घुटने और कोहनी के कालेपन को दूर करने के उपाए Lighten Dark Knees and Elbows fast Beauty Tips

कोहनी के कालेपन को दूर करने के उपाए Easy Tips for remove elbow darkness

सभी लोग अपने चेहरे को चमकाने और गोरा बनाने के लिए कई प्रयास करते है. लेकिन कोहनी और घुटनो के कालेपन की तरफ किसी का ध्यान नहीं जाता. हम अपने फेस की रंगत को निखारने और अपनी त्वचा को गोरा बनाने के लिए कई तरीके अपनाते है.

इतनी मेहनत हम शरीर के अन्य दूसरे भागो के लिए नहीं करते हैं. जिसके कारण हमारे शरीर के अन्य हिस्से चेहरे की तुलना में फीके दिखने लगते हैं. कोहनी और घुटने की त्वचा का काला होना एक आम समस्या है. इसलिए चेहरे के साथ ही हमें अपनी कोहनी और घुटनो का भी विशेष रूप से  ख्याल रखना चाहिए. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आज हम आपको 6 ऐसे घरेलू उपाए बताने जा रहे है जिनके प्रयोग से आप घर पर ही इस समस्या से छुटकारा पा सकते है.

नारियल का तेल –

त्वचा को गोरा बनाने के लिए नारियल के तेल का प्रयोग काफी फायदेमंद होता है. नारियल तेल में विटामिन ई पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है जो स्किन टोन को लाइट करने का काम करता है. साथ ही ये त्वचा को मॉश्चराइज्ड भी रखता है और डैमेज स्‍किन को रीपेयर करता है. इसलिए रोजाना  नारियल तेल से अपनी कोहनियों और घुटनो की मसाज करें. इससे कुछ ही दिनों में आपकी कोहनी और घुटनो का कालापन कम होने लगेगा.

नींबू का प्रयोग –

नींबू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. और यह एक नेचुरल ब्लीच का काम करता है.जो डेड स्किन को हटाने और स्किन टोन को लाइट करने में काफी लाभप्रद होता है. नींबू के प्रयोग से नई कोशिकाओं का भी निर्माण होता है. रोजाना अपनी कोहनी में निम्बू का रस लगाने से कोहनी और घुटनो का कालापन आसानी से दूर किया जा सकता है.

दही का प्रयोग –

दही हमारी स्किन को गोरा बनाने में हमारी काफी मदद करता है. दही में लैक्टिक एसिड पर्याप्त मात्रा में पाए जाते है. रोजाना अपनी कोहनी और घुटने में दही लगाए. इसके लगातार प्रयोग से आपको कुछ दिन बाद ही अपनी कोहनी और घुटने पर फर्क नजर आने लगेगा.

चीनी का प्रयोग

चीनी का प्रयोग कोहनी और घुटने के काले घेरो को साफ़ करने के लिए काफी लाभप्रद होता है. घर पर चीनी का स्क्रब बना कर अपनी कोहनी और घुटने के काले घेरो में लगाए. इससे डेड स्किन साफ़ होती है जिसके कारण कोहनी और घुटने का कालापन जल्द दूर होता है.

बेकिंग सोडा का प्रयोग –

बेकिंग सोडा  एक अच्छे क्लींजर का काम करता है. इसका प्रयोग कोहनी और घुटने का कालापन दूर करने के लिए भी किया जा सकता है. बेकिंग सोडा को अपनी कोहनी और घुटने में लगाए. इसके प्रयोग के कुछ दिन बाद की लाभ होने लगेगा.

कच्चे आलू का प्रयोग –

आलू कोहनियों और घुटने के कालेपन को दूर करने के लिए काफी अच्छा उपाय है. इसके उपयोग के लिए दो आलूओ को  छिलकर पीस लें. अब इस पीसे हुए आलू में दही मिलाकर इसका पेस्ट तैयार करे. इसके बाद इस पेस्ट को अपनी कोहनी और घुटनो के काले घेरो में लगाए. करीब एक घंटे बाद इस पेस्ट को हाथो से रगड़ के निकाले तथा हाथो को पानी से धो दें. ऐसा करने से आप कोहनी और घुटने के कालेपन से जल्द ही छुटकारा पा सकते है.