घर में गंगाजल रखते है तो ध्यान रखे ये बातें Keeping Holy Gangajal At Home Vastu tips

घर में रखते है गंगाजल तो ना करें ये गलतियां Place to Keep Holy Gangaja As Vastu Shastra –

घर में गंगाजलघर में गंगाजल- यह तो आप सभी लोग ही जानते होंगे कि गंगाजल को काफी पवित्र माना जाता है तथा शास्त्रों के अनुसार पूजा-पाठ के अलावा किसी भी चीज को शुद्ध करने के लिए इसका प्रयोग किया जाता है। लेकिन गंगाजल को भी घर में रखने के नियम है.

इसलिए घरों में गंगाजल रखते हुए इसकी पवित्रता को बनाए रखने के आपको कुछ शास्त्रीय नियमों का पालन करना जरूरी होता है। आज हम आपको कुछ ऐसे नियम बताएँगे जिन्हे घर पर गंगाजल रखते समय जरूर ध्यान रखना चाहिए.

प्लास्टिक की बोतल में ना रखे घर में गंगाजल Gangajal Home Vastu 

हममे से ही कई लोग गंगाजल को अपने घर में प्लास्टिक की बोतल में रख देते हैं, जो कि शुभ नहीं माना जाता. वैज्ञानिक दृष्टि से भी देखा जाए, तो प्लास्टिक को जल प्रदूषण का भी एक कारण माना गया है। इसलिए गंगाजल को प्लास्टिक की बोतल में ना रखें.

इसे भी पढ़ें  –

चांदी या तांबे के बर्तन में रखें गंगाजल Importance of Gangajal –

गंगाजल को आप प्लास्टिक की बोतल में रखने के बजाए चांदी के पात्र में ही रखें। और अगर अगर ऐसा करना संभव ना हो तो आप गंगाजल को तांबे या पीतल के बर्तन में भी रख सकते हैं. चांदी या फिर तांबे के बर्तन में रखना गंगाजल प्रयोग में लाने से कार्य सफल होते है.

साफ सफाई का रखें ध्यान Gangajal In Puja Tips –

गंगाजल को आप अपने घर के किसी भी कमरे में रख सकते है लेकिन ध्यान रखे आपने जिस भी कमरे में गंगाजल रखा है वहां पर हमेशा ही सफाई रखें. यदि आप चाहे तो गंगाजल को पूजाघर में भी रख सकते है. इसके अलावा गंगाजल को ईशान कोण में रखें. क्योकि ईशान कोण में गंगाजल को रखना काफी शुभ माना जाता है.

अंधेरे कमरे में ना रखे गंगाजल Right Place To Keep Gangajal  At Home –

यह तो आप जानते ही होंगे कि गंगाजल को घर में रखने से सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है और नकारात्मक ऊर्जा घर से दूर होती है. लेकिन घर में गंगाजल रखते समय इस बात का भी ध्यान रखे कि गंगाजल को कभी भी अंधेरे कमरे या अंधेरे कोने में ना रखें। साथ ही इसे प्रयोग करने से पहले हाथ धो लें और पहले प्रणाम करने के बाद ही प्रयोग में लाएं।