चेहरे पर बर्फ लगाने के 5 फायदे 5 benefits of Ice for healthy and glowing Skin

चेहरे पर बर्फ लगाने के 5 फायदे 5 Benefits of Ice Cubes for Face Skin

आजकल कौन ख़ूबसूरत नहीं दिखना चाहता. खुद को खूबसूरत दिखाने के लिए ही तो लोग अपने फेस पर कई केमिकल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते है। लेकिन इन केमिकल प्रोडक्ट्स से  कुछ दिनों तक ही खूबसूरती बनी रहती है और इसके बाद चेहरा मुर्झाया सा लगता है।

हमने अक्सर लोगों को ये कहते सुना है कि चेहरे पर चमक चाहते है बर्फ का इस्तेमाल करो. हो सकता है आपने कुछ लोगों अपने चेहरे पर बर्फ लगते हुए भी देखा हो. हममे से ही कुछ लोगो को ही पता होगा कि चेहरे पर बर्फ लगाने से चेहरा हमेशा तरोताजा बना रहता है और साथ ही डार्क सर्कल दूर हो जाते हैं. अगर आप अपने फेस पर ज्यादा मेकअप लगाना पसंद नहीं करते है.

तो आप अपने चहरे पर चमक लाने के लिए नियमित रूप से बर्फ का इस्तेमाल भी कर सकते है. ऐसा करने से चेहरा हमेशा फ्रेश बना रहता है. आज हम आपको चेहरे पर बर्फ लगाने के 5 ऐसे फायदे बताने जा रहे है जिन्हे जानकर आप जरूर चौक जायेंगे. चलिए फ्रेंड्स अब जानते है कि सिर्फ एक बर्फ का टुकड़ा हमारी सुन्दरता में कैसे चार चाँद लगा सकता है.

कील मुहासो के लिए बर्फ का प्रयोग – यदि आप अपने चेहरे पर बार बार होने वाले कील मुंहासों से परेशान है. तो बर्फ का ये उपाय जरूर अपनाये. सबसे पहले एक मलमल का कपड़ा ले और उस कपडे में एक बरफ का टुकड़ा डाल कर हलके हाथो से अपने चेहरे पर धीरे धीरे मालिश करे. नियमित रूप से इस प्रयोग को अपनाने से आप जल्द ही अपने चेहरे पर होने वाले कील मुंहासों से छुटकारा पा सकते है.

ग्लोइंग फेस पाने के लिए बर्फ का प्रयोग – बर्फ का प्रयोग करके भी आप ग्लोइंग त्वचा पा सकते है. जी हाँ, क्योकि चेहरे पर बर्फ लगाने से ब्लड-सर्कुलेशन बढ़ जाता है जिससे चेहरे पर चमक आती है. साथ ही, इसके प्रयोग से बढ़ती उम्र के निशान और रिंकल कम होते है.

डार्क सर्कल दूर करने के लिए बर्फ का प्रयोग – आजकल हममे से ही कई लोग आंखों के नीचे होने वाले काले घेरों से काफी परेशान रहते है. क्योकि ये काले घेरे चेहरे की सुन्दरता को फीका कर देते है. वैसे तो डार्क सर्कल दूर करने के लिए तरह-तरह के प्रोडक्ट्स बाजार में उपलब्ध हैं. लेकिन अगर आप चाहें तो बर्फ का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. क्योकि ये कारगर होने के साथ ही सुरक्षित भी हैं. अगर आपको बेहतर परिणाम चाहिए तो आप खीरे के रस और गुलाब जल को आइस क्यूब ट्रे में डालकर जमा ले. इसके बाद इसके इस्तेमाल से आपके आँखों के नीचे होने वाले डार्क सर्कल की समस्या बहुत जल्द ही दूर हो जाएगी.

झुर्रिंया हटाने के लिए बर्फ का प्रयोग – झुर्रिंया हटाने के लिए भी आप बर्फ का प्रयोग कर सकते है. एक बर्फ का टुकड़ा लेकर हलके हाथो से अपने चेहरे पर धीरे – धीरे मालिश करे. चेहरे पर इसके नियमित प्रयोग से चेहरे पर होने वाली झुर्रिया दूर हो जाती हैं।

बडे़ रोमछिद्र को कम करने के लिए – अगर आप भी चेहरे के बड़े रोमछिद्रों से परेशान है तो आप बर्फ का प्रयोग कर सकते है. बर्फ के टुकड़े आप 30 दिन के अंदर ही अपनी इस समस्या से चुकारा पा सकते है. बर्फ के टुकड़े को कॉटन के कपडे में लपेट कर तीस दिन तक हल्के हाथो से मालिश करें, इसके नियमित प्रयोग से आप जल्द ही आप चेहरे के बडे़ रोमछिद्र से छुटकारा पा सकते है.