जानिए आपके बालों के लिए कौन सा शैम्पू है बेस्ट Best Shampoo for Your Hair Type Hair care tips

कैसे करे एक अच्छे शैम्पू का चयन How to Choose The Right Shampoo Hair Care Tips –

Shampooअपने बालों को साफ और स्वस्थ रखने के लिए हम अकसर शैम्पू Shampoo का ही प्रयोग करते है. लेकिन क्या आप जानते है कि सिर्फ शैंपू करने से ही हमारे बाल अच्छे नहीं हो जाते। इसके लिए सही शैंपू का इस्तेमाल भी काफी जरूरी है।

कई बार हम नहीं समझ पाते कि हमारे बालों को किस तरह के शैम्पू की जरूरत होती है और हम मार्किट में जाकर कोई सा भी शैम्पू खरीद लेते है जो हमारे बालों के अनुकूल ना होने पर हमारे बालों को नुक़सान भी पहुंचा सकते है. विशेषज्ञों के अनुसार स्किन और बालों के पीएच के आधार पर ही हमे अच्छे शैंपू का चयन करना चाहिए। आज हम आपको कुछ ऐसे तरिके बताएँगे जिनसे आप अपने लिए एक अच्छे और बेहतर शैम्पू का चयन कर सकते है.

नॉर्मल स्कैल्प के लिए Best Shampoo Normal Scalp –

अगर आपका स्कैल्प ना ज्यादा ड्राई है और ना ही ज्यादा ऑयली या आपके बालों की लंबाई तीन इंच से कम है तो आप कोई भी नॉर्मल शैंपू का प्रयोग कर सकते हैं।

पतले और ऑयली बालो के लिए Best Shampoo For Oily Hair –

यदि आपका स्कैल्प ऑयली है या आपके बाल बहुत जल्दी ही गंदे हो जाते हैं या आपको अपने बालो को बार बार धोने की जरूरत पड़ती है तो आप क्रीम युक्त शैंपू और कंडिश्नर से दूरी बना लें।

पतले और ऑयली बालों के लिए महिलाएं ऐसे शैंपू Shampoo का प्रयोग करें जिस पर ‘वॉल्यूमाइजिंग शैंपू’ लिखा हो और वहीं  पुरुष उन शैंपू को लें जिसपर ‘थिकनिंग शैंपू’ लिखा हो। वैसे तो ऑयली बाल वाले लोगों को कंडिश्नर का प्रयोग करने की कोई आवश्यकता नहीं पड़ती. ऐसे बालों वाले लोगो को स्प्रे कंडिश्नर या टी ट्री ऑयल कंडिश्नर का इस्तेमाल करना चाहिए।

खुरदुरे या घुंघराले बालो के लिए Best Shampoo For Curly Hair –

यदि आपके बालो खुरदुरे या घुंघराले है तो ऐसे आपको ऐसे शैम्पू का प्रयोग करना चाहिए जो वीट जर्म ऑयल, बादाम का तेल, शी बटर युक्त हों। और आप चाहे तो उन शैम्पू का प्रयोग भी कर सकते है जिनमें ग्लिस्रीन या सिलिकॉन हो. ये आपके बालों को हाइड्रेटेड रखते हैं। जब भी बालों में शैंपू करें, डीप मॉस्चयुराइजिंग कंडिश्नर जरूर लगाएं।

रूखे या ड्राई बालों के लिए Dry Hair Care Tips –

यदि आपके बाल रूखे है तो नार्मल शैम्पू का इस्तेमाल ना करे. आप अपने बालों के लिए ऐसे शैम्पू को चुने जिसमे आर्गन, ऐवकाडो और ग्रेपसीड मौजूद हो. और इसके साथ ही अपने बालों की डीप कंडिश्निंग भी जरूर करें।

इसे भी पढ़ें  –

डैंड्रफ रूसी की समस्या Hair Care Problem 

अगर आप डैंड्रफ या रूसी की समस्या से परेशान है तो इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए सबसे कारगर तरीका है कि आप समय समय पर अपना शैंपू बदलते रहें। हालांकि आप उन्हीं शैंपू का प्रयोग करें जिनमें सैलीसिलिक /पाइरिथिओन जिंक/सेलेनियम सलफाइड हो। ये आपके स्कैल्प पर मौजूद बैक्टेरिया को खत्म करने का काम करते है.

कलर हेयर Right Shampoo For Colored Hair –

यदि आप अपने बालों में हेयर कलर करवाते है तो उन शैंपू का प्रयोग करें जिनमें वीट ,सोया एक्सट्रैक्ट या सिल्क अमीनो पर्याप्त मात्रा में मौजूद हो। इस तरह के शैम्पू आपके बालों के लिए काफी लाभकारी होते है. लेकिन याद रखें कि आप कम से कम शैंपू का प्रयोग करें, ताकि आपके बालों का कलर लंबे समय तक टिका रहे। और साथ ही भूलकर भी कभी उन कंडिश्नर का प्रयोग ना करें जिनमें सिलकॉन हो क्योंकि इससे आपके बालों का कलर खराब भी हो सकता है.