्मी और लौकी के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके आलावा नारियल का तेल, जैतून का तेल, तिल का तेल और एरंडी का तेल भी बालों की लम्बाई बढ़ाने का बेहतर तरीका है।

Question: Balo ko jhadne se kaise roke?
Answer: Methi ke pryog se bhi ap apne balo ko jhadne se rok sakte hain.

प्रश्न- बालों का झड़ना कैसे कम करें?
उत्तर- अंडे का पीला भाग भी बालो के झड़ने की परेशानी को दूर करता है इसके अलावा आप दही अदरक नारियल तेल जैतून का तेल प्याज का रास का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

Question: Balo ko mulayam karne ke upay?
Answer: Balo ko mulayam karne ke liye aap apne shempoo me nimbu glisrin gulabjal avle ka juice, or shahad ko mila sakte hain. isse apke baal shiny or chamakdar ho jayenge.

प्रश्न- बालों को घना बनाने के लिए क्या करें?
उत्तर- मछली का तेल आपके बालो के लिए काफी फायदेमंद है। इसमें विटामिन E भरपूर मात्रा में होता है जो आपके बालो के लिए बहुत फायदेमंद है।

Question: Balo ko ghana bnane ke liye kya karen?
Answer: Balo ko ghana bnane ke liye nariyal ke tel ka istemaal kare.