जानें शादी के दिन होने वाली बारिश शुभ है या अशुभ Rain on Your Wedding Day is Bad Luck or good luck

शादी के दिन होने वाली बारिश से जानें शुभ व अशुभ का संकेत rain on your wedding day have any meaning

भारत में कई ऐसे रीति रिवाज हैं जो काफी लोकप्रिय हैं तथा पुराने समय से ही माने जाते हैं. आपने देखा होगा की कई बार किसी व्यक्ति की शादी में बारिश हो जाती है. शादी के दिन होने वाली बारिश को लेकर विभिन्न मान्यताएं और अंधविश्वास जुड़े हुए हैं।

कुछ जगहों पर यह एक बुरा प्रभाव माना जाता है तो कहीं अच्‍छा। आज हम आपको बताएंगे की शादी के दिन यदि बारिश हो जाए तो इसका मतलब क्या होता है.

दाम्‍पत्‍य जीवन में खुशहाली

कई लोगो का मानना है की यदि शादी वाले दिन बारिश हो जाए तो यह शुभ होता है. कहा जाता है की जैसे बारिश स्वच्छ करने का काम करती है, उसी प्रकार से यह शादी के दिन को भी अच्छा बनाती है। बारिश आने से सभी जगह खुशहाली बंटती है इसीलिए किसी की शादी के दिन यदि वर्षा हो जाए तो यह एक शुभ प्रतीक माना जाता है।

घर में खुशहाली का प्रतीक

शादी के दिन वर्षा होना खुशहाल वैवाहिक जीवन की ओर इशारा करती है। कई लोगों का दावा है कि शादी के दिन वर्षा होने से वर-वधु के घर में खुशहाली बनी रहती है

साथ ही वर-वधु को सभी सुखो की अनुभूति होती है.

रिश्तों की मजबूती

कहा जाता है की शादी के दिन होने वाली वर्षा को रिश्तों की मजबूती से भी जोड़ा जाता है। कहा जाता है कि शादी के दिन वर्षा का पानी जब वर-वधु को एक साथ बांधने वाली ‘कन्यादान की गांठ’ पर पड़ता है तो वह उसे मजबूत बना देता है। कपड़े पर पडऩे वाला पानी उस गांठ को पक्का कर देता है और यही गांठ दोनों के रिश्ते की गहरी मजबूती को दर्शाती है।