घर से कॉकरोच भगाने के घरेलु उपाय Get rid of cockroaches permanently at home

घर में छिपे कॉकरोच से निजात पाने के आसान घरेलू उपाय 

घर में छिपे कॉकरोच से निजात पाने के आसान घरेलू उपाय upcharnuskheसाफ-सुथरा घर किसे पसंद नहीं होता. घर पर सफाई रखना बहुत ही जरुरी होता है. घर की सफाई ना होने के कारण घर में गन्दगी अधिक बढ़ जाती है जिसे फलस्वरूप घर में मक्खी, कॉकरोच जैसे जीव उतपन्न होने लगते हैं. इन सबके होने से संक्रमण होने का डर बना रहता है.बरसात के मौसम में घरों में सीलन बढ़ जाती है.

और कॉकरोचों के पनपने के लिए ये सबसे अनुकूल समय होता है. इनके सबसे अधि‍क पनपने की जगहें किचन और स्टोर रूम होती है. कॉकरोच देखने में बहुत ही गंदे लगते है और गंदे होने के साथ ही वह बहुत सारी बीमारी भी फैलाते है.

घर में कॉकरोच होने के कारण अनेक प्रकार की समस्याएं होने लगती हैं. कॉकरोच होने के कारण टाइफाइड की समस्‍या भी हो सकती है. कॉकरोच में सैलमोनेला नामक वायरस पाया जाता है जिसे कारण यह समस्या होने लगती हैं. इस समस्या को दूर करने के लिए वैसे तो बाजार में अनेक दवाइया मिल जाती हैं मगर घर में यदि छोटे बच्चे हो तो इसका खतरा भी हो सकता है इसलिए इस समस्या को दूर करने के लिए आप कुछ घरेलु उपायों की मदद लें सकते हैं. जिनके कारण कोई नुकसान भी नहीं होता और घर से कॉकरोच भी भागने लगते हैं.

कॉकरोच होने के कारण

शायद ही कोई ऐसा घर हो जहां पर कॉकरोच न हो, कॉकरोच होना स्‍वास्‍थ्‍य के लिहाज से नुकसानदेह है. घर में साफ-सफाई तथा गंदगी होने के कारण हर किचन में कॉकरोच होने लगते हैं. इनकी वजह से गंभीर बीमारियां हो सकती हैं. गंदिगी के कारण जल निकाश प्रणाली में बदलाव आने लगते हैं. जिसके कारण घर में कॉकरोच की समस्या बढ़ने लगती है.

घर में छिपे कॉकरोच से छुटकारा पाने के घरेलु नुस्खे 

काली-मिर्च, प्याज और लहसुन

अधिकतर लोगो के घरों में अपने देखा होगा की काकरोचों का जमाव लगा रहता है. इस समस्या को दूर करने के लिए काली-मिर्च, प्याज और लहसुन लें और इन्हें पीस लें. अब इस पेस्ट में पानी डालकर इसका पतला घोल तैयार कर लें. ध्यान रहे की यह घोल अधिक पतला ना हो. अब इस लेप को जिस स्थान में कॉकरोच हैं वह पर छिड़के. इसकी महक से घर में हो रहे कॉकरोच भाग जायेंगे.

बोरिक पाउड़र , गेहूं का आटा

आमतौर पर सभी घरों में कॉकरोच देखने को मिल ही जाते हैं. इन्हें घर से दूर करने के लिए 2 बड़े चम्‍मच बोरिक पाउड़र में 2 बडे चम्‍मच गेहूं के आटे को मिलाये. अब इन दोनों में थोड़ा दूध डालकर इसे गूथ लें. अब इसकी छोटी-छोटी गोलिया बना कर कॉकरोच वाले स्थान में रख दें. इससे काकरोचों की संख्या धीरे-धीरे कम होने लगती है.

लौंग का उपयोग

कॉकरोच को भागने के लिए लौंग का उपयोग भी फायदेमंद होता है. इसके लिए आप अपने रसोई घर के कैबिनेट के अंदर थोडा लौंग रख दीजिये कुछ ही समय में कॉकरोच भागने लगेंगे.

तेजपत्ते का उपयोग

तेजपत्ते को भी घर में हो रहे कॉकरोच को भगाने के लिए उपयोग में लाया जाता है. कुछ तेजपत्ते लें और इन्हें मसलकर कॉकरोच वाले स्थान पर रख दें. इसमें से तेल जैसा द्रव पदार्थ निकलता है जिसकी गंध से कॉकरोच भाग जाते हैं. इन पत्तियों को समय-समय पर बदलते रहें.

बेकिंग पाउडर और चीनी

कॉकरोच भगाने के लिए एक कटोरे में बराबर मात्रा में बेकिंग पाउडर मिलाएं और इस मिश्रण को जिस जगह पर कॉकरोच हैं उस स्थान में छिड़क दें.चीनी से कॉकरोच प्रभवित होकर इस मिश्रण तक आएंगे और बेकिंग पाउडर के उपयोग से कॉकरोच समाप्त होने लगेंगे.

अण्डे के छिलके

आप यदि अंडा खाते हैं और उसके छिलके को फेक देते हैं तो ऐसा ना करें क्योंकि अंडे के छिलके से घर में हो रहे काकरोचों को भगाया जा सकता है. अंडे के छिलकों को किचन की स्लैब में या कबिनेट में रख दें. इससे धीरे-धीरे कॉकरोच कम होने लगेंगे.