चेहरे की झुर्रियां हटाने का असरदार इलाज Wrinkles treatment tips

झुर्रियां दूर करने के आसान तथा सरल तरीका (Easy and simple way to remove wrinkles)

झुर्रियां दूर करने के आसान तथा सरल तरीका upcharnuskheआजकल के तनावपूर्ण जीवन में त्वचा सम्बन्धी समस्याएं होने लगती हैं. इनमे से एक है झुर्रियों की समस्या. त्वचा में मौजूद कोलाजेन उम्र बढ़ने के साथ कम होने लगता है परिणाम स्वरुप त्वचा पर झुर्रियां नज़र आती हैं. हलाकि उम्र के साथ-साथ झुर्रिया पड़ना एक आम बात है लेकिन अनेक बार त्वचा की सही देखभाल न होने पर, तेज धूप के कारण और शारीरिक स्वास्थ्य ठीक न होने के कारण भी झुर्रियों की समस्या होने लगती है.

इस समस्या को दूर करने के लिए बाजार में कई ऐसे ब्यूटी प्रोडक्‍ट मिलते हैं जो झुर्रियों की समस्या को दूर करने में सहायक तो है लेकिन इनके साइड इफेक्‍ट जैसी समस्याएं होने का खतरा रहता है. इसलिए इस समस्या से निपटने के लिए हमें कुछ घरेलु उपायों की मदद लेनी चाहिए. इनसे किसी प्रकार का साइड इफ़ेक्ट नहीं होता साथ ही त्वचा सुन्दर तथा कोमल बनी रहती है.

चेहरे की झुर्रिया होने के कारण (What Causes of Wrinkles )

धूप में ज्यादा रहना – अत्यधिक धूप में रहने के कारण हमारे चेहरे पर अनेक प्रकार की समस्याएं होने लगती है. जिनके दौरान झुर्रिया पड़ने लगती हैं.

तनाव – तनाव हमारे शरीर के लिए उचित नहीं होता. अधिक तनाव में रहने के कारण भी चेहरे पर झुर्रिया होने लगती हैं.

पोषक तत्वों का अभाव – आहार में पोषक तत्वों की कमी होने के कारण हमारा शरीर स्वस्थ नहीं रहता तथा चेहरे पर झुर्रिया पड़ने लगती हैं.

प्रदूषण – प्रदूषण के द्वारा हमारी त्वचा को काफी नुकसान होता है. हमारे चेहरे की त्वचा बहुत ही नाजुक होती है. यह प्रदूषण को सहन नहीं कर पाती जिसके कारण झुर्रिया होने लगती हैं.

त्वचा की देखभाल न करना – त्वचा की सही देखभाल ना करना भी चेहरे में पड़ने वाली झर्रियो का प्रमुख कारण. अपने चेहरे की नियमित सफाई करनी चाहिए.

झुर्रियों के लक्षण(Symptoms of Wrinkles)

  • चेहरे का बेजान होना.
  • माथे में छोटी-छोटी लकीरों का पड़ना.
  • आँखों के पास महीन सिलवटें पड़ना.
  • होठो के पास महीन रेखाएं पड़ना.

झुर्रियों से निपटने के लिए घरेलु उपचार (Home remedies to combat wrinkles)

ताजी मलाई का प्रयोग करें झुरियो से निपटने के लिए

थोड़ी ताजी मलाई लें. अब इसमें थोड़ा निम्बू का रस मिलाकर इसका मिश्रण तैयार कर लें. अब इस मिश्रण को कुछ देर के लिए अपने चेहरे पर लगाए. फिर चेहरे को ठंडे पानी से धो दें. इससे चेहरे की झुर्रिया मिटेंगी साथ ही त्वचा कोमल बनेगी.

अनानास का उपयोग करें झुरियो से निपटने के लिए

अनानास विटामिन सी का अच्छा स्रोत है. इससे चेहरे की झर्रिया आसानी से मिट सकती हैं. इसके उपयोग के लिए अनानास के पल्प को 10 मिनट तक अपने चेहरे पर लगाएं. अब अपने चेहरे को साफ पानी से धो दे. कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा.

नारियल तेल का प्रयोग करें झुरियो से निपटने के लिए

नारियल तेल को हल्का गर्म करके चेहरे की मसाज करनी चाहिए. इसके उपयोग से चेहरे की झुर्रिया खत्म होने लगती है तथा चेहरा कोमल बनता है.

केला है फायदेमंद झुरियो से निपटने के लिए

एक पके हुए केले को लें. अब इसे मसलकर क्रीम जैसा बना लें. अब इस क्रीम को अपने चेहरे पर लगाए. आधे घंटे बाद चेहरे को सादे पानी से धो दें. इससे चेहरे की झुर्रिया धीरे-धीरे कम होने लगेंगी.

टमाटर के फायदे  झुरियो से निपटने के लिए

टमाटर में एंटी – एजिंग प्रॉपर्टी होती है. जो झुर्रियों को मिटाने में हमारी मदद करती है. रोजाना अपने चहेरे पर टमाटर का एक पीस रगड़ें, इससे चेहरे की टैनिंग और झुर्रियां कम होने लगती हैं.

गाजर का रस झुरियो से निपटने के लिए

झुर्रिया होने पर लोगो को अनेक प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इस समस्या को दूर करने के लिए रोजाना गाजर का रस पिए. गाजर का रस पीने से झुर्रियों को आसानी से समाप्त किया जा सकता है.

उड़द की दाल झुरियो से निपटने के लिए

झुर्रियों को मिटाने के लिए उड़द की दाल का प्रयोग भी बहुत अच्छा प्रयोग है. उड़द की दाल को रातभर दूध में भिगाकर सुबह पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाए. इससे चेहरे में एजिंग नहीं आती तथा रंगत निखरती है.

झुर्रिया हटाने के योग (Yoga for remove wrinkles)

बलून पोज

झुर्रिया हटाने के लिए सबसे पहले गहरी सांस लें. अब अपने मुंह को फुलाकर मुंह में हवा भरें. करीब 5 सेकंड के लिए इसी अवस्था में रहें. इससे त्वचा में कसाव होता है. साथ ही झुर्रिया कम होने लगती हैं.

कपोल शक्ति विकासक

कपोल शक्ति विकासक योग को करने के लिए सुखासन या फिर पद्मासन की स्थिति में बैठ जाएं. अब अपने हाथों की आठों अंगुलियों के आगे के भाग को आपस में मिलाकर दोनों अंगूठे से दोनों नाकों के छिद्रों को बंद कर लें. अब अपनी सांस अंदर की तरफ खींचे. अब दोनों अंगूठों से नाक के छिद्रों को बन्द कर लें और अपने गालों को गुब्बारे की तरह फुलाएं और अपनी क्षमता अनुसार सांस रोककर धीरे-धीरे सांसों को बाहर निकालें. इससे झुर्रिया धीरे-धीरे कम होने लगेंगे.

लायन फेस पोज़

इस पोज़ को करने के लिए अपनी जीभ को पूरा बहार निकाल लें. अब अपनी आँखों को तान लें.  अब मुंह में हवा भरें तथा मुंह को दाए तथा बाए घुमाए.

हास्‍यासन

हास्‍यासन योग करने से फेस से जुडी समस्याएं दूर होने लगती हैं. इस योग को करने के लिए आप जोर-जोर से हसे. इतनी जोर से हसे की आपकी आँखों से आंसू आने लगें. हास्‍यासन के दौरान शरीर की सभी 600 मांसपेशियों की कसरत एक साथ होती है तथा ब्लड साफ होता है.