घर में झाडू-पोछा करते समय इन बातों का ध्यान रखें Easy Vastu Tips to let happiness and good luck in your home

जाने घर में झाड़ू पोछा करते समय किन बातों का ध्यान दें vastu tips to let happiness at home

शास्त्रो में बताया गया है की घर की साफ-सफाई करना बेहद जरुरी होता है. यह शास्त्रो में ही शुभ नहीं माना जाता है बल्कि घर की साफ-सफाई हमारे स्वस्थ जीवन के लिए भी बहुत जरुरी होता है. इसलिए कहा जाता है की झाड़ू-पोंछा करने से जुड़ी कुछ बातों का ध्यान रखा जाए तो महालक्ष्मी की कृपा भी प्राप्त की जा सकती है।

आज हम आपको घर में झाड़ू पोछा लगाने के सम्बन्ध में कुछ बाते बताने जा रहे हैं इनसे आप अपने घर का वातावरण स्वच्छ कर सकते हैं.

वास्तु के अनुसार जब भी आप घर में झाड़ू लगाए तो इसके बाद झाड़ू को छिपाकर रखे. कहा जाता है की खुले स्थान में झाड़ू रखना असुभ होता है. इसलिए झाड़ू को हमेशा नजरो से छिपाकर ही रखना चाहिए.

वास्तु में बताया गया है की रात के समय झाड़ू नही लगाना चाहिए. यह भी शुभ नहीं माना जाता है. कहा जाता है की रात के समय झाड़ू लगाने से घर में नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश कर लेती है.

वास्तु के अनुसार घर पोछा लगाते समय नमक के पानी से पोछा लगाना चाहिए. इससे घर में होने वाली नकारात्मक ऊर्जा घर से बाहर चली जाती है. नमक मिले हुए पानी से पोंछा लगाने पर फर्श के सूक्ष्म कीटाणु नष्ट होंगे। साथ ही, घर की नकारात्मक ऊर्जा भी खत्म हो जाएगी।

कहा जाता है की झाड़ू में कभी पैर नही लगाना चाहिए. झाड़ू में माँ लक्ष्मी का वास होता है इसलिए झाडू के ऊपर पांव नहीं रखना चाहिए इससे लक्ष्मी का निरादर होता है।

वास्तु में उलटा झाडू रखना अपशकुन माना जाता है। झाड़ू को हमेशा लेटाकर रखना चाहिए। झाड़ू को खड़ा करके रखने पर कलह होता है।