चेहरे पर ब्लश से मेकअप करने के आसान टिप्स How to apply blush on face easy tips

सुंदर दिखने के लिए ब्लशर लगाने के अनोखे टिप्स How to apply blush for your face

आजकल हर कोई सुंदरता को पाना चाहता है. खूबसूरत और सुंदर दिखना किसे अच्छा नही लगता. हर किसी को खास व सुंदर दिखने की चाहत रहती है. गुलाबी गाल पाना हर किसी की चाहत होती है.

सुंदरता को बढ़ाने के लिए चेहरे पर ब्लशर का प्रयोग किया जा सकता है. ब्लशर से हमारे चेहरे पर गुलाबीपन आता है और चेहरा निखरा-निखरा लगता है. वैसे तो ब्लशर लगाना कोई मुश्किल काम नही है लेकिन इसके लिए यह जानना बहुत जरुरी है की ब्लशर चेहरे के किस स्थान पर किया जाए.

अगर आप अपनी स्किन टोन के हिसाब से ब्लशर चुनेगे तो आपका चेहरा खूबसूरत लगेगा. आमतौर पर महिलाये और लड़कियों सुंदरता को पाने के लिए ब्यूटी पार्लर जाती रहती हैं, लेकिन कई बार हम वक़्त की कमी के कारण ब्यूटी पार्लर नही जा पाते. अगर आपको भी ब्लशर करना हो तो आप घर बैठे-बैठे चेहरे पर ब्लशर कर सकते हैं. इसके लिए आप कुछ आसान घरेलु टिप्स की मदद ले सकते हैं.

चेहरे के टोन के अनुसार ब्लशर का चुनाव 

चेहरे को ब्लश करने के लिए अच्छे ब्लशर को चुनना जरुरी होता है. दिन और रात के मेकउप के लिए अलग-अलग शेड्स को चुनें.

फेयर स्किन के लिए (Fair skin blusher) – पिंक, पीच, बेज.

डार्क स्किन के लिए (For Dark Skin) – ब्राउन, प्लम और ब्रॉन्ज.

टैंड स्किन के लिए (For tanned skin) – ऑरेंज, मैरून, पीच व कोरल.

येलो स्किन टोन के लिए (For Yellow Skin Tones) – वार्म ब्राउन, वार्म पिंक व आमंड.

ब्लशर लगाने के टिप्स  Measures the applying blusher

चेहरे पर ब्लशर लगाने के लिए सबसे पहले कुछ जरुरी बातों का ध्यान रखना आवश्यक होता है. यदि ब्लशर को सही प्रकार से चेहरे पर अप्लाई किया जाए तो चेहरे का निखार और भी बढ़ जाता है.

ब्लशर अप्लाई करने के लिए सही जगह (apply blusher on the face) – ब्लशर लगाते समय यह समझ नही आता की इसे अप्लाई कहा करें. इस परेशानी को दूर करने के लिए हल्की स्माइल करें. अब गालों को धीरे से पिच करें. गालो में जिस जगह हल्का गुलाबीपन दिखेगा. उस जगह पर आप ब्लशर कर सकते हैं.

फाउन्डेशन का प्रयोग करें (Use of Foundation) – यदि आपके चेहरे पर दाग-धब्बे हैं तो चेहरे पर ब्लश करने से पहले चेहरे के दाग-धब्बो को हटाना होगा क्योंकि ब्लश करने के बाद चेहरे के दाग-धब्बे अधिक दिखने लगते हैं.  इसके लिए आप दाग-धब्बो वाले स्थान पर फाउन्डेशन लगा सकते हैं. फाउन्डेशन की मदद से चेहरे के दाग-धब्बे हट जायेंगे. इससे बाद आप चहेरे को ब्लश कर सकते हैं.

ब्लशर क्रीम या लिक्विड को टेस्ट करें (Test the cream or liquid blusher) – ब्लशर क्रीम या लिक्विड दोनों प्रकार का होता है. इसका चुनाव करने के लिए आप अपनी उलटी हथेली करके ब्लशर को टेस्ट करें. टेस्ट करने के बाद आप ब्लशर को अपने फेस पर अप्लाई कर सकते हैं और अपने चेहरे को सुंदर बना सकते हैं.ब्लशर करने के लिए सबसे पहले चेहरे पर फाउंडेशन लगाए. इसके बाद अपनी त्वचा के अनुसार ब्लशर के दो ता तीन स्ट्रोक दें.

अपनी गालो को अंदर की तरफ सिकोड़े (On the inside of your cheeks shrinking) – बल्शज्जर करते समय सबसे पहले आप अपनी गालो को अंदर की तरफ सिकोड़े. अब ब्लशर को नीचे से ऊपर की ओर लगाए.  इसके बाद स्माइल करें और गालो पर ब्लश के लाइट स्ट्रोक्स दें. 

चेहरे से एक्स्ट्रा ब्लश हटाने के लिए लूज पाउडर ब्रश का प्रयोग (Using a loose powder brush) – चेहरे पर यदि एक्स्ट्रा ब्लश लग जाए तो इसे हटाने के लिए आप साफ लूज पाउडर ब्रश लें. अब इस ब्रश की मदद से ब्लश को अच्छी तरह से चेहरे पर लगाए और एक्स्ट्रा ब्लश को चेहरे से हटा दें. ताकि आपका चेहरा पहले से ज्यादा सुंदर और खूबसरत दिख सकें.

ब्लश करने के बाद आँखों और होंठो का मेकअप करें (eyes and lips makeup after blusher) – चेहरे पर ब्लश करने के बाद आप अपनी आँखों और होठो का मेकअप करें और उन्हें फिनिशिंग टच दें. इससे आपका चेहरा पहले से खूबसूरत लगने लगेगा और चेहरे के साथ-साथ आँखे ऊपर होंठ भी सुंदर दिखने लगेंगे.