घर से छिपकली भगाने के उपाय Tips to get rid of lizards at home

छिपकलियों से पीछा छुडाने के लिए घरेलू उपाय


छिपकलियों से पीछा छुडाने के लिए घरेलू उपाय upcharnuskheआजकल हर घर में छिपकली होने आम बात है. अधिकतर घरों में छिपकली देखने को मिल ही जाती है. घर की हर दिवार पर छिपकली घूमती रहती हैं जिनकी वजह से यह डर लगा रहता है की कहीं छिपकली खाने में ना गिर जाए हालांकि, घर में छिपकली के होने से कीड़े-मकोड़े, पंतगी, झिंगुर आदि नहीं रहते है लेकिन छिपकली के शरीर पर गिरने का भय ज्‍यादा बड़ा होता है.

वैसे तो छिपकली को भगाने के लिए बाजार में अनेक प्रकार की दवाइया मिल जाती हैं, लेकिन अनेक बार लिक्विड आपके बच्‍चों या पालतू जानवरों को भी नुकसान पंहुचा सकते हैं. इसलिए बेहतर होगा की आप कुछ घरेलु टिप्स की मदद से अपने घर में हो रही छिपकलियों को भगाए. घरेलु उपाय बहुत ही लाभदायक तथा बिना किसी नुकसान के छिपकलियों को भगाने में हमारी मदद करते हैं.

घर में छिपकली होने के कारण

घर में छिपकली होने का प्रमुख कारण घरों में छोटे-छोटे होने वाले कीड़े-मकोड़े होते हैं. आमतौर पर छिपकली कीड़े-मकोड़े खा कर ही अपना पेट भरती हैं जिसके कारण वह हमेशा दीवारों पर रेंगती हुयी नजर आती है. यदि आपके घर में साफ़-सफाई नहीं है या फिर घर में खाद्य पदार्थो के छोटे-छोटे टुकड़े बिखरे पड़े हैं इनकी वजह से घर में कीड़े-मकोड़े होने लगते हैं जिस कारण से छिपकली उनकी ओर आकर्षित होती है तथा घर को ही अपना डेरा बना लेती है.

घर से छिपकली भगाने का उपाय

मोर का पंख

छिपकली भगाने के लिए मोरपंख का प्रयोग बहुत ही अच्छा तथा आसान होती है. मोर पंख को देख के छिपकली को ये भ्रम होने लगता है की कहीं सांप तो नहीं है क्योकि सांप छिपकली को खा लेता है. इसलिए अपने घर में मोर पंख को किसी फूल के गुलदस्ते के साथ लगा कर रख दें.

लहसुन का उपयोग

घर में यदि अधिक छिपकलिया हो गई हो तो एक लहसुन ले इसे छीलकर इसकी कुछ कलियों को घर के दरवाजे तथा खिड़की में टांग दें. इससे छिपकलिया अंदर नहीं आएँगी.

अंडे का छिलका

अंडे का छिलका छिपकली भगाने का सबसे आसान उपाय है. जब भी आप अंडे के छिलकों को फेंकते हैं तो फेंकने के बजाय उन्हें ऐसे स्थान पर रख दें जहां अधिक छिपकलिया आती हों. इसकी महक से छिपकलिया भागने लगती हैं.

ठंडा पानी है फायदेमंद

अक्सर सर्दी के दिनों में छिपकलियों घरों में नजर नहीं आती. यदि आपके घर में अधिक छिपकलिया हो गई हो तो उन पर थोड़ा ठंडा पानी छिड़के वो भागने लगेंगी.

कॉफी पाउडर का प्रयोग

कॉफी पाउडर और कत्थे को मिलाकर एक गाढ़ा घोल बना लें. इसके बाद इसकी छोटी-छोटी गोलियां बनाकर उन जगहों पर रख दें, जहां छिपकली के होने की आशंका हो. इसके प्रयोग से छिपकलिया घर से भाग जाएँगी.

काली मिर्च का प्रयोग

थोड़ा पानी लें अब इसमें थोड़ा काली मिर्च के पाउडर को डालकर घोल लें और इसे घर के उन कोनों में छिड़काव करें जहां पर आपको छिपकलियां दिखती हों. इसके प्रयोग से छिपकलिया भागने लगेंगी.