चेहरे की समस्या के घरेलू उपाय 4 Flowers to Get Glowing and Fair Skin Care Tips

चेहरे की हर तरह की प्रॉब्लम से छुटकारा Face Problem And Its Solution Skin Care Tips-

Skin Care TipsSkin Care Tips- अक्सर त्वचा में रूखापन होने की समस्या आम बात है। बार-बार चेहरा साबुन या फेसवॉश से धोने पर रूखा हो जाता है जिसके लिए हमें अपनी स्किन को सॉफ्ट बनाने के लिए कई तरह के मॉइश्चराइजर और क्रीम का इस्तेमाल करना पड़ता है.

त्वचा को रूखेपन से छुटकारा दिलाने के लिए  आप घर में बनी चीजों का इस्तेमाल भी क्र सकते है जो बहुत ही फायदेमंद होती है. आज हम आपको ऐसे फूलों के बारे में बताएँगे जिनका घर पर इस्तेमाल करके आप अपनी स्किन को सॉफ्ट बना सकते है तो आइये जानते है फूलों के द्वारा कैसी अपनी त्वचा के रूखेपन को दूर किया जा सकता है।

इसे भी पढ़े – राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

गुलाब के फूल Rose Flowers Skin Care Tips-

ये तो हम सभी जानते ही है की गुलाब स्किन के लिए बहुत ही असरदार और फायदेमंद होता है। रात को सोने से पहले गुलाब जल को स्किन में लगाने से स्किन ग्लोइंग और दाग-धब्बे से फ्री हो जाती है. गुलाब की कुछ पंखुड़ियों को रात के समय दूध में भिगो दे. इस पेस्ट को 25 से 30 मिनट के लिए अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगाने के बाद गुनगुने पानी से धो लें। हफ्ते में कम से कम 2 बार इस पेस्ट को चहरे लगाने से चेहरा निखरने लगेगा।

गेंदे के फूल Marigold Flowers-

गेंदे के फूल चेहरे के दाग धब्बों और झाइयों के लिए बहुत ही असरदार होते है गेंदे के फूल की कुछ पंखुडिया तोड़ ले अब उसे पानी में भिगो दे. इसके बाद इन्हें तेज धूप में रखे दें। अगले दिन पानी से इन पंखुड़ियां को निकाल लीजिए अब इस पानी को रोजाना रूई की मदद से चेहरे पर लगाएं। कुछ ही दिनों में आपको अपने चहरे में फर्क दिखाई देने लगेगा।

कैलेंडुला के फूल Calendula Flowers Skin Care Tips-

कैलेंडुला के फूल वैसे तो केवल ठंड के मौसम में ही होते हैं लेकिन आप ठंड के मौसम इन फूलों को सुखाकर डिब्बे में रख ले क्योकि ये कभी खराब नहीं होते। इन फूलों को बारीक पेस्ट बनाकर बालों और त्वचा पर अच्छी तरह से लगाएं। इससे आपके चेहरे पर मुंहासे, बालों में डेंड्रफ होने जैसी समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है.

चमेली के फूल Jasmine Flowers-

चमेली के फूल हमारे चेहरे की यह त्वचा और बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होते है. चमेली के फूलों को  रात में अच्छी तरह से पानी में भिगोने के लिए रखें दें। अगले दिन इसे पीस कर इसका पेस्ट बना ले. अब इसमें 2 चम्मच गुलाब जल डालकर बालों और चेहरे पर लगाएं। आप देखेंगे की कुछ दिन इसके इस्तेमाल से आपके चेहरे और बालों में चमक आने लगेगी।

FAQ

प्रश्न- चेहरे की समस्या से कैसे पाएं छुटकारा?

उत्तर- चेहरे की उचित देखभाल से समस्याओं को दूर कर सकते है.

Question- How to get rid of face problem?

Answer-Face problem solve with proper care.

प्रश्न- चेहरे की समस्या से निजाद पाने का घरेलु नुस्खा?

उत्तर- चेहरे की प्रॉब्लम को फूलों से दूर किया जा सकता है.

Question- What Home remedies for getting glowing skin?

Answer- The face problem can be removed from the flowers.

प्रश्न- चेहरे के दाग धब्बो से कैसे पाएं छुटकारा?

उत्तर- घरेलु नुस्खों से पाएं चेहरे के दाग-धब्बों से छुटकारा.

Question- How to get rid of facial scars?

Answer- Get rid of facial scars from easy home remedies.

प्रश्न- कैसे पाएं गोरा निखार?

उत्तर- हल्दी का इस्तेमाल दिलाये गोरी रंगत.

Question- How to get the white skin?

Answer: For white skin use turmeric at home.