जानें गन्ने के रस के फायदे और नुकसान Sugarcane benefits or disadvantage heath care tips

जानें क्यों पीना चाहिए गन्ने का रस Why Should Drink Sugarcane Juice Heath Advice

जानें गन्ने के रस के फायदेजानें गन्ने के रस के फायदे- गर्मी के मौसम में गन्ने (sugarcane) का ताज़ा ठंडा रस पीना हर कोई पसंद करता है। गन्ने का रस केवल आपको भयानक गर्मी से ही नहीं बचाता है बल्कि कई बीमारियों से भी दूर रखता है। इसे पीने से आपको भरपूर ऊर्जा मिलती है।

गन्ने में ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है जिस वजह से ये डायबिटीज मरीजों के लिए भी काफी अच्छा होता है और साथ ही ये आपको डीहाइड्रैशन से भी बचाता है। इसमें कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन, मैग्नेशियम और फॉस्फोरस जैसे आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं. ये आपके सेहत के काफी फायदेमंद है, जाने गन्ने के रास के कुछ फायदे और नुकसान.

जानें गन्ने के रस के फायदे कैंसर से बचाव करता है Sugarcane Juice for Cancer –

गन्ने के रस में कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन और मैग्नेशियम की मात्रा इसके स्वाद को क्षारीय (खारा) कर देती है, इस रस में मौजूद यह तत्व कैंसर से बचाव करते हैं. गन्ने का रस कई तरह के कैंसर से लड़ने में सहायक है. प्रोस्टेट और ब्रेस्ट कैंसर से लड़ने में भी यह मदद करता है.

वजन कम करने में है सहायक Sugarcane Juice for Weight Loose –

गन्ने का रस शरीर में प्राकृतिक (Natural) शक्कर पहुंचाकर और खराब कॉलेस्ट्रोल को कम करके आपका वजन कम करने में भी सहायक होता है. इस रस में घुलनशील फाइबर होने के कारण वजन हमेशा संतुलित रहता है.

राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

तुरंत ताकत के लिए Sugarcane Juice for Good Energy –

गन्ने के रस में प्राकृतिक तौर पर शुगर होता है जो शरीर में ग्लूकोज की मात्रा को बढ़ाता है और यह शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है। इसके सेवन के तुरंत बाद आप ताजा और ऊर्जावान महसूस करेंगे। गर्मियों में डीहाइड्रेशन से बचाने में यह सबसे लाभदायक है।

ह्रदय रोगों से बचाव करता है Sugarcane for Safe Heart –

गन्ने का रस दिल की बीमारियों जैसे दिल के दौरे के लिए भी बचावकारी है. गन्ने के रस से शरीर में कॉलेस्ट्रोल और ट्राईग्लिसराइड का स्तर गिर जाता है. इस तरह धमनि‍यों में फैट नहीं जमता और दिल व शरीर के अंगों के बीच खून का बहाव अच्छा रहता है.

त्वचा में निखार लाता है Sugarcane Juice for Glowing Skin-

गन्ने के रस में अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड (AHAs) पदार्थ होता है, जो त्वचा संबंधित परेशानियों को दूर करता है और फेस में कसाव लेकर आता है. AHA मुहांसों से भी राहत पहुंचाता है, त्वचा के दाग कम करता है, त्वचा को नमी देकर झुर्रियां भी कम करता है.

किडनी के लिए भी है फायदेमंद Sugarcane Juice for Kidney –

जानें गन्ने के रस के फायदे- गन्ने के रस में प्रोटीन अच्छी मात्रा में होता है। इसमें नींबू और नारियल पानी मिलाकर पीने से किडनी में संक्रमण, युरीन इन्फेक्शन, एसटीडी और पत्थर जैसी समस्याओं में आराम मिल सकता है।

रोग प्रतिरोधी क्षमता बढ़ाता है Sugarcane for Enhances the Immune System –

जानें गन्ने के रस के फायदे- गन्ने के रस में एंटीऑक्सीडेंट्स अच्छी मात्रा में होता हैं जो शरीर की प्रतिरोक्षी क्षमता को मजबूत करता है। यह लिवर से जुड़े संक्रमण और पीलिया के मरीजों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है।

दांतों के लिए भी है फायदेमंद Sugarcane Juice for Clean Teeth –

गन्ने के रास में मिनिरल्स अधिक मात्रा में होते हैं इसलिए यह मुंह से संबंधित समस्या जैसे – दांतों में सड़न, सांसों की दुर्गंध से बचाव में मदद करता है। सफेद चमकदार दांतों के लिए गन्ने के रस जरूर पियें।