जाने कैसे पाए सर्दी जुकाम से छुटकारा How to get rid of cold easy homemade tips in hindi

सर्दी जुकाम से राहत घरेलू उपाय What to For Cold Easy Natural Tips

जाने कैसे पाए सर्दी जुकाम जाने कैसे पाए सर्दी जुकाम से राहत- मौसम सर्दियों का हो या फिर जाड़ों का पर ये सर्दी जुकाम तो पीछा ही नहीं छोड़ता है। लोग इससे बचने के लिए ना जाने कितने उपाय करते हैं। जाड़ों में ठण्ड की वजह से, तो कभी बदलते मौसम की वजह से और गर्मियों में धूल धक्कड़ की वजह से जुकाम लग ही जाता है.

बहुत से उपाय करने के बाद भी कई बार यह कोई भी उपाय काम नहीं करता। पर कुछ ऐसे घरेलू उपाय हैं जिनसे आप सर्दी जुकाम को तुरंत भगा सकते हैं, जाने ऐसे कोनसे से उपाय हैं जो सर्दी जुकाम से जल्द ही छुटकारा दिला सकते हैं.

जाने कैसे पाए सर्दी जुकाम से राहत काली मिर्च और बताशे (Black Pepper and Tomatoes for Cold) –

जाने कैसे पाए सर्दी जुकाम से राहत- यदि जुकाम के कारण आपका गला बैठ जाए या बोमे में परेशानी हो, तो रात में सोते समय चार-पांच काली मिर्च और बताशे एक साथ खाकर सो जाएं। इससे सर्दी जुकाम ठीक हो जाएगा तथा इससे गला भी तुरंत ही खुल जायेगा, और आपको अच्छा महसूस होगा.

मुलहठी का सेवन करें (Use of Mulethi) –

कई बार गर्म चीजों के सेवन करने के बाद ठंड़ा खाने से भी अक्सर गला बैठ जाता है। ऐसे में एक ग्राम मुलहठी के चूर्ण को मुंह में रखकर कुछ देर चबाते रहें फिर वैसे ही मुंह में रखकर सो जाएं। सुबह उठने के बाद गले की सारी समस्याएं दूर हो जाएंगी।

मुलहठी का चूर्ण (Mulethi Paste) –

जाने कैसे पाए सर्दी जुकाम से राहत- मुलहठी को पीसकर पान के पत्ते पर रखकर दांतों से चबाकर चूसते रहें, इससे आपका गला खुल जाता है. और साथ ही आपके गले का दर्द आदि भी दूर हो जाता है।

केसर का प्रयोग करें (Use of Saffron in Cold) –

केसर को हल्के गुनगुने पानी में मिलाकर उसका पेस्ट बनालें और फिर इस पेस्ट को नाक पर, माथे पर, सीने पर और हाथों की हथेलियों पर लगाले, इससे सर्दी-जुकाम में बहुत राहत मिलती है।

भाप लें (Steam) –

जाने कैसे पाए सर्दी जुकाम से राहत- सर्दी जुकाम में भाप लेना सबसे ज्यादा असरदार होता है, किसी बर्तन में पानी उबाले अगर हो सके तो उसमे विक्स डालले फिर अपने सर पर किसी कपडे से चारो तरफ से ढककर अच्छे से भाप लें, इससे आपको सर्दी जुकाम से जल्द ही राहत मिलेगी.

दूध और हल्दी का सेवन करें (Milk and Turmeric) –

गर्म पानी या फिर गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी मिलाकर पीने से सर्दी जुकाम से जल्द ही राहत मिलती है। यह उपाय सिर्फ बच्चों ही नहीं बल्कि बड़ों के लिए भी कारगर है। हल्दी एंटी वायरल और एंटी बैक्टेरियल होता है जो सर्दी जुकाम से लड़ने में काफी मददगार होता है।

राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

अदरख की चाय पियें (Drink Ginger Tea) –

जाने कैसे पाए सर्दी जुकाम से राहत- अदरख के वैसे तो कई फायदे हैं लेकिन अदरख की चाय सर्दी-जुकाम में बहुत राहत देती है। सर्दी-जुकाम लगने पर अदरख की चाय का सेवन जरूर करें, ये बहुत असरदार साबित होती है.

नींबू और शहद का प्रयोग (Lemon and Honey for Cold) –

नींबू और शहद के प्रयोग से सर्दी और जुकाम में बहुत फायदा होता है। दो चम्मच शहद में एक चम्मच नींबू का रस एक ग्लास गुनगुने पानी या फिर गर्म दूध में मिलाकर पीने से इसमें काफी लाभ होता है।

लहसुन सर्दी जुकाम में (Garlic for Cold) –

लहसुन सर्दी-जुकाम में काफी फायदेमंद होता है। लहसुन में एलिसिन नामक एक रसायण होता है जो एंडी बैक्टेरियल, एंटी वायरल और एंटी फंगल होता है। लहसुन की पांच कलियों को घी में भुनकर खाए। एक दो बार ऐसा करने से जुकाम में आराम मिलता है। सर्दी जुकाम के संक्रमण को लहसुन तेजी से दूर करता है।

तुलसी पत्ता और अदरख (Basil and Zinger for Cold) –

तुलसी और अदरख को सर्दी-जुकाम के लिए रामबाण इलाज माना जाता है। इसके सेवन से इसमें तुरंत राहत मिलती है। तुलसी के पत्तो और अदरख को गरम पानी में उबालकर काढ़ा बनालें, यह बहुत फायदेमंद होता है.