चेहरे के खुले रोमछिद्र से कैसे पाए छुटकारा Home Remedies for Large Open Pores

चेहरे के बड़े रोमछिद्र से कैसे पाए छुटकारा Get Rid of Large Open Skin Pores Beauty Home Remedies-

चेहरे के खुले रोमछिद्रचेहरे के खुले रोमछिद्र- कौन व्यक्ति ख़ूबसूरत चेहरा नहीं पाना चाहता. लड़का हो या लड़की, दोनों ही चाहते हैं कि उनका चेहरा साफ़ मुलायम और चमकदार हो. लेकिन स्किन पर होने वाले कील – मुहांसे, झुर्रियां और झाइयां, हमारे चेहरे को बिगाड़ कर रख देते हैं।

कई बार इन समस्याओ के चलते हमारे चेहरे के रोमछिद्र काफी बड़े हो जाते है जिनसे चेहरा बिलकुल भी अच्छा नहीं दिखाई देता. अगर आप भी इस समस्या से परेशान है तो आज हम आपको कुछ ऐसे आसान और घरेलू उपाय बताएँगे जिनसे आप जल्द ही चेहरे के बड़े हुए रोमछिद्र से छुटकारा पा सकते है.

चेहरे के खुले रोमछिद्र आईस क्यूब का प्रयोग Use Ice-Cube

आईस क्यूब का प्रयोग चेहरे के रोमछिद्र से छुटकारा पाने के लिए सबसे आसान और बेहतरीन तरीका है इसके लिए किसी कपड़े में आईस क्यूब को लपेट कर अपने चेहरे पर लगाएं। लेकिन याद रखे कि चेहरे पर बर्फ सिर्फ कुछ ही सेकेंड के लिए लगाए क्योकि आइस का प्रयोग चेहरे पर ज्यादा करने से आपकी स्किन को को नुकसान भी पहुंच सकता है।

बादाम का फेस पैक Use Almond For Face Open Pores –

बादाम का प्रयोग चेहरे के खुले पोर्स को बंद करने के लिए काफी लाभकारी है. इसके लिए रात को दूध में थोड़े से बादाम भिगोकर रख दें। और सुबह इन्हें पीसकर अपने चेहरे पर लगाएं। और 20 मिनट बाद चेहरे को साफ़ पानी से धो ले. इस विधि का प्रयोग करने से आप जल्द ही चेहरे के पोर्स बंद होने लगेंगे साथ ही चेहरे पर चमक भी आएगी।

इसे भी पढ़ें  –

बेसन, दही और नींबू का प्रयोग Curd Lemon Face Open Pores-

बेसन, दही और नींबू के मिश्रण से भी आप बहुत जल्द ही चेहरे के गड्डो से छुटकारा पा सकते है. इसके लिए बेसन में नींबू का रस, गुलाब जल और दही मिक्स करके अपने चेहरे पर लगाएं। और सूख जाने के बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें। ऐसा करने से भी चेहरे के रोमछिद्र धीरे-धीरे भर जाएंगे।

पपीते के फेसपैक का प्रयोग Papaya Face Open Pores –

पपीते का फेसपैक चेहरे के खुले रोमछिद्र से छुटकारा पाने के लिए एक रामपान उपाए है इसके लिए आप सबसे पहले एक पपीते को मैश कर ले. अब इस मैश किये हुए पपीते में शहद और कच्चा दूध मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। अब इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद चेहरे को साफ़ पानी धो लें। इसके नियमित प्रयोग से त्वचा में कसाव आता है और पोर्स का आकार छोटा होने लगता है।

दही का प्रयोग Curd For Face Open Pores-

दही के प्रयोग से आप बहुत जल्द ही चेहरे के खुले रोमछिद्र को बंद कर सकते है. इसके लिए एक चम्मच दही को चेहरे पर 10 मिनट के लिए लगाकर रखें। ऐसा करने से पोर्स में जमी गंदगी साफ होती है। जिससे इनका आकार धीरे धीरे कम होने लगता है.

चेहरे को हमेशा रखें साफ Always Clean Your Face –

यदि आप चेहरे को साफ नहीं रखते है तो भी चेहरे के खुले रोमछिद्र का आकार बढ़ने लगता है। इसलिए इस समस्या से बचने के लिए दिन में कम से कम दो बार चेहरे को साफ़ पानी से जरूर धोएं ताकि इन रोम छिद्र में धूल-मिट्टी न जमा हो। इसके अलावा आप चेहरे को धोने के लिए गुनगुने पानी का भी प्रयोग कर सकते है.