चेहरे पर ना लगाए ये चीजे 7 things you shouldn’t use on face Skin Care Tips Beauty Tips

भूलकर भी ना लगाए चेहरे पर ये चीजे These Things Destroy Your Face Skin Beauty Tips –

चेहरे पर आज के समय में हर व्यक्ति ख़ूबसूरत दिखना चाहता है. इसके लिए हममे से कई लोग इंटरनेट का सहारा लेते है. और साथ ही चेहरे पर कई  ब्यूटी प्रॉडक्ट्स और घरेलू नुस्खों का भी प्रयोग करते है।

जब हमारी स्किन में कुछ ज्यादा ही कील मुंहासे या पिम्पल्स जैसी समस्याए होने लगती है तो हम किसी भी अन्य व्यक्ति की सलाह मानकर अपने चेहरे पर  कुछ ऐसी चीजों का प्रयोग कर लेते हैं जिससे हमारी स्किन की समस्याए और बढ़ने लगती है. आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे है जिनका इस्तेमाल करने से आपके चेहरे को नुकसान पहुंच सकता है।

चेहरे पर बेकिंग सोड़ा का प्रयोग Do Not Use Baking Soda On Face  –

बेकिंग सोड़ा का प्रयोग अपनी स्किन पर कभी भी करने की भूल ना करे. बेकिंग सोड़ा में एल्कालाइन पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है जो कि स्किन के प्राकृतिक पीएच को बिगाड़ता है। अगर आपकी स्किन ज्यादा सेंसिटिव हैं तो ऐसे में आप बेकिंग सोड़ा का प्रयोग भूलकर भी ना करें।

इसे भी पढ़ें  –

चेहरे पर लिपस्टिक को ब्लश की तरह प्रयोग करना Do Not Use Lipstick As a Blush On Face-

कई महिलाये लिपस्टिक को ब्लश की तरह इस्तेमाल करती है। दरअसल लिपस्टिक का प्रयोग फेस पर ब्लश की तरह करने से चेहरे के पोर्स बंद होने लगते है. जिससे स्किन से सम्बंधित समस्याए होनी शुरू हो जाती है.

चेहरे पर टूथपेस्ट का प्रयोग Do Not Use Toothpaste On Face –

कई लोग अपने चेहरे पर पिंपल्स या फिर मुंहासों से निजात पाने के लिए टूथपेस्ट का इस्तेमाल करते है टूथपेस्ट का प्रयोग आपकी स्किन को खराब कर सकता है . क्योकि टूथपेस्ट को स्किन में लगाने से रोम छिद्र बंद होने लगते है जिससे कील मुंहासो जैसी समस्या शुरू हो जाती है. आप चाहते तो टूथपेस्ट की जगह टी ट्री ऑयल का प्रयोग कर सकते हैं।

फेस पर विनेगर का प्रयोग Do Not Use Vinegar On Face –

कई लोग अपने चेहरे को ख़ूबसूरत बनाने के लिए विनेगर का प्रयोग करते है. विनेगर का सीधा प्रयोग आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है और जहां बात की जाये पुराने विनेगर की तो इसे तो अपने चेहरे से दूर ही रखे. पुराने विनगेर में वॉटर कंटेंट पूरी तरह से खत्म होने के कारण  इसका एसिडिक नेचर और भी ज्यादा स्ट्रॉंग हो जाता है। जिसका प्रयोग करने से चेहरे पर रैशेज़ पड़ सकते हैं। इसलिए कोशिश करें कि अपने चेहरे पर सीधे विनेगर का प्रयोग ना करें.

चेहरे पर नींबू के रस का प्रयोग Do Not Daily Use Lemon On Your Face –

अकसर हम अपने अपने चेहरे की रंगत को निखारने के लिए निम्बू का प्रयोग करते है. लेकिन नियमित रूप से निम्बू का प्रयोग करना आपकी स्किन के लिए नुकसानदायक हो सकता है.  नींबू की pH वैल्यू बहुत अधिक होती है और साथ ही, ये एसिडिक नेचर का होता है। जिसके सीधा इस्तेमाल करने से भी आपके चेहरे पर रैशेज़ पड़ सकते हैं। आप चाहे तो निम्बू में पानी या फिर गुलाबजल मिलकर अपने चेहरे पर लगा सकते है.

फेस पर गर्म पानी का प्रयोग Do Not Use Hot Water On Face –

सर्दियों के मौसम में आप चाहे तो अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो सकते है लेकिन याद रखे कि पानी ज्यादा गर्म नहीं होना चाहिए. ज्यादा गर्म पानी से चेहरा धोने से आपकी स्किन ड्राई हो सकती है क्योकि गर्म पानी आपकी स्किन से नैचुरल मॉइश्चराइज़र और ऑयल्स को चुराकर आपकी स्किन को ड्राई बनाता है. साथ ही यदि आप अपने फेस पर भाप ले रहे है तो ऐसे में भी आप भाप से कुछ दूरी ही बनाकर रखें।