चैत्र नवरात्र 2018 Vastu Tips लक्ष्मी पूजन से पहले जरूर करे ये 7 काम

वास्तुअनुसार नवरात्री में करे ये काम 18 March 2018 Vastu for Navratre –

चैत्र नवरात्र 2018 Vastu Tipsचैत्र नवरात्र 2018 Vastu Tips पूरे भारत में नवरात्रि का पर्व बहुत ही हर्षोउल्लास के साथ मनाया जाता है. इस वर्ष चैत्र नवरात्रों का आरम्भ 18 मार्च से हो रहा है और नवरात्रों के साथ ही हिन्दू नववर्ष भी शुरू हो जाएगा. नवरात्रि पर मां दुर्गा के नौ स्वरुपों की पूजा की जाती है और इसी कारण लोग अपने घरों में साफ-सफाई ,खान-पान की चीजों का विशेष ध्यान रखते हैं। कुछ लोग नवरात्रि के पूरे नौ दिनों तक व्रत रखते है और शुद्ध भोजन ग्रहण करते है। आज हम आपको बताएँगे की वास्तुअनुसार वो ऐसे कौन से काम है जो नवरात्र पूरे हो जाने से पहले आपको करने चाहिए. तो चलिए जानते है की माता की कृपा पाने के लिए कौन से काम हमें करने चाहिए.

घर की छत पर कबाड़ ना रखे चैत्र नवरात्र 2018 Vastu Tips Do Not Keep Junk on House Roof

बहुत से लोगो को ये आदत होती है की वो अपने घर के पुराने बेकार पड़े सामान को घर की छत पर या इधर-उधर रख देते है वास्तुअनुसार घर में कबाड़ को कभी भी घर की छत पर या घर में कहीं पर भी नहीं रखना चाहिए. नवरात्री शुरू होने से पहले घर की साफ़ सफाई जरूर कर ले. वास्तुअनुसार ऐसा माना जाता है की अगर घर में कबाड़ रखा होता है तो माँ लक्ष्मी जी की समूर्ण कृपा आपको नहीं मिल पाती है.

घर के दक्षिण कोने में पानी ना रखे Do Not Keep Water in South Corner of the House –

चैत्र नवरात्र 2018 Vastu Tips वास्तुअनुसार घर की उत्तर दिशा को कुबेर की दिशा माना गया है ऐसी मान्यता है की घर की उत्तर दिशा में पानी का नल, पेंटिंग्स या फिर किसी बर्तन में पानी भरकर रखना बहुत ही शुभ होता है इससे धन की वृद्धि होती है लेकिन कई बार जाने अनजाने लोग घर में दक्षिण दिशा में पानी पेंटिग्स आदि रख देते है जो की उनके धन आगमन में रूकावटे पैदा करता है और साथ ही घर के खर्चे भी बढ़ जाते है इसीलिए नवरात्रियों से पहले घर में पानी को उचित दिशा में रखे जिससे आपको माता लक्ष्मी की कृपा प्राप्त हो सके.

घर में रखी अलमारी और तिजोरी का मुँह दक्षिण दिशा की ओर ना हो Almirah and Locker Keep Right Direction – 

चैत्र नवरात्र 2018 Vastu Tips वास्तुशास्त्र अनुसार धनवृद्धि के लिए इन नवरात्रों से पहले एक काम अवश्य ही करे यदि आपके घर में अलमारी या तिजोरी उचित दिशा में नहीं रखी है तो उसे सही कर ले. ऐसा माना जाता है की अलमारी या तिजोरी को साउथ यानि की दक्षिण दिशा की दीवार पर रखना चाहिए ताकि आपकी अलमारी का मुँह उत्तर दिशा की ओर खुले इसके अलावा आप पश्चिम दिशा पर भी अलमारी रख सकते है पश्चिम दिशा में अलमारी रखने से अलमारी का मुँह पूरब दिशा की ओर खुलेगा जो की वास्तु अनुसार धनवृद्धि के लिए उत्तर और पूरब दिशा बहुत ही शुभ मानी गयी है.

