चमकदार त्वचा के लिए अनार के कुछ जबरदस्त फायदे Pomegranate benefits for glowing skin

जानें अनार के कुछ फायदे Pomegranate Beauty Tips Benefits in Hindi 

चमकदार त्वचा ये तो सभी जानते हैं कि अनार के छोटे-छोटे दानों में सेहत का खजाना छिपा होता है पर क्या आपको ये पता है कि अनार के इस्तेमाल से आप चमकदार त्वचा पा भी सकते हैं? अनार विटामिन, लवण और एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर फल है,

जो सेहत के साथ-साथ त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद है. इसके नियमित इस्तेमाल से आप खूबसूरत, निखरी और बेदाग त्वचा पा सकते हैं. इसके साथ ही ये कमाल का एंटी-एजिंग एजेंट भी है, जो बढ़ती उम्र के लक्षणों को हावी नहीं होने देता है. ये न केवल त्वचा की रंगत को निखारने का काम करता है बल्क‍ि त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा दिलाने में भी उपयोगी है. जाने कैसे अनार त्वचा के लिए है लाभदायक.

चमकदार त्वचा अनार और शहद का मास्क Pomegranate Honey Mask for Glowing Skin –

अनार के बीजों को पीसकर उनका पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट में एक चम्मच शहद मिला लें और फिर इस पेस्ट को पूरे चेहरे और गले पर अच्छी तरह से लगाएं. कुछ देर इसे सूखने के लिए छोड़ दें. जब ये सूखने लगे तो हल्के गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर लें. इससे आपके चेहरे कि चमक बढ़ेगी.

अनार और दही का मास्क Pomegranate or Curd Mask for Skin Care –

अनार के कुछ बीजों को पीसकर उसमें दही मिला लें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें. कुछ देर बार चेहरे को साफ पानी से धो लें. निखरी और बेदाग त्वचा पाने का ये सबसे अच्छा उपाय है.

राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

अनार और नींबू का पैक Pomegranate and Lemon Mask for Skin Whitening – 

नींबू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. वहीं अनार, एंटी-ऑक्सीडेंट के गुणों से भरपूर होता है. इन दोनों का मिश्रण त्वचा पर निखार लाने का काम करता है. अनार के बीजों को पीसकर उसका एक पेस्ट बना लें और उसमें नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं. कुछ देर बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें.

अनार और ग्रीन टी का मास्क Pomegranate and Green Tea Mask for Glowing Face –

त्वचा पर निखार के लिए आप चाहें तो अनार और ग्रीन टी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. ग्रीन टी और अनार के बीजों से तैयार मास्क आपके चमकते दमकते चेहरे के लिए बहुत फायदेमंद है.

अनार और ओटमील का पेस्ट Pomegranate and Oatmeal Paste for Skin Beauty – 

अनार और ओटमील का मिश्रण भी चेहरे में चमक लाने का एक बेहतरीन उपाय है. इससे त्वचा पर निखार तो आता है ही साथ ही आपकी डेड स्किन भी सॉफ्ट हो जाती है.