घर में मोरपंख रखने से आती है समृद्धि और मिलती है लक्ष्मी कृपा Ghar mein morpankh se milti hai Lakshmi ji ki kripa

मोरपंख खोलेगा आपकी किस्मत के बंद दरवाजे Morpankh se khulegi kismet –

मोर पंख का सम्बन्ध केवल श्रीकृष्ण से ही नहीं बल्कि मोरपंख का सम्बन्ध अन्य देवी-देवताओं से भी है. मोरपंख में सभी देवी देवताओं का वास माना गया है मोर पंख का हमारे शास्त्रों में भी बहुत अधिक महत्व बताया गया है.

Ghar Par Mor Pankh Rkhne ke Fayde –

%e0%a4%ae%e0%a5%8b%e0%a4%b0%e0%a4%aa%e0%a4%82%e0%a4%96-%e0%a4%96%e0%a5%8b%e0%a4%b2%e0%a5%87%e0%a4%97%e0%a4%be-%e0%a4%86%e0%a4%aa%e0%a4%95%e0%a5%80-%e0%a4%95%e0%a4%bf%e0%a4%b8%e0%a5%8d%e0%a4%aeअगर हम सही विधि से मोर पंख को अपने घर में रखते है तो यह मोरपंख घर के वास्तुदोष को दूर करता है.

घर में मोरपंख का स्थान Morpankh ko ghar mein kahan par rakhe –

ऐसा माना जाता है कि यदि मोरपंख को घर के दक्षिण पूर्व कोण में लगाया जाया तो इससे घर में धन वृद्धि होती है और लक्ष्मी जी की कृपा प्राप्त होती है.

घर में मोरपंख रखने से बुरी आत्माए और कीड़े मकोड़े नहीं आते Morpankh rakhne se ghar mein saap nahi aate hai

घर में मोरपंख रखने से कभी भी कीड़े मकोड़े, छिपकली नहीं आते है और बुरी आत्माए घर से हमेशा ही दूर रहती है. मोरपंख को बहुत ही चमत्कारिक माना गया है.

मोरपंख घर में होने से कभी भी विषैले जीव जंतु नहीं आते Morpankh se vishele jeev jantu pravesh nahi karte hai

मोरपंख इतना चमत्कारिक होता है कि यदि इसे घर के पूर्वी और उत्तर पश्चिम दीवार पर या इसी दिशा में किसी किसी जेब या डायरी में रख दे तो घर में कभी भी सर्प, बिछु और मच्छर जैसे विषैले जीव जंतु घर में प्रवेश नहीं कर पाते है .

मोरपंख से बच्चे का जिद्दी स्वभाव होता है शांत Morpankh bacche ka swabhaav shant karta hai

जिन लोगो के बच्चे जिद्दी स्वभाव के होते है तो ऐसे बच्चों की जिद्द को कम करने के लिए मोरपंख से बने पंखे से हवा करनी चाहिए.

मोरपंख से घर की नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है Morpankh se ghar ki negative energy door hoti ahi

ऐसा कहा जाता है कि मोरपंख को घर में किसी ऐसी जगह पर रखना चाहिए कि जहाँ से उसपर लोगो की नजर पड़े सके ऐसा करने से घर में कभी भी नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश नहीं करती है.    

घर में अचानक आयी परेसानी को दूर करने के लिये Ghar mein aaye kast ko door karta hai morpankh

घर में अचानक आयी किसी परेसानी और कष्ट को दूर करने के लिए मोरपंख को बैडरूम के आग्नेय कोण में लगाना चाहिए इससे कष्ट कम होता है और घर में सुख समृद्धि आती है. 

शुभ फल के लिए मोरपंख को अपने पास ही रखे Acche fal ke liye morpankh ko apne paas hi rakhe

जो लोग हमेशा अपने पास मोरपंख को रखते है उन्हें कभी भी किसी काम के बिगड़ने का भय नहीं रहता है अपनी जेब या डायरी में मोरपंख रखना बहुत ही शुभ माना गया है.

मोर पंख को सर पर रखने से सरस्वती माँ की कृपा मिलती है Morpankh ko sir mein rakhne se vidhya dhan prapt hota hai

ऐसी मान्यता है कि मोर पंख को यदि सिर पर धारण किया जाए तो इससे विद्या लाभ प्राप्त होता है और  सरस्वती माता का आशीर्वाद मिलता है.