जन्म की तारीख बताती है कितने रोमांटिक है आप How you are romantic know about your birth date

जन्म अंक से जानें अपनी लव लाइफ Your love life and Moolank

कहा जाता है कि आप महीने की जिस तारीख को जन्म लेते हैं  उस तारीख का आपकी ज़िंदगी में बहुत गहरा असर पड़ता है. ज्योतिष विज्ञान के साथ -साथ वैज्ञानिकों का भी यही मानना है कि जन्म की तारीख का व्यक्ति की लाइफ में बहुत अधिक महत्व होता है. किसी के जन्म की तारीख से उसके व्यवहार,व्यक्तित्व और लव लाइफ के बारे में बहुत कुछ जाना जा सकता है.

अंकशास्त्र के अनुसार आप जिस तारीख को पैदा हुए है वह तारीख बताती है की आप अपने जीवन साथी के साथ किस तरह का व्यवहार रखेंगे या आप उन्हें कितना प्यार करेंगे.

जन्म की तारीख और मूलांक Date of birth and your Moolank

अंकशास्त्र में जन्म की तारीख को मूलांक कहा जाता है और इस मूलांक के द्वारा किसी भी व्यक्ति के  रोमांटिक स्वभाव और उसकी लव लाइफ को जानने के लिए अंकों को 1 से 9 तक बांटा गया है.

मूलांक क्या है मूलांक निकालने का तरीका What is Moolank how get our Moolank

अंकज्योतिष के अनुसार जन्म की तारीख के कुल योग को मूलांक कहा जाता है. अंकज्योतिष के अनुसार नौ ग्रह सूर्य, चन्द्र, गुरू, यूरेनस, बुध, शुक्र, वरूण, शनि और मंगल की विशेषताओं के आधार पर ही इनकी गणना की जाती है. सभी ग्रहों के लिए 1 से लेकर 9 तक के अंक निर्धारित किये गए है. 9 नंबर का विशेष महत्व होता है क्योकि हमारे गृह भी 9 ही होते है. यदि आपका जन्म किसी भी महीने की 1,2,3,4,5,6,7,8,9 तारीखों में हुआ है तो आपका मूलांक वही होगा जो आपका जन्मांक है. जैसे आपका जन्म 2 जनवरी को हुआ है तो आपका मूलांक 2 होगा.

लेकिन जिनका जन्म 9 से अधिक संख्या वाली तारीख को हुआ है तो उनकी जन्मतिथि को आपस में जोड़कर मूलांक प्राप्त किया जा सकता है, जैसे जिनका जन्म 25 तारीख को हुआ होगा तो उनका मूलांक प्राप्त करने के लिए जन्म की तारीख को इस तरह से जोड़ लें जैसे- 2 +5 = 7

यदि किसी की जन्मतिथि 28 है तो इसके लिए 2+8 = 10 फिर से इसे पुनः जोड़कर एक संख्या बना लें. 1+0 = 1, इस प्रकार मूलांक ‘1’ हुआ.

मूलांक 1 वाले लोगो की लव लाइफ Love relation of Moolank 1

अंकशास्त्र में सबसे पहला अंक 1 है जिसे सूर्य ग्रह का प्रतीक माना गया है. कहा जाता है कि जिन लोगो का मूलांक 1 होता है वो लोग सूर्य की तरह चमकदार और आत्मविश्वासी होते हैं. यदि आपका जन्म 1, 10 (1+0), 19 (1+9=10, 1+0=1) या 28 (2+8=10, 1+0=1) तारीख को हुआ है, तो आपका मूलांक 1 है. प्यार के मामले में मूलांक 1 वाले लोग अपने पार्टनर से बहुत अधिक प्यार करने वाले होते है. ये लोग अपने पार्टनर से भी प्यार की उम्मीद रखने वाले होते है. इनकी लव लाइफ बहु ही अच्छी होती है.

2 मूलांक वाले लोगो की लव लाइफ Love relation of Moolank 2

जिन लोगो का जन्म 2, 11, 20 और 29 तारीख को हुआ है उन लोगो का मूलांक 2 होता है और इनका गृह चंद्रमा होता है. कहा जाता है की जिन लोगो का मूलांक 2 होता है ऐसे लोग थोड़ा भावुक और संवेदनशील होते है आपके लिए अपने पार्टनर की ख़ुशी बहुत मायने रखती है आप अपने पार्टनर के साथ   दिल से जुड़े होते है. और उनकी हर इच्छा का ध्यान रखना आप अपनी जिम्मेदारी समझते है. ये लोग अपने करियर और प्यार को बहुत अधिक महत्व देते है. ऐसे लोगों को यदि इनकी बातें मानने वाला पार्टनर मिल जाए तो इनका रिलेशनशिप बहुत ही अच्छा होता है यह अपने पार्टनर की नज़रों में हमेशा ही ख़ास बने रहना पसंद करते है. अगर इन्हें खुद में खोये रहने वाला पार्टनर मिलता है तो ये लोग थोड़ा दुखी हो जाते है लेकिन अपने प्यार से ये उसे जीत लेते है आप अपने पार्टनर से दिल से प्यार करने वाले होते है.

