जानें पुराने फर्नीचर को नया कैसे बनाएं How to care of Furniture easy home remedies

जानें कैसे करें फर्नीचर की देखभाल Jane kese kre Furniture ki sahi dekhbhal

Furniture Care TipsFurniture Care Tips- ये तो आप सभी जानते होंगे कि घर को मॉडर्न लुक देने के लिए यह बहुत जरुरी है कि फर्नीचर को भी नया लुक दिया जाए। जी हाँ आपने अपना घर कितना ही सुन्दर क्यों न सजाया हो पर अगर फर्नीचर खराब है तो पूरी सजावट फीकी पड़ जाती है.

फर्नीचर को ऐसे दें नया लुक Furniture Care Tips-

कुछ ऐसे उपाय भी हैं जो आपके पुराने फर्नीचर को फिर से नया बना सकते है। जिससे आपका फर्नीचर पहले से ज्यादा अच्छा दिखना लगेगा। जी हाँ दोस्तों तो आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपने पुराने फर्नीचर को एक डैम नया बना कर रख सकते हैं.

खरोंच कवर करें

Furniture Care Tipsअक्सर पुराने लकड़ी के फर्नीचर पर खरोचें आ जाती हैं। गहरे रंग के लकड़ी के फर्नीचर के लिए खरोचों पर पिसी हुई कॉफ़ी लगायें और फिर 10 मिनिट तक इंतज़ार करें तथा उसके बाद नरम और सूखे कपड़े से फर्नीचर को अच्छे से पोंछ दें। हल्के  रंग के फर्नीचर के लिए पिसी हुई अखरोट के चूर्ण का उपयोग करें इससे भी आपका फर्नीचर एक दम नया सा हो जाता है.

पेंट करवाएँ

यह फर्नीचर को अनोखा और नया लुक देने का सबसे अच्छा तरीका है। Furniture Care Tips आप अपनी कुर्सियों और टेबल को डिफरेंट शेड्स से पेंट करके उसे पारंपरिक लुक दे सकते हैं। नए रंग मौसम के प्रभाव से आपके फर्नीचर की रक्षा करते हैं और आपके फर्नीचर खराब भी नहीं होते हैं.

दाग धब्बे दूर करें –

ये सभी जानते हैं कि लकड़ी से चाय और कॉफ़ी के दाग – धब्बों को दूर करना बहुत कठिन होता है। Furniture Care Tips पर कैनोला ऑइल और विनेगर से इन दाग धब्बो को आसानी से साफ़ किया जा सकता है। एक चौथाई तेल में तीन चौथाई विनेगर मिलाएं और फिर कॉटन के कपड़े की सहायता से इस घोल को फर्नीचर पर लगायें। आपको कुछ ही मिनटों में असर दिखने लगेगा.

व्हाइट पेंट – 

अगर आपके घर के परदे गहरे रंग के हैं तो अपने पुराने फर्नीचर को सफ़ेद रंग से या फॉर किसी हल्के रंग से पेंट करें जिससे आपके कमरे को एक अनोखा लुक मिलेगा और आपके फर्नीचर भी चमकने लगेंगे। इससे आपका फर्नीचर क्लासी दिखेगा तथा रंग का बैलेंस भी एलिगेंट ढंग से रखा जा सकेगा। Furniture Care Tips.

इसे भी पढ़ें  – राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

दरारों को दूर करें

अगर आपके फर्नीचर के वार्निश पर दरारें आ गयी हैं तो कोई भी चीज़ इसे नया नहीं बना सकती है। जी हाँ इसका हल है सिर्फ यही है कि नेल पॉलिश की सहायता से वार्निश को ठीक करें। इसे दरार वाले स्थान पर लगाले और 10 मिनट तक लगे रहने दें और जब यह सूख जाए तो इसे चिकना बनाने के लिए सैंडपेपर से घिसलें इससे आपका फर्नीचर का लुक बहुत बढ़िया हो जायेगा।

ब्लीच का यूज़ करें

अगर आपकी प्लास्टिक की कुर्सीयां खराब हो गई हैं, तो इन्हें फैकें नहीं बल्कि एक बाल्टी गर्म पानी बनाएं। और इसमें एक चौथाई कप ब्लीचिंग पावडर मिलालें। इससे कुर्सी को घिसें तथा उसके बाद सूखे कपड़े से कुर्सियों को पोंछ दें आपको तुरंत ही असर दिखने लगेगा आपकी कुर्सियां एक दम नई दिखने लगेंगी.

इमली का उपयोग

Furniture Care Tips हर एक घर में ब्रास, सिल्वर या ब्रोंज़ के मेडल्स या ट्रॉफी निश्चित ही होते हैं। समय के साथ साथ इन पर धूल के धब्बे दिखाई देने लगते हैं तथा मौसम के कारण भी इन पर दाग भी आ जाते हैं जो कि साफ़ ही नहीं हो पाते हैं। इन्हें धुल धब्बो को इमली से साफ़ करें तथा फिर पानी से धोलें और इसके बाद कपड़े की सहायता से सुखा लें इससे ये फिर से चमकने लगेंगे.

प्रश्न- कैसे करें अपने फर्नीचर की देखभाल?
उत्तर- अगर आपको लग रहा है की आपका फर्नीचर ख़राब हो रहा है तो आप उस पर पेंट कर दे यह बेहतर उपाय है।

प्रश्न- लकड़ी के फर्नीचर की सफाई कैसे करें?
उत्तर- इसके लिए आप कैनोला ऑइल और विनेगर का प्रयोग कर सकते हैं इससे चाय कॉफी के जिद्दी दाग धब्बो को आसानी से साफ़ किया जा सकता है।

प्रश्न- फर्नीचर साफ करने का आसान तरीका?
उत्तर- अपने फर्नीचर को नया जैसा बनाने के लिए उसके खरोंच को कवर करें इसके लिए आप पीसी हुई कॉफी का प्रयोग कर सकते हैं।

प्रश्न- लकड़ी के फर्नीचर को चमकाने के उपाय क्या हैं?
उत्तर- फर्नीचर में पेंट करवाकर आप उन्हें एक नया लुक दे सकते हैं।

प्रश्न- फर्नीचर की सफाई कैसे करे
उत्तर- लैदर का फर्नीचर साफ करने के लिए आप टूथपेस्ट का प्रयोग कर सकते हैं यह बहुत ही अच्छा तथा सरल उपाय है.

प्रश्न- कैसे करें लकड़ी के फर्नीचर की देखभाल
उत्तर- इसके लिए आप कुर्सियों और टेबल में पेंट करवाएँ इससे आप कुर्सियों और टेबल को डिफरेंट शेड्स से पेंट करके उसे नया लुक दे सकते हैं।

Question- Furniture Care Tips?
Answer: If you feel that your furniture is getting worse then you paint it on it is a better solution.

Question: How to clean wood furniture?
Answer: For this, you can use canola oil and vinegar, so that the stubborn stain of tea coffee can be easily cleared.

Question: How to make old furniture look like new?
Answer: By painting in the furniture, you can give them a new look.