जल्दी वजन कम कैसे करें How to Lose Weight Fast Home Remedies Fitness Tips

वजन कम करने के आसान उपाए Easy Weight Loss Home Remedies in Hindi –

Home Remedies Fitness TipsHome Remedies Fitness Tips आजकल मोटापे की समस्या बहुत ही आम समस्या बन चुकी है. लेकिन कई लोगो के लिएयह समस्या सिर दर्द का कारण बन जाती है और वे अपने मोटापे से काफी परेशान हो जाते है. हममे से ही कई लोग मोटापे की समस्या से छुटकारा पाने के लिए डाइटिंग का सहारा भी लेते है लेकिन डाइटिंग करते समय भी हमे कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना पड़ता है.

आज हम आपको बतायेगे कि कैसे आप अपना वजन कम कर सकते है तो आईये दोस्तों शुरू करते है.  

याद रखे कि कम खाकर या फिर बिलकुल ही भूखे रहकर आप अपना वजन कम नहीं कर सकते. और अगर आप ऐसा करने कि भी सोच रहे है तो हो सकता कि आपका मेटाबॉलिज्म कम हो जाये और जिससे वजन धीमी गति से घटे. Home Remedies Fitness Tips लेकिन इससे आपको स्वास्थ्य को नुकसान पहुंच सकता है. दिनभर में कम से कम 1000 कैलोरीज अवश्य लें। बल्कि बेहतर होगा कि आप 1200 कैलोरी  प्रतिदिन लें, ताकि उर्जा का स्तर बना रहे और थकान न हो।

मसालेदार भोजन से बचे Keep Away From Spicy Food Home Remedies Fitness Tips –

वजन बढ़ाने के लिए कई हद तक बाहर का मसालेदार खाना जिम्मेदार होता है. इसलिए सबसे पहले बाहर का तेल और मसालेदार खाना नजरअंदाज करें। Home Remedies Fitness Tips इसके आलावा घर पर बना लो कैलोरी फूड ही खाएं, और फाइबर लें। और अगर हो सके तो घर पर ही ताजे फलों का जूस बनाकर पिएं साथ ही याद रखें कि उनमें शक्कर का प्रयोग न करें तो बेहतर रहेगा।

डाइटीशियन की सलाह ले Take Advice of Dietitian –

अगर आप चाहे तो सिर्फ फ्रूट डाइट से भी अपना वजन तेजी से कम कर सकते हैं, लेकिन यह किसी डाइटीशियन की निगरानी में ही करें तो बेहतर रहेगा। साथ ही आप सूखे मेवों का सेवन भी सीमित मात्रा में कर सकते हैं।

गर्म या गुनगुना पानी ही पिएं Take Warm Water-

नेचुरल पेय पदार्थ जैसे- नारियल पानी, हर्बल वॉटर, व ग्रीन-टी,  जिसमें तुलसी और अदरक का जूस मिला हो उनका सेवन कर सकते हैं। साथ ही कोशिश करें कि गर्म या गुनगुना पानी ही पिएं।

इसे भी पढ़ें  –

रोजना सुबह खाली पेट गरम पानी में नींबू व शहद मिलाकर पिएं Take Water Empty stomach- 

रोजना सुबह खाली पेट, गरम पानी में नींबू व शहद मिलाकर पिएं। अगर सम्भव हो तो इस पानी में दालचीनी का पाउडर भी डाल दें। यह बेहद असरकारक और स्वास्थ्यवर्धक होता है।

रोजाना कम से कम 1 घंटा पैदल जरूर चलें और 60 मिनट तक कार्ड‍ियो वर्कआउट जरूर करें। Home Remedies Fitness Tips इससे आपकी बॉडी टोन्ड दिखेगी इस्के साथ ही रक्त संचार तेज होने से चेहरा पर भी निखार आएगा.

तली भुनी चीजों से परहेज करे Avoid Fried Stuff –

तली-भुनी चीजे, चिप्स, मीठा, व्हाइट ब्रेड, बिस्किट, मैदे से बनी चीजें, सॉफ्टड्रिंक्स या कोल्ड्रिंक्स, और पैकेट में मिलने वाले सूप या जूस से भी दूरी बनाए रखें।

वजन कम करने के लिए रात के समय हल्का भोजन ले. हममे से ही कई लोग रात को खाना खाकर सीधे सो जाते है. जिससे खाना पच नहीं पाता और वह चर्बी के रूप में पेट पर जमने लगता है. इसलिए रात को सोने से 2 घंटे पहले खाना खाये. Home Remedies Fitness Tips अगर हो सके तो खाना खाकर कुछ देर वॉक पर जाये.

FAQ-

प्रश्न- मोटापा कम करने के आयुर्वेदिक उपाय?

उत्तर- मोटापा कम करने के लिए रोजाना सुबह खाली पेट नीबू और शहद डालकर गरम पानी पीना चाहिए.

प्रश्न- वजन कम कैसे करे?

उत्तर- वजन कम करने के लिए मसालेदार भोजन से परहेज करना चाहिए.

प्रश्न- वजन कम करने के लिए भोजन कैसा हो?

उत्तर- वजन कम करने के लिए फाइबर युक्त भोजन फायदेमंद होता है.

प्रश्न- मोटापा कम कैसे करे?

उत्तर- अगर आप चाहे तो सिर्फ फ्रूट डाइट से भी अपना वजन तेजी से कम कर सकते हैं, लेकिन यह किसी डाइटीशियन की निगरानी में ही करें तो बेहतर रहेगा।

प्रश्न- पेट की चर्बी कम कैसे करे?

उत्तर- पेट की चर्बी कम करने के लिए आप सही डाइट के साथ योग और एक्ससरसीसे की मदद के सकते है.

Question- How do I lose weight fast?

Answer- Eat high protein breakfast and avoid sugar to help you lose weight fast.

Question- Can you lose weight in a day?

Answer- Proper exercise and dieting burning fat calories. Healthy weight loss is no more than two pounds per week.

Question- How do I lose belly fat naturally?

Answer- Keep away from spicy food takes warm water with lemon and honey and advice from your dietitian you lose belly fat naturally.

Question- How can I get slim?

Answer- Take warm water empty stomach daily and high-fiber foods vegetables are good for health and weight loss.