जानिए आपका पंसदीदा रंग क्या कहता है आपके बारे में What does your favorite color say about your nature

आपने पसन्दीदा रंग से जाने अपना स्वभाव your favorite color tells about you

हर व्यक्ति के जीवन में रंगों का काफी महत्व होता है. रंगों से भरी दुनिया में हर कोई जीना चाहता है. आपने देखा होगा की सभी लोगो को अलग-अलग रंग पसन्द होते हैं. हर व्यक्ति का पसन्दीदा रंग अलग होता है. क्या आप जानते हैं आपके पसन्दीदा रंग से भी आपके स्वभाव के बारे में जाना जा सकता है. साथ की आप किसी अन्य व्यक्ति के पसन्दीदा रंग से उसके स्वभाव के बारे में अनुमान लगा सकते हैं. तो आइये जानते हैं आपके पसन्दीदा रंग से की आपका स्वभाव कैसा है.

गुलाबी रंग (Pink Color)

जिन लोगो का पसन्दीदा रंग गुलाबी होती हैं वे लोग काफी इमोशनल किस्म के होते हैं तथा ये लोग अपने साथी के प्रति बहुत ही बहुत ही गम्भी रहने वाले होते हैं. ये लोग स्वभाव से बहुत ही हसमुख होते हैं. इनके बहुत दोस्त बनते हैं तथा ये लोग अपने दोस्तों का काफी ख्याल भी रखते हैं. कई बार इन लोगो का स्वभाव थोड़ा शर्मिला हो जाता है जो लोगो का काफी पसन्द आता है.

जिन लोगो का पसन्दीदा रंग गुलाबी होता है वे लोग बहुत समझदार होते हैं तथा दिल के भी काफी अच्छे होते हैं. ये लोग किसी भी गलत काम को होते हुए नहीं देख सकते तथा हर विवाद का शांतिपूर्ण ढंग से निपटना पसन्द करते हैं.

हरा रंग (Green Color)

कहा जाता है जिन लोगो का पसन्दीदा रंग हरा होता है वे उन लोगो का स्वभाव बहुत ही विनम्र होता है. ये लोग कितना ही अधिक सफल हो जाए इनके स्वभाव में कोई परिवर्तन नहीं आता. ये लोग चाहे सफलता के किसी भी शिखर में पहुच जाए इन्हें अपने से छोटे लोगो के साथ काम करना बेहद पसन्द होता है.

जिन लोगो का हरा रंग पसन्दीदा होता है वे लोग किसी को भी दुखी नहीं देख सकते. इनके आस-पास यदि कोई व्यक्ति दुखी है तो उसकी समस्या का समाधान करने के लिए ये लोग हमेशा तैयार रहते हैं. इन्हें किसी भी विवाद में फसना पसन्द नहीं होता तथा शांति से रहना पसन्द करते हैं.

नीला रंग (Blue Color)

माना जाता है की नीला रंग लग्ज़री को दर्शाने वाला होता है. ये लोग साधारण चीज़ों की तुलना में आकर्षक चीज़ों की ओर अधिक झुकाव रखते हैं. ये लोग थोड़ा स्वाभिमानी किस्म के होते हैं तथा आपने किसी कार्य को करने के लिए दुसरो की मदद लेना पसन्द नही करते. इन लोगो की खास बात यह की ये लोग भरोशे के काबिल होते हैं तथा प्रेम संबंधों के प्रति भी काफी लॉयल होते हैं.

जो लोग इन पर भरोसा करते हैं ये लोग उनका भरोसा नहीं तोड़ते तथा ये लोग किसी पर आसानी से विश्वास नहीं करते. ये लोग किसी से दोस्ती करे या प्यार दोनों ही मामलो में पहले से ही पूरी सावधानी रखते हैं और जब इन्हें यह सुनिश्चित हो जाता है कि व्यक्ति मित्रता करने योग्य है, तब ही मित्रता करते हैं।

काला रंग (Black Color)

कई लोगो का पसन्दीदा रंग काला होता है. कहा जाता है की काला रंग खिलखिलाहट और आकर्षण को दूर करने वाला होता है. ठीक उसी प्रकार जिन लोगो का पसन्दीदा रंग काला होता है वे लोग रूढ़िवादी स्वभाव के होते हैं. कहा जाता है की इन लोगो को गुसा बहुत जल्दी आ जाता है तथा ये लोग जो भी काम करते हैं उसमे इन्हें बदलाव पसन्द नहीं होता. जिस काम को ये लोग जिस तरह से करते हैं इन्हें वैसा ही अच्छा लगता है.

कहा जाता है जिस व्यक्ति का पसन्दीदा रंग काला होता है ऐसे लोग आपने काम में किसी की दखलअंदाजी बर्दाश्त नहीं कर पाते. साथ ही ये लोग दुसरो से काफी अपेक्षा रखते हैं. ये लोग चाहते हैं की लोग इन्हें पंसद करे तथा इनके हिसाब से ही चले.

