जाने कौन से चीजे हैं जिन्हें बिना संकोच के ले लेना चाहिए Top Things to Let Go to Live a Happy Life

कुछ चीजे जिन्हें बिना संकोच किये ही ले लेना चाहिए How to be happy in life always

Happy Life kese paye Happy Life – हिंदू धर्म में कई ऐसी मान्यताये हैं जो कई वर्षो से मानी जाती हैं. मनुस्मृति में कुछ ऐसी बातो के बारे में बताया गया है जो हमारे सुखी जीवन (Happy Life) के लिए लाभदायक साबित हो सकती हैं इसके अलावा इस ग्रंथ में जीवन को सुखी व संस्कारवान बनाने के अनेक सूत्र बताए गए हैं। मनुस्मृति में बताया गया है.

इसे भी पढ़े – हमेशा खुश कैसे रहे

की यदि कही पर व्यक्ति को ये 6 चीजे दिखाई दें तो उन्हें तुरंत ले लेना चाहिए. इससे व्यक्ति को कई फायदे हो सकते हैं. तो आइये जानते हैं कि किन 6 को बिना संकोच किए लेने की कोशिश करना चाहिए।

Happy Life ये 6 चीजे मांग ले बिना किसी संकोच के

रत्न (Gemstone)

Happy Life – ये बात तो सभी लोग जानते हैं की रत्न कई प्रकार के होते हैं. जैसे- मोती, पन्ना, माणिक, मूंगा आदि तथा ये रण बहुत ही मूल्यवान होते हैं. अपने देखा होगा की कोयले की खान व समुद्र की तलहटी को साफ-स्वच्छ स्थान नहीं माना जाता है लेकिन फिर भी इस स्थान में बेशकीमती रत्न होते हैं. इसलिए मनुस्मति में कहा गया है की जहां भी आपको रत्न मिले तो तुरन्त ले लें.

ज्ञान (Knowledge)

Happy Life – मनुस्मृति में बताया गया है की जहां भी आपको ज्ञान यानी की विद्या मिले तो उसे तुरन्त ले लेना चाहिए. अधिक ज्ञान होने के कारण व्यक्ति को कुछ भी पाना ज्यादा कठिन नहीं रह जाता. इसलिए जिस किसी भी व्यक्ति से, चाहे वो अच्छा हो या बुरा उसे यदि अधिक ज्ञान है तो उससे ज्ञान लेने में संकोच नहीं करना चाहिए।

धर्म (religion)

Happy Life – धर्म का वास्तिविक अर्थ धारण करना अर्थात जहां भी आपको किसी धर्म के बारे में सिखने को कुछ मिलता तो उसे तुरन्त ले लेना चहिये. धर्म जैसे पूरी ईमानदारी से अपने परिवार का पालन-पोषण करना व हमेशा सच बोलना भी धर्म का ही एक रूप है। इसलिए मनुस्मृति में बताया गया है की जहां कहीं से भी हमें सादा जीवन-उच्च विचार जैसे सिद्धांत मिले, उसे ग्रहण करने में संकोच नहीं करना चाहिए।

पवित्रता (Purity)

Happy Life – पवित्रता का संबंध आचार-विचार, व्यवहार व सोच से है। कहा जाता है की जिस व्यक्ति के अच्छा व्यवहार व अछि सोच होती है वे व्यक्ति हमेशा सफलता को प्राप्त करता है तथा एक सुखी जीवन व्यतीत करता है. इसलिए मनुस्मृति में बताया गया है की जहां व्यक्ति को अच्छे विचार मिले  तुरंत ग्रहण कर लेना चाहिए।

उपदेश (preaching)

Happy Life – जहां भी आपको अच्छे उपदेश सुनने को मिले जो की जीवन को सफलता के शिखर तक ले के जाने वाले हो तो ऐसे उपदेश को बिना संकोच लिए ग्रहण करे.

किसी संत का उपदेश आपको नया रास्ता दिखा सकता है। जिससे आपके जीवन की तमाम मुश्किल आसानी से समाप्त हो सकती है.

अलग-अलग प्रकार के शिल्प (Art)

Happy Life – शिल्प का शाब्दिक अर्थ कला से है। मनुस स्मृति में बताया गया है की  जहां कहीं से भी या जिस किसी भी व्यक्ति से जो कला मिले, उसे बिना किसी संकोच से सीखने की कोशिश करनी चाहिए। अलग-अलग प्रकार की कला का ज्ञान होने के कारण यही कला आगे जाकर आपके जीवन की आजीविका बन सकती है या आपको प्रसिद्धि दिला सकती है और आपका जीवन खुशियों से भर सकता है.