चैत्र नवरात्र 2020 दुर्लभ संयोग घर लाये ये चीजें Chaitra Navratri 2020

चैत्र नवरात्रि संयोग पूजा विधि Navratri Puja Vidhi

चैत्र नवरात्रचैत्र नवरात्र- पंचांग के अनुसार हिन्दू नववर्ष की शुरुआत चैत्र महीने से ही होती है और इसी माह में चैत्र नवरात्रि भी आते है हर वर्ष यह चैत्र शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से शुरू होते हैं। नवरात्रि के इन नौ दिनों तक देवी दुर्गा के नौ स्वरूपों की उपासना करने का विधान है इस बार नवरात्रो की सबसे खास बात यह है कि यह नवरात्रि कई शुभ योगो के साथ आने के अलावा इन व्रतों में किसी भी तिथि का क्षय नहीं होगा इस दौरान चैत्र नवरात्र में चार सर्वाथसिद्धि योग, एक अमृतसिद्धि योग और एक रवियोग का खूबसूरत संयोग बनेगा. शास्त्रों के अनुसार यदि इन शुभ योगो में माँ की उपासना के साथ आप घर में कुछ विशेष चीजें लेकर आते है तो इससे आपको माता रानी की विशेष कृपा और भाग्य में वृद्धि होती है.

सोलह श्रृंगार का सामान Chaitra Navratri Puja Vidhi

ज्योतिष अनुसार नवरात्र के दौरान सोहल श्रृंगार का सामान घर में लाना जीवन में शुभता बढ़ाने वाला होता है इसे घर के मंदिर में माता रानी के पास स्थापित करने से देवी मां की कृपा हमेशा घर और घर के सदस्यों पर बनी रहती है और घर में कभी धनधान्य की कमी नहीं होगी।

कमल का फूल Chaitra Navratri Puja Vidhi

देवी माँ को कमल का पुष्प अति प्रिय होता है चैत्र नवरात्रो के दौरान यदि आप कमल पर विराजमान मां लक्ष्मी की तस्वीर या कमल का फूल घर लेकर आते है तो यह बहुत ही शुभ होता है। चैत्र नवरात्र के इन नौ पावन दिनों में कमल का फूल घर लाकर पूजास्थल पर माँ को अर्पित करने से माता रानी प्रसन्न होती है और घर में धन लक्ष्मी का निवास सदा के होता है।

मोरपंख Chaitra Navratri Puja Vidhi

देवी सरस्वती का वाहन मोर है जिस कारण इसे नवरात्रि के दौरान घर में लाना शुभ माना जाता है। कहा जाता है की यदि आप नवरात्रि में मोरपंख घर लेकर इसे घर के ईशान कोण में रखते है तो इससे आपके घर में पॉजिटिव एनर्जी बनी रहती है और यदि इसे आप घर के पूजा स्थल पर रखते है तो इससे आपके जिआवन में विद्या और धन की कभी कमी नहीं होगी।

सोने चांदी का सिक्का Chaitra Navratri Puja Vidhi

भगवन लक्ष्मी गणेश बने सोने या चांदी के सिक्के काफी शुभ होते है। शास्त्रों के अनुसार नवरात्रो में यदि आप सोने चांदी के सिक्के खरीदते हैं तो इससे आपके घर परिवार से आर्थिक तंगी दूर होने लगती है और आपको माता जी की विशेष कृपा प्राप्त होने लगती है।

इसे भी पढ़े – जानें अपना वार्षिक राशिफल 2020

कलावा Chaitra Navratri Puja Vidhi

नवरात्री में कलावा यानी मौली खरीदकर घर लाना बेहद शुभ माना जाता है। शास्त्रों में कहा गया है कि कलावा बांधने से व्यक्ति को भगवान ब्रह्मा, विष्णु और महेश के साथ साथ देवी लक्ष्मी, पार्वती और सरस्वती की कृपा भी प्राप्त होती है नवरात्रो में कलावे को देवी माँ को समर्पित करने से हर मुराद पूरी होती है.