चमकदार बाल के लिए घरेलू  उपाय

चमकदार बाल के लिए घरेलू  उपाय

rdfgdgdहर कोई चाहता हैं की उसके बाल लंबे, घने और चमकीले हों, अक्सर भोजन में पोषक तत्‍वों की कमी और हार्मोंन के असंतुलन के कारण हमारे बाल कमजोर हो जाते हैं, जिसके कारण हमारे बालों में अनेक समस्याएं हो जाती हैं जैसे बलों का झड़ना, उनका रूखापन आदि.

इन सभी समस्याओं के चलते हमें अनेक परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं जैसे बालों में किसी भी प्रकार का हेयरस्‍टाइल का नहीं बनना, हमेशा बाल उलझे रहना आदि. तो जानते हैं कुछ घरेलू उपाय बलों में होने वाली समस्‍या को दूर करने के लिए. इसकी मदद से आप अपने बालों को घना ,लंबा और सुंदर बना सकते हैं.

अंडा बनाये चमकदार बाल- आधा केला लीजिए. अब इसमें अंडा और नारियल तेल को मिक्स करके अपने बालों में अच्छी तरह लगाए. इस मिश्रण को 1 घंटा बालों में लगा कर रखें. इससे बालों की चमक बढती तथा बाल मजबूत होने लगते हैं.

दही से  बनाये चमकदार बाल- दही बालों के लिए बहुत अच्छा माना जाता हैं. इससे सिर को साफ करने में मदद करता है और संक्रमण आने से रोकता हैं. इसके प्रयोग के लिए सिर पर दही लगाए तथा अपने सिर को कुछ देर के लिए एक तोलिये से कवर करें. इसे 20 मिनट लगाने के बाद शैंपू से बालों को धो लें. इससे बालों को पोषण मिलता हैं तथा बाल मजबूत बनते हैं.

नींबू और शहद से बनाये चमकदार बाल- नींबू बालों को चमकदार बनाता है और शहद बालों को नमी पहुंचने में मदद करता हैं. इसका उपयोग करने के लिए शहद और निम्बू को एक साथ मिलाये इसके बाद इसे सिर में लगा दें कुछ देर लगाने के बाद बालों को अच्छी तरह धो दें. इससे बालों को चमकदार बनाने में मदद मिलती हैं.

लौकी से  बनाये चमकदार बाल- यदि आप चमकदार बालों का सपना देखते हैं तो यह एक अच्छा उपाय हैं. जैतून के तेल या नारियल के तेल में लौकी का रस मिला लें और इन तीनो को अच्छी तरह मिक्स कर लें. अब इस मिश्रण को बालों में अच्छी तरह लगाए तथा एक घंटे के बाद अपने बालों को अच्छी तरह धो दें. इससे बालों को खूबसूरत बनाने में मदद मिलती हैं.

हिना पैक कैसे बनाये चमकदार बाल- हमारे बालों को स्वस्थ रखने के लिए बालों में मेहंदी करना भी जरुरी होता हैं. कुछ मेहंदी पाउडर लेकर उसमे पानी डालकर गाढ़ा पेस्ट बना लीजिए. अब इस पेस्ट को 1 घंटे तक अपने बालों में लगा कर रखें और बालों को साफ़ पानी से धो दें. इससे बालों में चमक आम लगती हैं.

दूध से  कैसे बनाये चमकदार बाल- दूध हमारे बालों के लिए एक कंडीशनर के रूप में कार्य करता हैं. इसका प्रयोग करने के लिए अपने बालों में कंघी करें और अपने बालों में दूध लगा लें. एक घंटा लगे रहने के बाद बालों को शैम्पू से धो दें. इससे बाल मुलायम बनेंगे.

आलू का रस से बनाये चमकदार बाल- कुछ आलू लेकर उनका रस निकल लें. अब इस रस को अपने बालों में अच्छी तरह लगाए तथा 15 मिनट लगा रहने दें. फिर गुनगुने पानी से सिर धो दें. आलू में विटामिन बी पाया जाता हैं जो बालों की चमक बढ़ाने में मदद करता हैं.

बेसन का उपयोग तिन चम्मच बेसन लीजिए और इसमें डेढ़ गिलास पानी डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें. अब इस मिश्रण को आधे घंटे तक अपने बालों में लगाकर रखें. आधे घंटे बाद बालों को गुनगुने पानी से धो दें. सूखने के बाद बालों को झाड़ लें ऐसा करने से बालों में लगे बेसन के कण निकल जाते हैं तथा बालों की चमक बढ़ने लगती हैं.

केले का उपयोग – केले में फ्रूट एसिड काफी मात्रा में पाया जाता हैं. जो हमारे बालों को नहीं देते हैं तथा रूखेपन से दूर रखते हैं. एक पका हुआ केला लें.अब इस पके हुए केले को मैश करके उसमें 2 चम्मच शहद को अच्छी तरह मिक्स कर के पेस्ट तैयार कर लीजिए अब इस पेस्ट को अपने बालों की जड़ो तक लगाए तथा एक घंटे बाद धो दें. इस मिश्रण का प्रयोग करने से बालों में नमी बानी रहती हैं तथा बालों को पोषण मिलता हैं.

back