सफ़ेद रंग (White Color)

सफ़ेद रंग को शांति व सुख का प्रतीक माना जाता है. जिन लोगो का पसन्दीदा रंग सफ़ेद होता है वे लोग अमूमन दूरदर्शी एवं आशावादी स्वभाव वाले होते हैं. ये लोग किसी भी योजना को काफी सोच-समझकर बनाते हैं जिससे इन्हें आपने हर कार्य में सफलता मिलती है.

जिन लोगो को सफ़ेद रंग पसन्द होता है वे लोग काफी शांत प्रिय होते हैं. ये लोग किसी नए व्यक्ति से आसानी से दोस्ती नहीं करते क्योंकि इनका स्वभाव थोड़ा शर्मीला किस्म का होता है. जिससे ये लोग किसी से अधिक बात नहीं कर पाते.

लाल रंग (Red Color)

लाल रंग अधिकतर लोगो को पसन्द होता है. यह रंग हमेशा से ही आकर्षण का केन्द्र रहा है. जिस व्यक्ति का पसन्दीदा रंग लाल होता है उन लोगो की भीड़ में भी अलग ही पहचान होती है. इस रंग को पसन्द करने वाले लोग उत्साह एवं जोश से भरे हुए होते हैं.

जब भी ये लोग कोई कार्य करते हैं तो उसे पुरे जोश और मेहनत के साथ करते हैं. ये लोग जीवन को उत्साह के साथ जिन पसन्द करते हैं तथा किसी का भी स्वभाव आसानी से समझ लेते हैं. प्रेम हो चाहे दोस्ती ये लोग पुरे दिल से निभाते हैं तथा इनके बिना रह भी नहीं पाते.

कत्थई रंग (Brown Color)

कत्थई रंग जिसे ब्राउन यानि की भूरा रंग भी कहा जाता है. जिन लोगों का पसन्दीदा रंग भूरा होता है वे लोग काफी शांतप्रिय होते हैं. ये लोग किसी भी कार्य को बड़ी ही सहजता के साथ करते हैं. इन लोगो की खास बात यह होती है की ये लोग कितने भी ऊँचे मुकाम को हासिल कर लें. इनके स्वभाव में कोई बदलाव नहीं आता. इन लोगो को किसी की भी निंदा करना पसन्द नहीं तथा इनका स्वभाव मित्रतापूर्ण और विनम्र रहता है, इस कारण अधिक सफल होने के बाद भी लोग इनसे आसानी से मिल सकते हैं.

ये लोग आपने घर परिवार तथा दोस्तों के बिच हमेशा ही भरोसेमंद साबित होते हैं. दुसरो की मदद करना इन्हें काफी पसन्द होता है. ये लोग चाहे किसी भी परिस्थिति में हो दुसरो की मदद के लिए हमेशा तैयार रहते हैं. ये लोग थोड़ा भावुक किस्म के भी होते हैं जिसके कारण कई लोगो को इनका साथ पसन्द होता है.

जामुनी रंग (Purple Color)

सफ़ेद रंग की तरह ही जामुनी रंग यानि बैगनी को भी शांति का प्रतीक माना जाता है. जिस व्यक्ति का पसन्दीदा रंग जामुनी होता है उन लोगो को यह अछि तरह पता होता है की कौन सा कार्य कब और कैसे करना है. इसके अलावा इनको यह भी अछि तरह मालूम होता की इन लोगो के लिए भविष्य में कौन से काम करने से लाभ होगा और किनसे नुकसान. इसका अंदाज ये पहले से भी लगा लेते हैं.

कभी-कभी ये लोग अधिक जिम्मेदारियों से घबराते हैं और परेशानियों को हल करने में भी कभी-कभी नाकाम हो जाते हैं. लेकिन इनकी एक खास बात यह है की ये लोग किसी भी कार्य को कुछ अलग तरह से करना पसन्द करते हैं जिसकी वजह से इन्हें काफी अच्छा परिणाम भी मिल जाता है. इसके अलावा इन लोगो की घर सजाने की और ड्रेस डिजाइन्स की अच्छी समझ होती है.

पीला रंग (Yellow Color)

पिला रंग भी बहुत लोगो का पसन्दीदा रंग होता है. जिन लोगो को यह रंग पसन्द होता है वे लोग बहुत ही हंसमुख स्वभाव के होते हैं. ये लोग खुद के साथ-साथ दुसरो को खुश रखना भी पसन्द करते हैं. ये लोग हमेशा जीवन को सकारात्मक रूप से जीना पसंद करते हैं. ये लोग नए विचारो को अपना साथी बनाना काफी पसन्द करते हैं तथा सारे कार्यो में सफलता पाने की कोशिश में लगे रहते हैं. 

इन लोगो में एक बहुत ही अच्छी आदत होती है की ये लोग सबकी मदद और मार्गदर्शन करते हैं. जिससे ये लोग भीड़ में भी आकर्षण का केंद्र बने रहते हैं. जब भी कोई कठिन समय आता है तो ये लोग उस समय में भी हर कार्य को पूरी इंमदरी के साथ करते हैं. बुरी आदतों से ये कोसो तक दूर रहते हैं.