घर में पानी की टंकी का सही स्थान Right place of water tank in the house

घर पर पानी की टंकी का स्थान Home water tank place

%e0%a4%98%e0%a4%b0-%e0%a4%aa%e0%a4%b0-%e0%a4%aa%e0%a4%be%e0%a4%a8%e0%a5%80-%e0%a4%95%e0%a5%80-%e0%a4%9f%e0%a4%82%e0%a4%95%e0%a5%80-%e0%a4%95%e0%a4%be-%e0%a4%b8%e0%a5%8d%e0%a4%a5%e0%a4%be%e0%a4%a8-homeसभी घरों में पानी की आवश्यकता तो होती है घर में कभी भी पानी की कमी न हो इसके लिए लोग अपने घर की छतों पर पानी की टंकी की अच्छी व्यवस्था करवाते है. बहुत से लोग टंकी बनवाते समय या छत पर टंकी रखते समय कुछ बातों को ध्यान में नहीं रखते जैसे टंकी किस दिशा में होनी चाहिए. जानकारी के अभाव में लोग कही भी टंकी रख देते है जो आगे चलकर परेसानी का सामना करते है.

घर के उत्तर और पूर्व दिशा में थोड़ा ज्यादा खाली जगह छोडनी चाहिए तथा दक्षिण और पश्चिम में कम जगह छोड़नी चाहिए. घर में कुआँ या बोरिंग उत्तर पूर्व दिशा में ही होना चाहिए. आजकल जमींन के अन्दर पानी की टंकी बनाने का भी प्रचलन है इससे पानी की बहुत बड़ी मात्रा में बचत होती है. 

पानी की टंकी के लिए दक्षिण पश्चिम दिशा का महत्व Importance of South West Direction 

पानी की टंकी जमींन के ऊपर रखनी हो तो इसे घर के दक्षिण पश्चिम में मकान के ऊपर ही रखें. और मकान का सबसे ऊँचा निर्माण हिस्सा दक्षिण दिशा में ही होना चाहिए. मकान की दीवारें हमेशा सीधी बनवानी चाहिए.घर में कभी भी पानी की कमी न हो, इसके लिए लोग अपने घरों के ऊपर यानि की छत में पानी की टंकी रखवाते है जब भी पानी की टंकी छत पर लगवाये तो टंकी रखने की सही दिशा अवश्य ही देख ले. 

वास्तु शास्त्र के अनुसार भी पानी की टंकी की सही दिशा का बहुत महत्व है. वास्तुशास्त्र के अनुसार छत में पानी की टंकी का सही स्थान व्यक्ति के जीवन पर बहुत अधिक प्रभाव डालता है यदि घर में पानी की टंकी की दिशा सही नहीं हो तो वहाँ रहने वाले व्यक्तियों को आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

उत्तर पूर्व दिशा में पानी की टंकी न रखे Beware of North East Direction 

  • उत्तर पूर्व दिशा में कभी भी पानी की टंकी न रखे यह स्थान उचित नहीं होता है. घर में या ऑफिस में उत्तर पूर्व दिशा में पानी की टंकी रखने से मानसिक दबाव बढ़ता है.
  • बच्चों का मन पड़ने में नहीं लगता है
  • उत्तर पूर्व दिशा को अग्नि की दिशा माना जाता है और अग्नि और पानी का मिलन से घर में गंभीर वास्तु दोष उत्पन्न होता है.
  • इससे घर में परिवार के सदस्यों के बीच हमेशा तनाव की स्थिति बानी रहती है.
  • पति-पत्नी में हमेशा ही झगड़ा रहता है और भी कई परेशानिया व्यक्ति को घेरे रहती है.
  • उत्तर-पूर्व और पूर्व या दक्षिण क्षेत्र में ओवर हैड टैंक बनवाना नहीं चाहिए  ये शुभ नहीं होता.

पानी की टंकी किस दिशा में रखना है शुभ Good direction of water tank

  • पानी की टंकी को सही दिशा में रखना बहुत ही शुभ होता है. घर में ओवरहेड टैंक दक्षिण पश्चिम दिशा या उत्तर पश्चिम दिशा में बनवाना चाहिए.
  • घर में पानी की टंकी हमेशा ईशान कोण में बनानी चाहिए ईसान कोण में टंकी बनाने से घर में सभी का स्वस्थ्य अच्छा रहता है.
  • पानी की टंकी, हैंडपम्प और कूआ घर के पश्चिम भाग में बनाना अति शुभ होता है इससे घर में सुख संपत्ति में वृद्धि होती है.
  • अगर पानी की टंकी घर के ठीक पूर्व दिशा में हो तो ऐश्वर्या में वृध्दि होती है.
  • यदि पानी की टंकी उत्तर दिशा में हो तो घर में सुख शांति बानी रहती है.
  • घर की उन्नति के लिए दक्षिण पश्चिम दिशा में पानी की टंकी लगवातें समय यह भी ध्यान देना चाहिए कि इस दिशा की दीवार पानी की टंकी से हमेशा थोड़ी ऊँची ही रहें. इससे घर में आमदनी में बरकत होती है.