इसे भी पढ़ें  –

नवरात्रों में घर के मेन गेट पर माता लक्ष्मी के पैरों के चिन्ह लगाए Lakshmi Foot Print on Main Gate –

चैत्र नवरात्र 2018 Vastu Tips नवरात्रि शुरू होने से पहले घर के मेन गेट पर माता लक्ष्मी जी के पैरों के चिन्ह लगाना बहुत ही शुभ फलदायी होता है. जिस तरह से आप दिवाली में माँ लक्ष्मी जी को खुश करने और उनका आशीर्वाद पाने के लिए लक्ष्मी जी के चिन्ह मेन गेट पर लगाते है ठीक उसी तरह से नवरात्रों में आप लक्ष्मी जी के चिन्ह को घर के मेन गेट पर लगाए.

घर, दुकान या ऑफिस के मेन गेट के ऊपर माँ लक्ष्मी जी की तस्वीर लगाए Maa Lakshmi Ji Photo on Main Gate –

चैत्र नवरात्र 2018 Vastu Tips इस नवरात्री माँ लक्ष्मी जी की कृपा पाने और घर में सुख-समृद्धि के लिए अपने घर, दुकान या फिर ऑफिस के मेन गेट के ऊपर माँ लक्ष्मी के ऐसी तस्वीर लगाए जिसमें वो कमल के फूल पर बैठी हुई हो. कहा जाता है की ऐसा करने से घर में शुभ फलों की प्राप्ति तो होती ही है साथ ही घर में किसी भी तरह की नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश नहीं का पाती है.

घर के मेन गेट पर पानी का भरा बर्तन रखना चाहिए Keep Water on Main Gate before Navratri –

चैत्र नवरात्र 2018 Vastu Tips वास्तु अनुसार माँ लक्ष्मी जी का आशीर्वाद पाने का यह भी एक बहुत ही आसान और अच्छा तरीका है. घर के मेन गेट की पूरब या उत्तर दिशा में पानी का भरा बर्तन रखे और उसमें कुछ फूल पत्तियों को डाल दे ऐसा करने से घर में सुख शांति का वास होता है और हर तरह के तनाव से छुटकारा मिलता है.

घर के दरवाजे पर कलरफुल तोरण बांधे Colorful Toran on House Main Gate –

चैत्र नवरात्र 2018 Vastu Tips ये तो आप जानते ही है घर में मुख्या द्वार पर आम या अशोक के पत्तों के तोरण लगाना कितना शुभ होता है इन नवरात्रियों में आप घर के मुख्या द्वार पर कलरफुल या आम और अशोक के पत्तों से बने तोरण बांधे ताकि आपको माँ लक्ष्मी जी की कृपा प्राप्त हो सके.

FAQ-

प्रश्न- नवरात्रि 2018 कब और कितनी तारीख से है?

उत्तर- साल 2018 में नवरात्रि 18 मार्च से शुरू हो रही है.

प्रश्न- नवरात्री 2018 अस्टमी और नवमी किस दिन है?

उत्तर-  नवरात्री 2018 अष्टमी और नवमी एक ही दिन होगी.

प्रश्न- वास्तुअनुसार नवरात्री में क्या करे?

उत्तर- वास्तुअनुसार नवरात्री से पहले और नवरात्री के दिन घर की अच्छी तरह से साफ़ सफाई करे.

प्रश्न- वास्तुअनुसार नवरात्री में घर के मेन गेट पर क्या रखे?

उत्तर- वास्तुअनुसार नवरात्री में घर के मेन गेट पर पानी से भरा कलश रखना ना भूले.

प्रथम- नवरात्री में पहले दिन किस देवी की पूजा की जाती है?

उत्तर- नवरात्री के पहले दिन माँ शेल पुत्री की आराधना की जाती है.

Question- navratri 2018 kab se hai?

Answer- Navratri 2018 18 march se shuru ho rahe hai.

Question- Navratri 2018 mein astmi noumi kya ek hi din hai?

Answer- Han, navratri 2018 mein astmi noumi kya ek hi din hai.