घर में शंख रखने और बजाने के क्या है फायदे और महत्व Kya hai shankh ke fayde kyo bajni chahiye shankh

क्यों रखनी चाहिए घर में शंख Kyo hai jaroori ghar mein shankh rakhna

%e0%a4%95%e0%a5%8d%e0%a4%af%e0%a5%8b%e0%a4%82-%e0%a4%b0%e0%a4%96%e0%a4%a8%e0%a5%80-%e0%a4%9a%e0%a4%be%e0%a4%b9%e0%a4%bf%e0%a4%8f-%e0%a4%98%e0%a4%b0-%e0%a4%ae%e0%a5%87%e0%a4%82-%e0%a4%b6%e0%a4%82ये तो सभी ने देखा है कि पूजा-पाठ में शंख बजाने का चलन बहुत ही पुराना है.लोग अपने घरों के पूजाघर में शंख को रखते है और नियमित रूप से उसे बजाते है बहुत से लोग ऐसा सोचते है कि क्या घर में शंख रखने के कोई फायदे है या नही, घर में शंख रखने और बजाने के कई सारे लाभ है जो हमारे सेहत से भी जुड़े हुए है.

कौन सी शंख है सबसे बेहतर और असरदार Koun si shankh hai behtar

वैसे तो सभी शंख लाभकारी है किन्तु दक्षिणावर्ती शंख का महत्व कुछ ज्यादा है दक्षिणावर्ती शंख में थोड़ा सा गंगा-जल डालकर पूरे घर में छिडक दे ऐसा करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा प्रवेश करती हैं.

घर में शंख रखने के लाभ Ghar mein shankh rakhne ke laabh

घर में शंख रखने के बहुत से लाभ है घर में शंख रखने के साथ-साथ इसे बजाना भी बहुत ही अच्छा माना गया है.

घर में शंख होने पर लक्ष्मी जी का वास होता है Lakshmi ji ka vaas hota hai

कहा जाता है कि जिस घर में शंख होता है वहां लक्ष्मी जी हमेशा वास करती है अगर हम धार्मिक ग्रंथो कि बात करे तो उसमें भी यह बताया गया है कि शंख लक्ष्मी जी के भाई है क्योकि जिस प्रकार लक्ष्मी जी सागर से प्रकट हुई थी वेसे ही शंख भी सागर से ही उत्पन्न हुआ है. शंख समुद्र मंथन से निकले चौदह रत्नों में से एक है.

शंख बजाने से वातावरण शुद्ध होता है Vatavarn shuddha hota hai

ऐसा माना जाता है कि शंख बजाने से वहाँ के आस-पास का वातावरण शुद्ध होता है जहाँ तक शंख कि ध्वनि जाती है वहाँ तक पूरा वातावरण पवित्र हो जाता है इसकी आवाज़ से पॉजिटिव एनर्जी भी मिलती है.

शंख बजाने से ईश्वर कि कृपा प्राप्त होती है Bhagwaan ki kripa prapt hoti hai  

ऐसी मान्यता है कि जिस घर में नियमित रूप से शंख बजाई जाती है उन्हें ईश्वर कि कृपा प्राप्त होती है शंख में जल भरकर इस जल से श‍िव, लक्ष्मी आदि का अभि‍षेक करने से भगवान प्रसन्न होते है. 

घर में शंख बजाने से बुरी आत्माएं पास नहीं आती Boori aatmae nahi aati

ऐसा कहा जाता है कि जिस घर में शंख होती है और नियमित रूप से बजाई जाती है उस घर में और घर के आस-पास बुरी आत्माए कभी नहीं आती है.

शंख बजाने से फेफड़े का व्यायाम होता है Shankh bajane se exercise hoti hai

शंख बजाने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इससे स्वांस संबंधी बीमारियों से छुटकारा मिल जाता है हारे पुराणों में भी बताया गया है कि अगर श्वास का रोगी रोज शंख बजाये तो उसकी बीमारी खत्म हो जाती है. यह फेफड़ों के लिए सबसे अच्छा व्यायाम है.

शंख में रखे पानी कई बीमारियों में लाभदायक Beemariyo ke liye faydemand

शंख में रखा हुआ पानी पीने से हड्डियां मजबूत होती हैं. इसमें कैल्श‍ियम, फास्फोरस व गंधक के गुण होने की वजह से यह हमारे दांतो के लिए भी बहुत अच्छा होता है जिन बच्चों को बोलने में तकलीफ या रुक-रुक के बोलते है ऐसे बच्चों को शंख में रखा पानी पिलाने से बहुत फायदा पहुँचता है.