चेहरे पर खीरा लगाने के 5 फायदे Cucumber benefits | Best Health Tips Skin Care Weight Loss

चेहरे को मिलते है खीरे से ये 5 फायदे Cucumber benefits Health Benefits Beauty Tips

खीरे के बिना घर पर बना सलाद अधूरा सा रहता है। खीरा ना केवल सलाद में स्‍वाद बढाने के काम आता है बल्कि खीरे से सेहत को भी कई लाभ मिलते हैं। खीरे में विटामिन बी, विटामिन सी, पोटेशियम, फास्फोरस, आयरन आदि प्रचुर मात्रा में पाये जाते हैं।

खीरे को पानी का बहुत बड़ा स्‍त्रोत माना जाता है इसमें 96% पानी होता है। कई लोग अपने आपको स्‍लिम-ट्रिम बनाएं रखने के लिए भी खीरा खाते हैं।खीरा कई रोग जैसे कब्ज, एसिडिटी, छाती की जलन को दूर करने के लिए लाभप्रद होता है। कटे खीरे में काली मिर्च , नमक और नींबू डालकर खाने से खीरे का स्वाद और बढ़ जाता है और साथ ही यह खाना पचाने में मदद करता है। और खीरा वजन घटाने के लिए भी यह काफी मददगार है।

गर्मियों में हमे अक्सर ही त्वचा पर कई तरह की समस्याएं हो जाती है, तो ऐसे में खीरे का इस्तेमाल करना लाभदायक साबित हो सकता है.  खीरे का रस, दूध, शहद और नींबू का मिश्रण बनाकर चेहरे व हाथ – पैर पर लगाने से त्वचा मुलायम हो जाती है।

डार्क सर्कल दूर करने के लिए – भागदौड़ की जिंदगी और तनाव से डार्क सर्कल और आंखों के नीचे सूजन होना एक आम बात है. लेकिन इससे चेहरे की सुंदरता काफी खराब हो जाती है। ऐसे में खीरे का प्रयोग कर आप अपनी आंखों को सुंदर बना सकते है।खीरे में एंटीऑक्सीडैंट और सिलिका गुण पाए जाते है जो चेहरे को ठंडक देते है। खीरे के स्लाइस को आँखों के नीचे 20 मिनट तक रखने से काले घेरे और सूजन जल्द ही ठीक हो जाती है।

मुंहासे दूर करने के लिए – ऑयली स्किन के कारण स्किन पर मुंहासे होने लगते हैं ऐसे में खीरे के रस में हल्दी और नींबू की कुछ बूंदे मिलाएं और इसे मुंहासों पर लगाकर 15 मिनट तक लगे रहने दे. और सुख जाने के बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो ले. दिन में 2 से 3 बार ऐसा करने से आप जल्द ही मुंहासों की समस्या से छुटकारा पा सकते है।

ग्लोइंग स्किन के लिए – गर्मियों में पसीने के कारण त्वचा और गर्दन का रंग काला होने लगता है, ऐसे में खीरे को पीसकर उसका रस निकाल लें और फिर इसे चेहरे और गर्दन पर कुछ देर लगा रहने दे। रोजाना ऐसा करने से आप जल्द ही ग्लोइंग स्किन पा सकते है. और इसके साथ ही खीरे के रस को चेहरे पर लगाने से त्वचा का कालापन दूर होता है और चेहरे में निखार आता है।

रोम छिद्र बंद करने के लिए – यदि आप भी चेहरे पर होने वाले रोम छिद्र से परेशान है तो इनसे छुटकारा पाने के लिए आप खीरे के रस में नींबू, शहद और एलोवेरा जैल मिलाकर पेस्ट बनाएं. और अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगाए. हफ्ते में 2 से 3 बार ऐसा करने से चेहरे पर रोम छिद्र जल्द ही बंद होने लगते है।

त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए – खीरे में पानी की मात्रा ज्यादा होने के वजह से यह त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए सबसे अच्छा तरीका है। खीरे को आप किसी भी मॉइस्चराइजर क्रीम की जगह प्रयोग कर सकते है. खीरे के साथ दही का प्रयोग सुखदायक और हाइड्रेटिंग फेस पैक के लिए किया जा सकता है। त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए खीरे के प्रयोग से फेस मास्क बनाने के लिए बस थोड़े से खीरे के रस में समान मात्रा में दही मिला लें। फिर इसे अच्छी तरह मिक्स कर चेहरे पर लगाए और 15 मिनट के बाद चेहरे को साफ व ठंडे पानी से धो ले. दही की जगह आप कच्चे दूध का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।