जानें आपकी शादी लव मैरिज होगी या अरेंज मूलांक से When will be my marriage according to numerology

जानिए मूलांक से आपकी लव मैरिज होगी या अरेंज Marriage Numerology Compatibility Calculator –

शादी लव होगी या अरेंज कैसे जानें शादी का दिन हर किसी के जीवन में आता है. हर कोई चाहता है की उसके वैवाहिक जीवन में किसी प्रकार की परेशानी ना आये. अक्सर लोगो के मन में शादी को लेकर कई तरह के सपने होते है, जैसे शादी किससे होगी और होने वाला हमसफर कैसा होगा.

राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

इसके अलावा कई लोगो के मन में यह सवाल आता है की उसकी शादी लव मैरेज होगी या अरेंज. एस्ट्रोलॉजिस्ट की बात माने तो न्युमेरोलोजी या अंक ज्योतिष के द्वारा हम जान सकते है कि हमारी शादी कैसे होने वाली है, तो आइये जानते हैं आपकी लव मैरेज होगी या अरेंज.

शादी लव होगी या अरेंज कैसे जानें Marriage Horoscope Astro Prediction

कैसे निकाले मूलांक Mulank kese jane –

अंक ज्योतिष के अनुसार हमारे जन्म तिथि के अंको को जोड़कर जो संख्या प्राप्त होती है उसे मूलांक कहा जाता है. जैसे

यदि किसी व्यक्ति की जन्म की तारीख 22 है तो इसका मूलांक ऐसे निकालनेगे.

2 + 2 = 4

जिस व्यक्ति की जन्म तिथि 22 थी उसका मूलांक हुआ 4. इसी तरह आप अपनी जन्म तारीख से अपना मूलांक निकाल सकते हैं.

मूलांक 1 की शादी लव होगी या अरेंज Marriage Horoscope Prediction –

1 अंक सूर्य का माना जाता है.  न्युमेरोलोजी कहती है की 1 मूलांक वाले लोगो का स्वभाव थोड़ा शर्मिला किस्म का होता है जिसके कारण इस मूलांक वाले लोग प्यार में कभी फल नही कर पाते. हालांकि ये लोग प्यार जरुर करते है, लेकिन इनके शर्मीले स्वभाव के कारण इनकी लव मेरिज होना असंभव ही होती है. ये लोग अरेंज मेरिज करके ही घर बसाते है.

मूलांक 2 की शादी लव होगी या अरेंज Marriage Horoscope Prediction –

2 अंक चन्द्रमा का माना जाता है. इस अंक के लोग प्यार तो करते हैं लेकिन बहुत धीरे-धीरे ही इन्हें किसी से प्यार हो पाता है. इसके अलावा ये लोग प्यार के मामले में थोड़ा शर्मीले होने के साथ-साथ इमोशनल भी होते हैं लेकिन जब भी ये किसी से प्यार करते हैं तो लव मैरिज करके ही मानते है.

मूलांक 3 की शादी लव होगी या अरेंज Marriage Horoscope Prediction –

3 अंक गुरु का माना जाता है और इस अंक के लोगो के लिए कहा जाता है की इनकी अक्सर लव मेरिज ही होती है. बस इनको किसी के साथ की जरूरत होती है जो इनकी शादी करने में मदद कर सके. इसके अलावा इनका वैवाहिक जीवन भी सफल ही रहता है.

मूलांक 4 की शादी लव होगी या अरेंज Marriage Horoscope Prediction –

अंक 4 राहु का माना जाता है. इस अंक के लोगो के कई प्रेम सम्बन्ध हो सकते हैं जिसके कारण ये लोग प्रेम विवाह के लिए गंभीर नहीं होते. इसलिए इस अंक के अधिकतर लोगो की अरेंज मैरिज ही होती है.

मूलांक 5 की शादी लव होगी या अरेंज Marriage Horoscope Prediction –

5 अंक बुध का माना जाता है. 5 अंक के लोग पारम्परिक तरीके से रिश्ते निभाने में काफी यकीन रखते है. इस अंक के अधिकतर लोगो की शादी परिवार की सहमति से ही होती है. हालांकि इनकी कुंडली में सफल वैवाहिक जीवन और प्रेम विवाह के प्रवल योग होते है.

मूलांक 6 की शादी लव होगी या अरेंज Marriage Horoscope Prediction –

6 अंक शुक्र का माना जाता है, जिनका मूलांक 6 होता है वे लोग अधिकतर प्रेम विवाह ही करते हैं लेकिन इस अंक के लोगो के कई बार अधिक प्रेम सम्बन्ध होने के कारण गलत इंसान का चुनाव कर लेते हैं. हलाकि इस अंक के लोगो के लिए कहा जाता है कि मूलांक 6 वाले 80 प्रतिशत से ज्यादा लोग प्रेम विवाह ही करते है.

मूलांक 7 की शादी लव होगी या अरेंज Marriage Horoscope Prediction –

अंक 7 केतु का माना जाता है और जिनका मूलांक 7 होता है वे लोग संकोच करने वाले स्वभाव के होते है. हलाकि इस अंक के लोग प्रेम विवाह तो करना चाहते हैं लेकिन कभी-कभी ये लोग प्रेम में लाभ-हानि के बारे में सोचते हैं जिससे इन्हें नुकसान हो सकता है.

मूलांक 8 की शादी लव होगी या अरेंज Marriage Horoscope Prediction –

8 अंक शनि का माना जाता है और इस अंक के लोग प्यार से थोड़ा दूर ही रहते हैं लेकिन जब भी इन्हें किसी से प्यार होता है तो ये लोग अपने साथी का जीवनभर साथ निभाते हैं.

मूलांक 9 की शादी लव होगी या अरेंज Marriage Horoscope Prediction –

9 अंक मंगल का माना जाता है. इस अंक के लोग वाद-विवाद से दूर रहना पसन्द करते हैं. इस वजह से इनका भी प्रेम विवाह मुश्किल ही होता है. प्रेम में विवाद तो होता ही है इसलिए ये लोग हमेशा इस चीज़ से दूर ही रहते है हालाँकि इनकी इच्छा बहुत होती है किसी के प्रेम में पड़ने की लेकिन डर की वजह से ये लोग पहल नही करते है.