चेहरे के दाग-धब्बे हटाने के उपाय How to Get Glowing Skin at home

बेदाग और निखरी हुई त्वचा के लिए आसान घरेलु उपाय

बेदाग और निखरी हुई त्वचा के लिए आसान घरेलु उपाय upcharnuskheदुनिया के हर व्यक्ति की चाहत होती है कि उसकी त्वचा सुन्दर तथा कोमल बनी रहे. त्वचा को खूबसूरत बनाए रखने के लिए लोग कई तरह के प्रयास करते हैं लेकिन कभी-कभी अनियमित खान पान और अधिक कास्मेटिक्स का इस्तेमाल करने की वजह से चेहरे पर बुरा असर पड़ने लगता है.

जिसके कारण ब्लैकहेड्स, मुँहासे आदि जैसी अनेक समस्याएं होने लगती हैं. जिनके ठीक होने के बाद त्वचा में इनके दाग-धब्बे रह जाते हैं जो चेहरे पर बहुत बुरे लगते हैं. साफ, दमकती सुंदर त्वचा किसे अच्छी नहीं लगती. लेकिन किन्ही कारणों की वजह से हमारे चेहरे पर दाग धब्बे होने लगते हैं. कई बार धूप की वजह से टैनिंग या पुरानी चोट का निशान के दाग भी हमें काफी परेशान करते हैं. इस समस्या के समाधान के लिए आप घरेलू नुस्खों की मदद लें सकते हैं. जिनसे आप इन धब्बों से न सिर्फ छुटकारा पा सकते हैं, बल्कि आपकी स्किन भी ग्लोइंग हो जाएगी.

चेहरे पर दाग-धब्बे होने के कारण

अनियमित खान पान – अनियमित खान-पान की वजह से अनेक समस्याएं होने लगती हैं. जिनके कारण अनेक बार हमारे चेहरे पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है.

कास्मेटिक्स का इस्तेमाल – अधिक कास्मेटिक्स के इस्तेमाल से हमारे चेहरे में अनेक समस्याएं होने लगती है. कई बार हमारे चेहरे में मुँहासे आदि होने लगते हैं.

हॉर्मोनल परिवर्तन के कारण – अनेक बार कई लोगो को हॉर्मोनल परिवर्तन के कारण मुंह में पिंपल होने लगते हैं. पिंपल ठीक होने के बाद उनके दाग चेहरे पर रह जाते हैं.

बेदाग निखरी त्वचा के लिए घरेलु उपचार 

गुणकारी दही का फायदा

दही में अनेक गुकरी तत्व पाये जाते तथा यह हर जगह आसानी से मिल जाता है. एक बाउल में दो चम्मच दही लें. अब इस दही में दो चम्मच जौ का आटा तथा एक चम्मच जैतून का तेल और इतनी ही मात्रा में नींबू का रस डालकर इनका मिश्रण बना लें. अब इस मिश्रण को अपने चहेरे पर करीब 10 मिनट के लिए लगाए. फिर अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो दें. इससे चेहरे के दाग-धब्बे कम होने लगेंगे.

नींबू का उपयोग 

नींबू में प्राकृतिक अम्ल पाया जाता है, जो त्वचा की गंदगी को साफ करने में मदद करता है. थोड़ा नींबू का रस निकाल कर उसे कॉटन की मदद से चेहरे पर लगाए. निम्बू के रस को चेहरे पर केवल 10 मिनट रखे फिर उसके बाद ठन्डे पानी से चेहरा धो लें.

टमाटर का प्रयोग

टमाटर भी चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करने में सहायक होता है. टमाटर के पल्प को अपनी त्वचा पर अच्छे से मसाज करें और 20 मिनट के लिए छोड़ दें. अब गुनगुने पानी से चेहरे को धो दें.

मेथी के पत्ते के फायदे

मेथी की पत्त‍ियों को पीसकर चेहरे पर लगाने से भी त्वचा सफाई हो जाती है इसके अलावा झाइयां, दाग आदि भी नहीं होते हैं. मेथी के पत्तो को पानी के साथ अच्छे से मैश करके इनका पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाए तथा सूखने के बाद चेहरे को धो दें. इससे फर्क नजर आने लगेगा.

अनार का रस है फायदेमंद

जिसकी स्किन ड्राइ या नॉर्मल है ऐसी स्किन के लिए दो छोटे चम्मच अनार के रस व चुटकी भर हल्की को मलाई में मिलाकर फेंटे. अब इस मिश्रण को चेहरे पर 15 से 20 मिनट तक लगाकर छोड़ दें. इसके बाद चेहरे को साफ पानी से धो दें.