छिपकलियों से पीछा छुडाने के घरेलू तरीके Tips to get rid of lizards

छिपकलियों को घर से भगाने के लिए आजमाइए आसान घरेलू उपाय
आमतौर पर सभी घरों में आजकल छिपकलिया देखने को मिलती हैं और कई लोग तो इनसे इतना घबराते हैं की छिपकली देखते ही चिल्लाने लगते हैं. वैसे तो छिपकली घर में होने के कारण कीड़े आदि घर में नहीं घुसते लेकिन कई बार छिपकली का खाने की वस्तुओं में गिरने का भय रहता है.

 

घर में छिपकलियां होना काफी चिंता का विषय होता है. किसी को भी छिपकली का घर में होना पसंद नहीं होता. जब यह छिपकली दिवार पर रेंगती है तो सभी लोग घबरा जाते हैं. छिपकलियों को घर से भगाने के लिए लोग कई बार बाजार में मिलने वाली दवाइयों का छिड़काव करते हैं लेकिन कभी-कभी इन दवाइयों का घर में होना खतरा बन जाता है तथा अनेक बार तो इन दवाइयों के प्रयोग से भी छिपकलिया घर से नहीं भागती. लेकिन ऐसे कुछ ऐसे घरेलू तरीके हैं जिनकी मदद से आप छिपकलियों को अपने घर से दूर रख सकते हैं.

घर में छिपकली होने के कारण

अनेक बार हमारे घर में अनेक छोटे-छोटे कीड़े-मकोड़े होने लगते हैं जिनके होने से छिपकलियों के होने का भय रहता है. छिपकलियों इन्हे खा कर अपने पेट को भर्ती हैं. घर में अधिक कीड़े होने के कारण छिपकली इनकी तरफ आकर्षित होती है तथा घर की दीवारों में रेंगने लगती है. इसके अलावा घर में सफाई ना होने घर में खाद्य पदार्थो के छोटे-छोटे टुकड़े बिखरने से भी घर में छिपकली होने लगती हैं.

घर से छिपकली भगाने के नुस्खे 

प्‍याज का प्रयोग

घर से छिपकली भगाने के लिए प्‍याज बहुत फायदेमंद होता है. प्याज को काटकर इसके स्‍लाइस को किसी धागे में बांधे. अब इसे लाइट्स आदि के पास लटका दें. प्याज की दुर्गन्ध को छिपकलिया सहन नहीं कर पाती. इससे घर पर आने वाली छिपकलिया भाग जाएँगी.

लहसून और प्याज का प्रयोग

घर से छिपकली भगाने के लिए सबसे पहले एक स्‍प्रे बॉटल लें. अब इस बॉटल में पानी भरें. अब इस पाने में प्याज का रस और कुछ बुँदे लहसुन की डाल दे. इसे अच्छी तरह मिलाकर जहां-जहां छिपकली हो वहां छिड़क दे. इससे छिपकलियां दूर भाग जाती है.

प्लाई पेपर का प्रयोग

प्लाई पेपर से भी छिपकलियों को आसानी से भगाया जा सकता है. इसके लिए आप इन पेपर्स को उन दीवारों पर लगाएं, जहां छिपकलियां ज़्यादा आती हैं. प्लाई पेपर पर छिपकलिया अटक जाती हैं और आसानी से निकल नहीं पाती. जिसके कारण दुबारा छिपकली घर में नहीं आती.