घर में लगाए ये पौधे होगी रूपये की बरसात और तरक्की Barkat ke liye ghar mein lagye ye khaas poudhe

घर में कौन कौन से पौधे लगाए बरकत के लिए Tarakki ke liye koun se poudhe lagaye koun se nahi

picture1पौधे हमारे जीवन में बहुत ही महत्वपूर्ण स्थान रखते है. वास्तु शास्त्र के अनुसार भी पौधे हमारी लाइफ का अहम् हिस्सा होते है. जिस तरह से हमारे घर का हर हिस्सा हमारे लिए अहम् होता है वेसे ही घर में लगाए जाने वाले पौधे भी हमारे जीवन के लिए अहम् होते है. बहुत से लोग ऐसे है जिन्हें घर में सजावट के लिए पौधे लगाना बहुत पसंद होता है लेकिन वे लोग ये नहीं जानते कि कौन से पौधे लगाना शुभ है और कौन से नहीं. पौधे भी हमारे जीवन पर सकारात्मक और नकारात्मक प्रभाव डालते हैं.

घर में मनी प्लांट का पौधा लगाए Ghar mein money plant lagaye

मनी प्लांट का पौधा घर में लगाना बहुत ही शुभ माना गया है. वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में मनी प्लांट लगाने से पति पत्नी के सम्बन्ध अच्छे होते है घर में हमेशा बरकत बनी रहती है. ज्योतिषशास्त्र में मनी प्लांट को शुक्र ग्रह का कारक माना गया है.

घर में तुलसी का पौधा लगाना चाहिए Ghar mein tusi ka poudha lagaye

घर में तुलसी का पौधा लगाना बहुत ही शुभ माना गया है सभी लोगो को अपने घर में तुलसी की पूजा करनी चाहिए तुलसी को एक औषधीय के रूप में भी जाना जाता है घर में तुलसी का पौधा उत्तर, उत्तर-पूर्व या पूर्व दिशा में लगाया बहुत अच्छा होता है अगर तुलसी का पौधा सही दिशा में लगा हो तो यह घर में बरकत लाता है.

घर में बेल का पौधा लगाना चाहिए Ghar mein bel ka poudha lagaye

बेल के पौधे या लताओं वाले पौधों को घर के प्रवेश द्वार में लगाना चाहिए इसे आप घर की बालकनी में भी लगा सकते है लेकिन इनकी लताये घर की दीवारों से बहुत ऊंची नहीं जानी चाहिए.

घर के ठीक सामने या बीच में पौधे नहीं लगाने चाहिये Ghar ke theek samne poudhe nahi lagaye

इस बात का हमेशा ध्यान रखना चाहिए घर के सामने या बीचोंबीच कोई भी पौधा नहीं लगाए ऐसा करने से घर में नेगेटिव एनर्जी आती है.

घर में बांस का पौधा लगाना है शुभ Ghar mein lagaye baans ka poudha

फेंगशुई के अनुसार घर में बांस के पौधे लगाना शुभ फलदायक माना गया है ऐसा माना जाता है कि बांस के पौधे लगाने से घर में सुख समृद्धि आती है.

दूधिया पेड़-पौधे  घर में न लगाए Ghar mein dudhiya ped na lagaye

दूधिया पेड़-पौधों को घर में लगाने से बचना चाहिए ऐसा माना जाता है कि इन पौधों को घर में लगाने से घर के लोगो का स्वस्थ्य ठीक नहीं रहता है.

घर में नकली पौधे नहीं लगाने चाहिए Ghar mein nakli poudhe nahi lagaye

घर में कभी भी नकली पौधे नहीं लगाने चाहिए ये पौधे ऐस्थेटिक सेंस के लिहाज से अशुभ माने जाते है. ऐसे पौधे गंध को आकर्षित करते है.

घर के गार्डन में अशोक का पेड़ लगाए Ghar ke garden mein ashok k aped lagaye

घर के गार्डन में अशोक का पेड़ लगाना बहुत शुभ माना गया है कहा जाता है कि घर में अशोक का पेड़ लगाने से आपको धन लाभ होता है.

घर में केले का पेड़ लगाएं Ghar mein kele k aped lagaye

घर में केले का पेड़ लगाना भी बहुत अच्छा होता है केले के पेड़ में पीला कपड़ा बांधकर रखने से धन की कमी नहीं होती है.

घर के दक्षिण कोने में चौड़े पत्तियो वाले पौधे लगाए Dakshin kon mein choude pattiyo wale poudhe lagaye

घर में दक्षिण-पूर्व दिशा का कोना धन और समृद्धि देने वाला माना गया है. ऐसा कहा जाता है की यदि घर का गार्डन दक्षिण-पूर्व दिशा के कोने में हो तो यह बहुत अच्छा होता है. इस दिशा में चौड़े पत्तों वाले पौधे लगाने चाहिए.

घर के गार्डन में आंवले का पेड़ का लगाए Ghar ke garden mein aawle ka poudha lagaye

आंवले के पेड़ को लक्ष्मी पेड़ भी कहा जाता है इसे अपने घर के गार्डन में लगाने से कभी पैसों की कमी नहीं होती है.

घर में कांटेदार पौधे न लगाए Ghar mein kaantedar poudhe nahi lagaye

घर में कांटेदार पौधे नहीं लगाने चाहिए और साथ ही जिन पौधों से दूध निकलता है ऐसे पौधे भी घर में नहीं लगाने चाहिए. कांटेदार पौधे से घर में नकारात्मक ऊर्जा आती है घर में गुलाब का पौधा लगाया जा सकता है लेकिन इसे छत पर रखना बेहतर होता है.

घर में बोनसाई का पौधा न लगाए Ghar mein bonsai ka poudha na lagaye

घर में बोनसाई का पौधा नहीं लगाना चाहिये वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि बोनसाई पौधा घर पर रखने से घर के सदस्यों का आर्थिक विकास नहीं हो पता है.