चेहरे के लिए घरेलू ब्लीच बनाने के उपाय Facial bleach recipes tips

चेहरे के लिए घरेलू और प्राकृतिक ब्लीच बनाने के कुछ आसन तरीके

चेहरे के लिए घरेलू और प्राकृतिक ब्लीच बनाने के कुछ आसन तरीके upcharnuskheहम अपने चेहरे को सुन्दर तथा आकर्षित बनाने के लिए अनेक प्रयत्न करते रहते हैं. साफ़ तथा चमकदार चेहरे हर कोई पाना चाहता है. चेहरे को साफ़ सुथरा तथा चेहरे के अनचाहे बालों की समस्या से राहत पाने का सबसे अच्छा तरीका ब्लीच है. ब्लीच करने पर चेहरे के बालों का रंग हमारी त्वचा के समान हो जाता है. साथ ही इससे त्‍वचा में निखार भी आ जाता है.

ब्लीच त्वचा को कोमल बनाने के साथ-साथ उसका पोषण भी करती है. ब्लीचिंग चेहरे को मुलायम तथा खूबसूरत बनाने का बहुत ही अच्छा तरीका है. इसके अलावा टैनिन को रिमूव करने के लिए भी ब्लीच बहुत हद तक कारगर है. लेकिन ब्‍लीच करते समय अनेक बातो का ख्याल रखना पड़ता है. नहीं तो त्वचा को नुकसान भी हो सकता है. इसके लिए आप कुछ घरेलु टिप्स की मदद लें सकते हैं. जिनके द्वारा आप आसानी से घर पर ही ब्लीच कर सकते हैं और अपनी चेहरे की त्वचा को मुलायम तथा खूबसूरत बना सकते हैं.

घर पर ब्लीच बनाने के तरीके

संतरे का ब्लीच

संतरे में भरपूर मात्र में विटामिन सी पाया जाता है जो हमारी त्वचा के लिए बहुत आवश्यक होता है. संतरे के रस को निकालकर इसमें थोड़ी मात्रा में हल्दी मिलाये. अब इस मिश्रण को चेहरे में लगाए तथा 15 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो दें. इससे आपको त्वचा मुलायम बनी रहेगी.

बेसन का ब्लीच

बेसन हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसके प्रयोग के लिए थोड़ा बेसन लें. अब इस बेसन में थोड़ा पानी डाल कर इसका लेप तैयार कर लें. अब इस लेप को अपने चेहरे पे लगाए. कुछ देर लगाने के बाद अपने चेहरे को पानी से धो दें. इससे फायदा होगा.

शहद का ब्लीच

शहद मे जीवाणु प्रतिरोधक गुण पाये जाते हैं. जिसके कारण दाग-धब्बे मिटाए जा सकते हैं. थोड़ा शहद लें तथा इसे अपने चेहरे पर करीब एक घंटे के लिए लगा दें. एक घंटे बाद चेहरे को पानी से धो दें. इससे चेहरे के दाग-धब्बे कम होने के साथ-साथ त्वचा की डेड स्किन भी निकलने लगेगी.

नींबू का ब्लीच

नींबू में अम्ल पाया जाता है जो नई कोशिकाओं का निर्माण करता है. थोड़ा निम्बू का रस निकाले. अब इस रस को रुई की मदद से अपने चेहरे पर लगाए. 20 मिनट बाद अपने चेहरे को पानी से धो दें. इससे चेहरे गोरा तथा चमकदार बनता है.

आलू, नींबू का ब्लीच 

1 बड़ा आलू लें तथा इसे छीलकर इसे पीस लें. अब इस पीसे हुए आलू में 1 चम्मच नीबू का रस तथा कुछ बूंदे गुलाबजल की मिला लें. अब इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाए. करीब आधे घंटे बाद चेहरे को साफ पानी से धो दें. इसके प्रयोग से चेहरे की सुंदरता बनी रहेगी.

चना और बादाम का ब्लीच

1 बड़ा चम्मच काला चना और 5 बादाम लें. अब इन दोनों को रातभर पानी में भिगोकर रख दें. सुबह काले चने तथा बादाम को पीस कर इसके लेप बना लें. इसके बाद इस लेप को अपने चेहरे पर करीब 10 मिनट के लिए लगाकर रखे. फिर चेहरे को ठंडे पानी से धो दें. इससे चेहरे का कालापन दूर होने लागत है.