मूलांक 3 वाले लोगो की लव लाइफ Love relation of Moolank 3

3, 12, 21 और 30 तारीख को जन्में लोगो का मूलांक 3 होता है ये लोग बृहस्पति ग्रह के अधीन होते हैं. कहा जाता है की बृहस्पति गृह विशाल और ताकतवर गृह होता है जिन लोगो का मूलांक 3 होता है ऐसे लोगो को परफेक्ट पार्टनर की उम्मीद होती है. ये लोग बहुत अधिक रोमांटिक तो नहीं होते है लेकिन प्यार के मामले में दिल की नहीं दिमाग की सुनने वाले होते है. ये लोग प्यार और करियर दोनों को ही बहुत अधिक इम्पोर्टेंस देने वाले होते है.

मूलांक 4 वाले लोगो की लव लाइफ Love relation of Moolank 4

जिन लोगो का जन्म 4, 13, 22 और 31 तारीख को हुआ है उनका मूलांक 4 होता है जिनका गृह राहू है.  अगर आपका मूलांक 4 है तो आपकी लव लाइफ अच्छी होती है आप अपने पार्टनर के प्रति हमेशा ही ईमानदार बने रहना पसंद करते है अपने पार्टनर ही हर बात को बहुत अच्छे से सुनते है और समझते है आप किसी के साथ भी फ्लट करना पसंद नहीं करते है. ये लोग अपने परिवार और बच्चो से बहुत प्यार करने वाले होते है. मूलांक 2, 6 और 8 वाले लोगो के साथ इनकी बहुत अच्छी पटती है.

मूलांक 5 वाले लोगो की लव लाइफ Love relation of Moolank 5

जिन लोगो का जन्म 5, 14 या 23 तारीख को हुआ है उनका मूलांक 5 होता है और इनका ग्रह बुध है. मूलांक 5 वाले लोग लव में बहुत अधिक विश्वास करने वाले होते है. ये लोग लाइफ के साथ साथ चीजो में बदलाव करना काफी पसंद करते है. ये लोग किसी को प्रपोज़ करने के लिए कई तरीके आजमाते है. प्यार के मामले में ये लोग दिल से ज्यादा दिमाग से फैसले लेने वाले होते है.

मूलांक 6 वाले लोगो की लव लाइफ Love relation of Moolank 6

जिन लोगो का जन्म महीने की 6, 15 और 24 तारीख को है इनका ग्रह शुक्र है शुक्र ग्रह से सम्बन्ध होने के कारण इनकी किस्मत हमेशा ही चमकती रहती है प्यार के मामले में भी ये लोग अन्य लोगो की तुलना में बहुत अधिक किस्मत वाले होते है. मूलांक 6 वाले लोग बहुत अधिक रोमांटिक किस्म के होते हैं. दूसरों को आकर्षित करना इन्हें बहुत अच्छे से आता है. अपने पार्टनर के ये बहुत अच्छे से खुश रखने वाले होते है.

मूलांक 7 वाले लोगो की लव लाइफ Love relation of Moolank 7

जिन लोगो का जन्म 7, 16 और 25 तारीख को हटा है उनका मूलांक 7 और ग्रह केतु होता है. इन लोगो को प्यार का इजहार करने में थोड़ी झिझक होती है ये लोग अपने पार्टनर से भावानात्मक ढंग से जुड़े होते हैं. यह अपने जीवनसाथी के प्रति हमेशा ही वफादार रहने की कोशिश करते है. ये अपने पार्टनर का दुःख नहीं देख पाते है. ये अपने दिल की बात एप पार्टनर के साथ शेयर करते है.

मूलांक 8 वाले लोगो की लव लाइफ Love relation of Moolank 8

यदि आपका जन्म महीने की 8, 17 या 26 तारीख को हुआ है तो आपका मूलांक 8 और आपका ग्रह शनि है. मूलांक 8 वाले लोग थोड़ा भावुक किस्म के होते है. ये लोग अपने पार्टनर के प्रति हमेशा वफादार रहते हैं कई बार दूसरे लोग इन्हें समझने में गलती भी कर देते है. ये अपने किसी भी रिश्ते को प्यार से अपनाते है. किसी नए व्यक्ति को अपनाने में ये समय अवश्य ही लेते है लेकिन जब रिश्ता बना लेते है तो भावनात्मक रूप से उससे जुड़ जाते है.

मूलांक 9 वाले लोगो की लव लाइफ Love relation of Moolank 9

जिन लोगो का जन्म महीने की  9, 18 और 27 तारीख को हुआ है उनका मूलांक 9 है मूलांक 9 वाले लोगो का गृह मंगल है. ये लोग बहुत अधिक भावानात्मक होते हैं ये लोग अपनी लव लाइफ को बहुत अधिक महत्त्व देने वाले होते है. ये लोग अपनी फैमिली को बहुत अधिक महत्व देते है.