जाने कैसे करें आसानी से पेट की चर्बी कम How to reduce stomach fat

पेट की चर्बी कम करने के लिए अपनाएं आसान 7 उपाय easy ways to reduce belly fat

अधिकतर लोग ये सोचते हैं कि, अगर हम काम खाएंगे तो शायद पेट की चर्बी या मोटापा कम हो जायेगा. पर ऐसा नहीं होता मोटापा कम खाने से नहीं बल्कि सही तरीके से खाने से कम होता है. खाने का ठीक से न पचना मोटापा बढ़ने का सबसे प्रमुख कारण है. पाचन क्रिया जब सही न हो तो मोटापे जैसे कई समस्याएँ होने लगती हैं. मोटापा कम करने के लिए सबसे जरुरी हैं  सही खान पान और नियमित रूप से व्यायाम और योगा. यहाँ पर आपको बताया जा रहा है कि कैसे आप दो दिन में अपने पेट कि चर्बी घटा सकते हैं.

पानी है बेहद जरुरी (Water) –

पेट चर्बी को कम करने के लिए सबसे ज्यादा जरुरी है पानी, जी है एक दिन कम से कम 1 से 2 लीटर पानी जरूर पियें. इससे शरीर कि गंदगी बहार निकल जाती है जिससे आपके पेट कि चर्बी धीरे धीरे कम होने लगती है. अगर हो सके तो पानी हमेशा उबाल कर पियें.

निम्बू का प्रयोग करें (Use Lemon) –

प्रतिदिन सुबह उठते ही खाली पेट एक गिलास गुनगुने पानी में 1 नीबू निचोड़ कर पियें, ये आपके पेट कि चर्बी कम करने में बहुत मदद करता है. इसके आलावा आप निम्बू कि चाय भी पी सकते हैं.

ग्रीन टी (Green Tea) –

दूध वाली चाय तो हम पीते हैं, पर वो हमारी पाचन क्रिया को बिगाड़ती है. दूध की जगह ग्रीन टी पियें इससे पेट की चर्बी कम करने में बहुत मदद मिलती है. रात को सोने से पहले आधा घंटे पहले ग्रीन टी पिने से मोटापा कम करने में ज्यादा फायदा मिलता है.

दही खाएं (Curd) –

अगर आप अपने पेट की चर्बी कम करना चाहते हैं, सबसे पहले अन्हेल्दी खाना बिलकुल न खाएं, पेट चर्बी कम करने के लिए आप दही का प्रयोग भी कर सकते हैं, जब आपको भूक लगती है तो (Unheldhy Food) खाने से अच्छा दही खा लें, इसमें बहुत सारा पोषण होता है और कैलोरी बिलकुल भी नहीं होती है.

शहद (Honey) –

वजन घटाने या मोटापा कम करने के लिए शहद का सेवन भी फायदेमंद होता है। अच्छे शहद की थोड़ी सी मात्रा रोजाना सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ मिलकार पीएं। इससे आपके पेट पर जमा चर्बी कुछ दिनों में ही गायब हो जाएगी।

टहलना भूलें (Walk) –

सुबह-शाम की सैर शरीर को चुस्त-दुरुस्त रखती है। पेट की चर्बी को दूर करने के लिए रोजाना सुबह उठकर कुछ देर सैर पर जाएं और रात के खाने के बाद तुरंत सोने की जगह कुछ देर टहलें। इससे आप अतिरिक्त कैलोरी को आसानी से कम कर पाएंगे और पेट की अतिरिक्त चर्बी को भी कम किया जा सकता है।

योगा जरूर करें (Exercise) –

पेट की चर्बी कम करने के लिए योगासन बहुत अच्छा विकल्प है। हर सुबह नियमित रुप से योगा करने पर शरीर पर जमा चर्बी को कम किया जा सकता है। ध्यान रहें योगासनों का चुनाव करते समय पेट की चर्बी घटाने वाले योग को ही चुनें। योग शरीर को तमाम तरह की बीमारियों से दूर रखता है। रोजाना सूर्य नमस्कार की सभी क्रियाएं, सर्वागासन, भुजंगासन, वज्रासन, पदमासन, शलभासन करना लाभदायक है।