छठ पूजा में जरूर शामिल करें ये 5 चीजें Chhath Puja 2017 Shubh Muhurat

छठी मैया को खुश कैसे करें Chatth Puja Vidhi 2017 –

छठ पूजा छठ पूजा साल में दो बार मनाये जाने वाला छठ पूजा का त्यौहार बिहार और पूर्वांचल में बहुत ही आस्था और उत्साह के साथ मनाया जाता है। यह त्यौहार भगवान सूर्य की उपासना का सबसे प्रसिद्ध हिंदू पर्व है और इसे सूर्य षष्ठी व्रत के नाम से भी जाना जाता है।

इस पर्व की शुरूआत कार्तिक शुक्ल चतुर्थी को और समाप्ति कार्तिक शुक्ल सप्तमी को होती है। इस दिन छठी मइया को प्रसन्न करने के ल‌िए कई चीजों से अर्ध्य द‌िया जाता है। जिनमे 5 चीजों का काफी महत्व है. इन 5 चीजों के बिना पूजा अधूरी मानी जाती है. आज हम बात करेंगे छठ पूजा में उन 5 चीज़ों के बारे में. जिनका पूजा में होना काफी अनिवार्य है.

छठ पूजा में शामिल करे बांस की टोकरी Bamboo Basket For Worship of Chath Meyya –

छठ पूजा में बांस की टोकरी का काफी महत्व होता है। इस टोकरी में ही अर्घ्य का सामान पूजा स्थल तक लेकर जाते हैं और सूर्य देव को भेंट करते हैं।

छठ पूजा में शामिल करे ठेकुआ Thekua For Worship Of Chath Meyya –

छठ पूजा में दूसरी जो महत्वपूर्ण चीज है वह है ठेकुआ. ठेकुआ गुड़ और गेहूं के आटे से बना होता है जो छठ पर्व का प्रमुख प्रसाद माना जाता है है। ठेकुआ के बिना छठ पूजा पूरी नहीं मानी जाती है।

छठ पूजा में शामिल करे केला Banana For Worship Of Chath Mayya –

छठ पूजा में केले का प्रसाद होना भी अत्यंत आवश्यक है.  इस दिन केले का पूरा गुच्छा छठी मइया को भेंट क‌िया जाता है। अतः इसके बिना भी छठ पूजा अधूरी मानी जाती है.

छठ पूजा में शामिल करे गन्ना Sugarcane For Worship Of Chath Mayya –

गन्ना छठ पूजा में प्रयोग होने वाली प्रमुख सामग्री है. क्योकि गन्ने से अर्घ्य दिया जाता है. इसलिए पूजा में गन्ने को भी जरूर शामिल करें.

इसे भी पढ़ें- राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

नारियल Coconut For Worship Of Chath Mayya –

हिंदू धर्म में लगभग हर पूजा में नारियल को स्थान दिया जाता है. इसके साथ ही नारियल को शुभ फल माना जाता है. छठ पूजा में भी नारियल का विशेष महत्व होता है। इस दिन पूजा में नारियल को भी शामिल करना चाहिए.