चेहरे पर भाप लेने के चमत्कारी फायदे Benefits of Steaming Face

चेहरे पर भाप लेने के फ़ायदे Benefits of Steaming Your Face tips in Hindi

हममे से ही कई लोग अकसर सर्दी – जुकाम होने पर ही स्टीम लेने की जरूरत समझते हैं, क्योंकि स्टीम लेने से सर्दी या फिर जुकाम जल्दी ठीक हो जाता है. जिस तरह स्टीम हमारे शरीर से सर्दी या कफ को बाहर निकाल फेंकता है.

ठीक उसी प्रकार चेहरे की स्टीम करने से भी हमारा चेहरा साफ हो जाता है। क्योकि स्टीम चेहरे के अंदर छुपी मैल को बड़ी आसानी से बाहर निकालने का काम करता है। वैसे तो आपको बाज़ार में कई प्रकार के ब्यूटी प्रोडक्ट्स मिल जाएंगे जो आपको पूरा यकीन दिलाते हैं कि इन प्रोडक्ट्स के प्रयोग से आपकी स्कीन पहले से ज्यादा खूबसूरत और खूबसूरत हो जाएगी।

फ्रेंड्स आपको हम बता दे कि चमकदार पैकेट में बिक्री होने वाले प्रोडक्ट्स में केमिकल मौजूद होते हैं, जिससे आप चेहरा एक समय के लिए तो ख़ूबसूरत तो हो जाता है. लेकिन बाद में आपका चेहरा इन केमिकल प्रोडक्ट्स से मुरझा जाता है।

स्टीम कैसे ले how to take steam  –

चेहरे को स्टीम देने के लिए सबसे पहले स्टीमर का इंतज़ाम करें. स्टीमर की व्यवस्था ना होने पर किसी बाल्टी में गर्म पानी भर कर एक तौलिए से सिर को ढंककर गर्म-गर्म भाप ली जाती है।

रखे कि स्टीम लेते समय आपका पूरा चेहरा अच्छी तरह से ढका होना चाहिए ताकि पूरे चेहरे को बराबर स्टीम मिलती रहे।

स्टीम लेने के फायदे Benefits of taking steam –

ब्लैक हेड्स से छुटकारा पाने के लिए To get rid of black heads –

स्टीम की मदद से आप अपने चेहरे पर मौजूद मैल को आसानी से साफ कर सकते है यही नहीं, इसके साथ ही स्टीम लेने से आपके चेहरे के बंद पोर्स भी खुल जाते है। फ्रेंड्स इसी के साथ हम आपको ये भी बता दे कि स्टीम लेने से हमारे स्कीन में मौजूद ब्लैक हेड्स भी आसानी से निकल जाते हैं, जिससे त्वचा में निखार आ जाता है।

डेड स्किन से छुटकारा पाने के लिए To get rid of Dead Skin-

चेहरे पर स्टीम लेने से हमारे चेहरे की डेड स्किन साफ हो जाती है। इसी टिप्स की मदद से त्वचा पर निखार और नेचुरल ग्लो नजर आता है.

मुहासो और झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए To get rid of acne and wrinkles –

स्टीम की मदद से आप अपने चेहरे बार बार होने वाले कील मुहसो और झुर्रियों से छुटकारा पा सकते है.

मॉइश्चर बैलेंस करने के लिए To Balance Moisture –

स्टीम लेने से सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपके स्कीन का मॉइश्चर बैलेंस बना रहता है, और आपकी त्वचा रूखी और बेजान नजर नहीं आती।