चींटी को भगाने छुटकारा पाने के टिप्स Home remedies to get rid of ants

चीटियों को दूर भगाने तथा छुटकारा पाने के उपाय(way to get rid of ants naturally home remedies tips)

चीटियों को दूर भगाने तथा छुटकारा पाने के उपाय upcharnuskheआजकल हर घर में चींटी होना एक आम समस्या बन गयी है. इस समस्या के चलते लोगो को कई प्रकार की परेशानियों का समाना करना पड़ता है. आमतौर पर कहा जाता है.

की जहां मीठा होता है वह चीटियां अवश्य होती हैं. आप चाहे जहां मीठे को बचा कर रखें चीटियां ढूंढ़ ही लेती हैं. हमारे घरों में अक्सर चीटियाँ निकल आती है कभी दीवारों की दरार से, कभी अलमारी में कभी रसोईघर में शक्कर और अन्य अनाजों के डिब्बों में ये घूमती रहती हैं. 

चीटियां आसानी से अपना घर कहीं भी बना लेती हैं. जिस कारण उनसे छुटकारा पाना आसान नहीं होता. चिटियों से कई तरह की परेशानी होती है जैसे खाने-पीने वाली चीजों में चिटियों का लग जाना. चिटियों का काटना आदि. इस समस्या को दूर करने तथा चीटियों को अपने घर से बाहर भगाने के लिए आप कुछ घरेलु टिप्स की सहायता लें सकते हैं जिनके प्रयोग से आसानी से चीटियां घर से बाहर की जा सकती हैं.

घर में चींटी होने का कारण(Cause of Ants in the house)

हर घर में चींटी का होना आजकल आम समस्या बन गई है. आमतौर पर चीटियां मीठे से होती है. जैसे चीनी, गुड या फिर कोई मिठाई आदि. कभी-कभी तो चीटियों की संख्या इतनी बढ़ जाती है की वह कभी शक़्कर के डिब्बों में घुस जाती है तो कभी कंटेनर में. लेकिन समस्या तब सबसे अधिक बन जाती है जब यह घर पर आ जाती हैं. चीटियां घर में झुड बना लेती हैं. इसलिए अपने घर में कभी भी मीठी चीजों को खुले में ना रखें तथा शक़्कर आदि के डिब्बों को बंद करके ही रखना चाहिए.

घर से चींटी भगाने के नुस्खे(Easy home tips in hindi Get rid of ants )

हल्दी का प्रयोग घर से चींटी भगाने के लिए (Turmeric to Get rid of ants)-

घर से चींटी को भगाने के लिए हल्दी का प्रयोग भी बहुत ही लाभदायक होता है. घर से चींटी भगाने के लिए थोड़ा हल्दी पाउडर लें और इसे जिस स्थान पर चीटियां हो वहां पर छिड़क दें. हल्दी के छिड़काव से चीटियां धीरे-धीरे कम होने लगती हैं.

काला सिरका का उपयोग घर से चींटी भगाने के लिए  (Black vinegar to Get rid of ants)-

यदि आपके घर में बहुत चीटियों से डेरा डाल लिया हो तो इन्हे घर से भगाने के लिए आप काले सिरके का भी प्रयोग कर सकते हैं. घर में जिस जगह पर चीटियों हो रही हो काले सिरके को उस जगह पर छिड़क दें. इसकी बदबू से घर से चीटियां समाप्त हो जाएँगी.

लाल मिर्च का प्रयोग घर से चींटी भगाने के लिए  (Red chilly to Get rid of ants)-

घर से चिटियों को भगाने के लिए लाल मिर्च के चूर्ण और नमक को उबलते हुए पानी में डालकर मिला लें और इसका इस्तेमाल करें. इस उपाय से चीटियां घर से दूर होने लगेंगी.

निम्बू का छिलका घर से चींटी भगाने के लिए  (Lemon rind to Get rid of ants)-

चींटियों को निम्बू के छिलकों की मदद से आसानी से घर से दूर किया जा सकता है. इसके प्रयोग के लिए आप एक निम्बू का छिलका लें और इसे चीनी या मीठी चीजों के बर्तन में डाल दें. इससे चीटियां घर से दूर हो जाएँगी.

तेज पत्ता का प्रयोग घर से चींटी भगाने के लिए  (Cassia to Get rid of ants)-

तेज पत्ता का प्रयोग भी चीटियों की समस्या को दूर करने का अच्छा उपाय है. इसके लिए आपको जिन चीजों में चीटिंयां लग रही हैं उसके आसपास तेज पत्ता रख दीजिए. इस प्रयोग से उस जगह पर दुबारा चीटियां नहीं आएँगी.

लौंग का प्रयोग घर से चींटी भगाने के लिए  (Turmeric to Get rid of ants)-

यदि आपके चीनी के डब्बे का अधिक चीटियां लगती हैं तो इस समस्या को खत्म करने के लिए आप उस बर्तन में कुछ लौंग रख दें. इससे चीटियां चीनी के आस-पास नहीं आएँगी.

काली मिर्च का चूर्ण घर से चींटी भगाने के लिए  (Cloves to Get rid of ants)-

यदि घर में चीटियों का आतंक फैला हुआ है तो चिटियों का खत्म करने के लिए एक कप गर्म पानी में काली मिर्च के चूर्ण को मिला लें और जहां चीटियां अधिक हो वहां छिड़क दे. इससे घर में हो रही चीटियां समाप्त हो जाएँगी.