घर में धनवर्षा और अपार तरक्की के लिए तुरंत हटा दे घर से ये चीजें Dhanversha ke liye ghar se turant hata de ye cheeje

धनवर्षा और तरक्की के लिए घर में न रखे ये चीजें Dhanversha ke liye ghar mein ye cheeje kabhi na rakhe

%e0%a4%a7%e0%a4%a8%e0%a4%b5%e0%a4%b0%e0%a5%8d%e0%a4%b7%e0%a4%be-%e0%a4%94%e0%a4%b0-%e0%a4%a4%e0%a4%b0%e0%a4%95%e0%a5%8d%e0%a4%95%e0%a5%80-%e0%a4%95%e0%a5%87-%e0%a4%b2%e0%a4%bf%e0%a4%8f-%e0%a4%98आजकल सभी लोगो का वास्तुशास्त्र में विश्वास बहुत अधिक बढ़ गया है बहुत से लोग ऐसे है जो घर बनाने में वास्तु का पूरा ध्यान रखते है ताकि उनके घर में पाजिटिविटी आ सके और सभी की तरक्की हो सके. लेकिन कई बार इस होता है कि घर वास्तु के अनुसार बनाने के बाद भी तरक्की नहीं हो पाती है इसका एक कारण यह भी होता है कि हम अपने घर में रखी वस्तुओं पर ध्यान नहीं दे पाते है घर में रखा सामान भी कभी-कभी दुर्भाग्य का कारण बन जाता है.  

घर में कबूतर का घोंसला Kabootar ka ghosla

वास्तुशास्त्र अनुसार ऐसा माना जाता है कि कबूतर का घोंसला घर में नहीं होना चाहिए घर में कबूतर का घोंसला रखने से गरीबी आती है और घर के सदस्यों का जीवन अस्थिर रहता है. अगर आपके घर में कबूतर का घोंसला है तो आप इसे अपने घर से दूर कर दे.

घर में मकड़ी का जाला Ghar mein na rakhe makdi ka jala

घर में मकड़ी का जाला होना भी दुर्भाग्य का कारण माना गया है ऐसा माना जाता है कि अगर घर में मकड़ी का जाला हो तो उसे तुरंत हटा देना चाहिए क्यों कि ये दुर्भाग्य को आमंत्रण देना होता है.

घर में टूटा शीशा न रखे Ghar mein toota sheesha na rakhe  

वास्तुशास्त्र के अनुसार कभी भी घर में टूटा शीशा नहीं रखना चाहिए टूटा शीशा घर में नेगेटिविटी लाता है और साथ ही घर में टूटा शीशा रखने से गरीबी भी आती है इसीलिए कभी भी घर में टूटा शीशा न रखे.

घर में चमगादड़ कभी न रखे Ghar mein chamkadad na rakhe

घर में चमगादड़ रखना बहुत ही अशुभ माना गया है यह खराब स्वास्थ्य और गरीबी का प्रतीक है जिस क्षेत्र में भी चमकादड़ दिखाई देते हो वहाँ समय पर खिड़की दरवाजे बंद कर देने चाहिए.

घर की दीवारों की दरारों को भर दे Ghar ki dewaron ki dararon ko bhar de

वास्तुशास्त्र के अनुसार ऐसा माना जाता है कि घर कि दीवारों में पड़ी दरारों को तुरंत भरवा देना चाहिए क्योकि ये दरारे घर में गरीबी का प्रतीक होती है.  

घर के टपकते नलों को ठीक करा लें Ghar ke tapkte nal ko theek kara le

यदि घर में कोई नल टपकने वाला हो तो उसे तुरंत ही ठीक करवा लेना चाहिए. टपकने वाले नल न सिर्फ पानी बर्बाद करते है बल्कि घर की सकारात्‍मक ऊर्जा को घर से बाहर करते है.

घर की छत को हमेशा साफ़ रखे Ghar ki chat ko hamesha saaf rakhe

बहुत बार ऐसा होता है कि लोग घर की सफाई करते है और घर का कूड़ा छत पर फेंक देते है ऐसा कभी भी नहीं करना चाहिए क्योकि ये गरीबी का कारक होता है. घर में सुख समृद्धि और तरक्की के लिए घर की छत से कूड़ा तुरंत हटा देना चाहिए.

घर में रखे सूखे फूल हटा दे Ghar meinrakhe sukhe phool hata de

रोज भगवान की पूजा करने वाले फूल हो या घर में सजावट के लिए रखे गए फूल यदि ये सुख गए हो तो इन्हें घर से तुरंत हटा देना चाहिए क्योकि सूखे फूल घर की तरक्की में बाधक होते है.

घर के सामान पर पड़ी धूल को तुरंत साफ़ कर दे ghar ke saman par padi dhool ko saaf kar de

बहुत से लोगो को ऐसी आदत होती है कि वह रोज घर कि सफाई तो करते है किन्तु घर के सामानों में पड़ी धूल को साफ़ नहीं करते है घर में धूल का होना गरीबी को आमंत्रण देना होता है. इसीलिए रोज घर के फर्श की सफाई के साथ-साथ घर से सामान की धूल भी साफ़ कर लें.