घुटनों के दर्द के उपाय Ghutano ke dard ke tips Knee pain tips

घुटनों के दर्द से छुटकारा पाने के आसान घरेलू उपाय Natural Remedies for Knee Pain

घुटनों के दर्द से छुटकारा पाने के आसान घरेलू उपाय upcharnuskheकई बार हम अनेक लोगो को घुटनों के दर्द से परेशान होते हुए देखते हैं. कई लोग अत्य्धिक दवाई खाने के पर भी उन्हें आराम नहीं मिलता तथा साथ ही घुटनों को मोड़ने में, उठने – बैठने में भी अनेक परेशानियों का सामना करना पड़ता है. घुटनो में दर्द के कारण कभी-कभी तो कई लोग ठीक से चल भी नहीं पाते और घुटनो में सूजन तक आ जाती है. घुटनों में दर्द होने का प्रमुख कारण हड्डियों में चिकनाई घट जाने के कारण हो जाता है.

वृद्धावस्था में हड्डियों में खुश्की होने लगती है और शरीर में फॅास्फोरस नामक तत्त्व का भी अभाव हो जाता है साथ ही पौष्टिक भोजन का सेवन ना करने, मानसिक तनाव व अशान्ति, शरीर में खून की कमी, भय, शंका, क्रोध आदि के कारण यह समस्या होने लगती है. घुटनों का दर्द बहुत ही कष्ट दायक होता है. यदि आपका वजन अधिक हो या आप वृद्धावस्था में हों तो घुटनों का दर्द और भी तकलीफ देने वाला होता है. इस समस्या के समाधान के लिए कुछ आसान घरेलु टिप्स की मदद से राहत पा सकते हैं.

मेथीदाना का उपयोग

मेथीदाना अनेक रोगों से लड़ने में गमरी मदद करता है. इसके प्रयोग के लिए थोड़ा मेथीदाना लें और इसे बारीक़ पीस कर इसका चूर्ण बना लें. अब इस मेथी दाना चूर्ण को हर रोज सुबह उठने के बाद ताजे पानी के साथ खायें. कुछ समय तक इसका सवाब करते रहें. इससे जल्दी ही आपके घुटनो में हो रहें दर्द से आराम मिलेगा.

नारियल की गिरी

यदि आपके घुटनो में अधिक दर्द है तो आप नारियल की गिरी का उपयोग भी कर सकते हैं इसके लिए आप हर रोज नारियल की गिरी का एक टुकड़ा जरूर खायें. इससे घुटनो के दर्द से जल्दी ही राहत मिलती है.

खजूर का प्रयोग

खजूर से घुटनो के दर्द में जल्दी से राहत मिलती है इसके लिए आप रोजाना रात को करीब 100 ग्राम खजूर को  एक गिलास पानी में भीगा कर रख दें. सुबह उठने के बाद भीगे हुए खजूर को खाली पेट खा लें. इससे घुटनो के दर्द में जल्दी ही राहत मिलती है.

इसका उपयोग भी है राहत मंद

घुटनो के दर्द को कम करने के लिए 20 ग्राम आँवला चूर्ण, 10 ग्राम अजवाइन, 5 ग्राम काला नमक, 10 ग्राम सोंठ को आपस में मिलाकर पीस लें. रोज रात को सोने से पहले आधा चम्म्च खायें. इस मिश्रण के सेवन से घुटनो के दर्द में जल्दी ही आराम मिलने लगेगा.

हल्दी वाला दूध

हल्दी वाला दूध हमारी सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. यह हमारे स्वास्थ्य को उत्तम रखने में बहुत सहायक होता है. इसके अलावा यह घुटनो के दर्द में भी असरकारक होता है. रोजाना रात को सोने से हल्दी में थोड़ा दूध डाल कर पीने से हड्डियों के दर्द में राहत मिलती है. इसलिए रोजाना दुभ जरूर पिएं.

आलू का प्रयोग

आलू हमारे शरीर की अनेक बीमारियों का इलाज माना जाता है. घटना के दर्द में भी आलू फायदेमंद होता है. कुछ कच्चे आलू को छीलकर उन्हें पीस कर इनका लेप तैयार कर लें. अब इस लेप को घुटनो पर लगाए. कुछ समय तक इस विधि का प्रयोग करने से घुटनो के दर्द से राहत मिलेगी.

नमक और पानी का प्रयोग

घुटनो के दर्द से राहत पाने के लिए पानी में थोड़ा नमक डालकर इसे गरम कर लें. अब इस गरम पानी में कपड़ा भीगकर लगभग 15 मिनट तक घुटनो की सेंकाई करे. इस विधि का प्रयोग आप प्रतिदिन करे. आपको जल्दी ही घुटनो के दर्द से राहत मिलेगी