घर पर ब्लीच लगाने के तरीके

  • घर पर ब्लीच करने के लिए सबसे पहले अपने बालों को बाँध लें आप पोनी भी बना सकते हैं. जिससे आपके बाल मुंह में ना आये.
  • अब अपने चेहरे को अच्छी तरह साफ़ कर लें. यदि आप चाहे तो आप क्‍लीजिंग से भी चेहरे को साफ़ कर सकते हैं.
  • इसके बाद एक बाउल में 1 चम्‍मच ब्‍लीच लें और उसमें एक चौथाई एक्‍टीवेटर पाउडर को मिला दीजिये. यदि ब्लीच के साथ एक्‍टीवेटर पाउडर ना हों तो ब्लीच में एक्‍टीवेटर पाउडर ना मिलाये क्‍योंकि हो सकता है कि उसमें एक्‍टीवेटर पाउडर पहले से मिक्स हो.
  • अब ब्लीच को अच्छे तरह से मिलाकर चेहरे तथा गर्दन में लगाए तथा हल्के हाथो से चेहरे की मसाज करें. चेहरे को अधिक जोर से ना मले इससे चेहरे पर जलन हो सकती है.
  • ब्लीच को अपनी भौहों तथा आँखों में ना लगाए. 
  • इसके बाद थोड़ी कॉटन लें और इसे गुलाबजल में भिगाकर अपनी आँखों के ऊपर रख के आँखों को आराम दें.
  • थोड़ी कॉटन लें तथा इसे साफ पानी में भगाए. अब इस भीगी हुयी कॉटन से अपने चेहरे में लगी ब्लीच को साफ कर लें.
  • अब चेहरे पर फ्रूट फेस पैक लगाए तथा इसे 10 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें. फिर गीली रूई से पोंछ लीजिये. इसके बाद चेहरे को करीब दस घंटे तक फेस वाश तथा साबुन से ना धोए.

ब्लीच करते समय इन बातो का रखे ख्याल

  • चेहरे पर ब्लीच करने के लिए किसी अच्छी क्वालिटी के ब्लीच का ही प्रयोग करना चाहिए.
  • ब्लीच करने से पहले चेहरे को क्लींजिंग मिल्क या बर्फ के पानी से साफ धो लेना चाहिए.
  • ब्लीच करते समय यदि त्वचा में जलन हो तो तुरंत त्वचा को ठंडे पानी से धो दें.
  • ब्लीच करते समय ध्यान रखे की ब्लीच आंखों, आई ब्रो, होठों व सिर के बालों पर ना लगे. यदि लग जाए तो तुरंत इन हिस्सों को ठंडे पानी से धो दें.
  • ब्लीच का अधिक इस्तेमाल ना करें इससे त्वचा को नुकसान पहुंचता है.
  • त्वचा पर ब्लीच करने पर यदि एलर्जी होकर लाल रंग के दाने आ जाये तो तुरंत ब्लीच हटाकर उस स्‍थान को ठन्‍डे पानी से धोए या उस स्थान बर्फ का टुकड़ा मलना चाहिए.
  • चहेरे पर ब्लीच करने के बाद साबुन या फेसवास से चेहरे को ना धोए. चेहरे को धोने के लिए किसी अच्छी कवालिटी की क्रीम से हल्‍की मसाज करें.
  • ब्लीच करते समय यदि आँखों में जलन हो तो आँखों में ठंडे पानी की पट्टी रखनी चाहिए.
  • जिसकी त्वचा नाजुक व संवेदनशील होती है उन्हें अपने चेहरे पर ब्‍लीच नहीं कराना चाहिए.
  • चेहरे के किसी हिस्‍से में यदि कट, निशान या जख्‍म हो उस स्थन पर ब्लीच नहीं करनी चाहिए.
  • सूर्य की रोशनी से आने के तुरंत बाद कभी भी ब्लीच ना करें तथा ब्लीच करने के बाद सनगार्ड लगाकर ही घर से बाहर निकले.