छाछ पीने के बेहतरीन फायदे Buttermilk Benefits Chaas Health Care Weight Loss Tips

गर्मियों में छाछ पीने के फायदे Health Benefits for Buttermilk in Hindi

छाछ सिर्फ गर्मियों से राहत नहीं देती बल्कि यह औषधि के रूप में भी काम आती है। यदि दिन में दो बार छाछ पी जाये तो सेहत अच्छी रहती है और साथ ही छाछ से वजन घटाने में भी मदद मिलती है।

घरेलू नुस्खों के लिए भी छाछ महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। छाछ कैल्शियम, पोटैशियम और रिबोफ्लेविन के अलावा फॉस्फोरस का भी अच्छा स्रोत है, जो भोजन को जल्दी पचाने में मदद करता है। इसके साथ ही अगर जी मचलना, अजीर्ण, बुखार, पेट में हल्का सा दर्द हो तो भी घर के बड़े बुजुर्ग तुरंत छाछ पीने की सलाह देते हैं। अध्ययनों के मुताबिक कहा गया है कि यदि दिन में एक या दो बार भुना हुआ जीरा, थोड़ा नमक और पिसी हुई काली मिर्च डालकर छाछ पी जाये तो एक ही सप्ताह में पेट के कीड़ों से छुटकारा मिल सकता है। आज हम गर्मियों के दिनों में छाछ पीने के फायदों के बारे में बात करेंगे.

पाचन तंत्र मजबूत करने के लिए – जिनका पाचन तंत्र मजबूत नहीं है, या जिसकी पाचन प्रक्रिया अच्छी नहीं है उन्हें दूध की जगह छाछ का प्रयोग करना चाहिए। माना जाता है कि छाछ प्रोबायोटिक आहार होता है। जिसमे सूक्ष्मजीव होते हैं, जो हमारी आंतों को सक्रिय रखते हैं। इनकी सहायता से पाचन में सुधार भी आता है । इसके अलावा ये प्रतिरक्षा को बढ़ाने और पोषक तत्वों के निर्माण व हृदय सम्बंधित रोगों से रक्षा में मदद करते हैं। छाछ की एक खास बात यह होती है कि इसमें वसा नहीं होती, क्योंकि इसमें से मक्खन पहले ही निकाल लिया जाता है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए – छाछ में हेल्‍दी बैक्‍टीरिया व कार्बोहाइड्रेट्स पाए जाते हैं. साथ ही लैक्‍टोस शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है। अगर आप कब्ज की समस्या से परेशान है तो भी आप अजवाइन मिलाकर छाछ पी सकते है। कब्ज में छाछ पीना काफी लाभकारी होता है.

सुंदरता निखारने के लिए – छाछ में लैक्टिक एसिड पाए जाते है, जो त्वचा के लिए बेहद उपयोगी है. इसलिए कई महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट में भी लैक्टिक एसिड की जरूरी मात्रा मिलाई जाती है। डेड स्किन को हटाने, त्वचा को निखारने और नरम बनाने के लिए भी कई बार डॉक्टर इसका इस्तेमाल फेशियल पील्स के तौर पर करते हैं।

छाछ में बहुत ज्यादा एसिडिक होते है जिसके कारण छाछ एस्ट्रिंजेंट की तरह काम करती है। इससे चेहरे पर लगाने से दाग-धब्बे, झुर्रियों आदि समस्याओ से जल्दी छुटकारा मिलता है.

आंतो की सूजन ठीक करने के लिए – आंतो की सूजन दूर करने के लिए भी छाछ काफी लाभकारी होती है. एक गिलास छाछ में सेंधा नमक , भुना पिसा जीरा, पिसी काली मिर्च और पुदीना मिलाकर पीने से आंतो की सूजन जल्द ही ठीक हो जाती है।