जानें साल 2017 में होली में क्या करें क्या न करें How to Celebrate Holi

जरूर करें होली में ये काम ways to celebrate an ecofriendly Holi

 होली में क्या करें क्या न करेंहोली एक ऐसा त्यौहार है पुरे देश और दुनिया में बड़े ही हर्ष और उल्लास के साथ मनाया जाता है. इस दिन लोग एक दूसरे को रंग बिरंगे रंगों को लगाकर साडी गलतफहमी आदि को भुला देते हैं. साल 2017 में हमें कुछ ऐसा काम करने चाहिए जिससे हम इस त्योहार को और भी खुशनुमा बना सकते हैं. तो आइये जानते हैं साल 2017 में होलीमें कौन से काम करें.

कच्चे सूत का प्रयोग The use of raw yarn –

साल 2017 में Holy को और भी रंगीन बनाने के लिए परिवार के सभी सदस्यों के पैर के अंगूठे से लेकर हाथ को सिर से ऊपर पूरा ऊँचा करके कच्चा सूत नाप कर होली में डालें. इससे आपके तमाम कष्ट तो समाप्त होंगे ही साथ ही Holy खुशनुमा बनेगी.

विभूति यानि भस्म का प्रयोग the use of Vibhuti –

इस वर्ष Holy में व्यक्ति को Holy की विभूति यानि भस्म (राख) घर जरुर लायें पुरुष इस भस्म को मस्तक पर और महिला अपने गले में लगाए, इससे एश्वर्य बढ़ता है.

होलिका दहन में भाग जरूर लें Take part in Holika Combustion –

होलिका दहन वाले दिन उसमे भाग जरूर लेना चाहिए. ऐसा करने से व्यक्ति के आस-पास जो भी बुरी शक्तिया होती है वे समाप्त हो जाती हैं. कहां जाता है की होलिका दहन में बुरी शक्तिया जलकर भस्म हो जाती हैं.

राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

मेहमान को सौफ या मिश्री जरूर दें Give the guest souf or sugar candy –

होली के दिन आपके घर में जो भी मेहमान आये उन्हें सौफ या मिश्री देना ना भूले. कहां जाता है की इससे व्यक्ति के दिल में यदि कोई गलतफहमी है तो वह समाप्त हो जाती है और प्रेंम भाव बढ़ता है.

होली में रंग से जरूर खेले Holi played in color –

Holy के दिन कई लोग रंगों का प्रयोग नहीं करते. कहां जाता है की इस दिन रंगों का प्रयोग अवश्य करना चाहिए. रंगों के प्रयोग से व्यक्ति के जीवन में भी क्यों रंग भर सकते हैं इसलिए इस दिन रंगों से जरूर खेले.