घर में कौन सी चीजे ना रखे वास्तु टिप्स के अनुसार Vastu Tips for home

वास्तु के अनुसार घर में कौन सी वस्तुएं नहीं रखनी चाहिए

%e0%a4%b5%e0%a4%be%e0%a4%b8%e0%a5%8d%e0%a4%a4%e0%a5%81-%e0%a4%95%e0%a5%87-%e0%a4%85%e0%a4%a8%e0%a5%81%e0%a4%b8%e0%a4%be%e0%a4%b0-%e0%a4%98%e0%a4%b0-%e0%a4%ae%e0%a5%87%e0%a4%82-%e0%a4%95%e0%a5%8cघर की सुख सम्रद्धि के लिए प्राचीन समय से ही घरों का निर्माण वस्तुए शास्त्र के अनुसार किया जाता है. वैसे तो घर में किसी भी प्रकार की अनुपयोगी वस्तुएं नहीं रखना चाहिए परन्तु कभी-कभी घर में कुछ टूटी हुयी वस्तुएं रख दी जाए तो उन्हें तुरंत घर से हटा देना चाहिए. यदि ये चीजें घर में होती हैं तो इनका नकारात्मक असर परिवार के सभी सदस्यों पर होता है.

इससे घर में धन की कमी होती है तथा घर में दरिद्रता भी आ सकती है. हमारे घर में अनेक चीज़ें ऐसी होती हैं जो हमारे आसपास होते हुए भी हम उनपर ध्यान नहीं देते. यह एक प्रकार की किरणों के रूप में हमें नुकसान पहुंचाती हैं. जिसे हम नकारात्मक ऊर्जा के रूप में जानते हैं. यह नकारात्मक ऊर्जा हमारे घर में अशांति का कारण बन जाती हैं. इस समस्या के समाधान के लिए आइये जानते हैं कुछ वास्तु टिप्स किन चीजों को घर में नहीं रखना चाहिए.

टूटी हुयी पलंग

घर की सुख शांति के लिए घर में किसी टूटी हुयी वास्तु को रखना उचित नहीं माना जाता. यदि किसी के घर में टूटी हुयी पलंग रखी हो तो उसे तुरन्तु घर से हटा दे. टूटी हुयी पलंग घर में रखने से पति-पत्नी के वैवाहिक जीवन में परेशानियां आने की सम्भावना होती है.

टूटे बर्तन

कई लोगो के घर में बर्तन टूट जाते हैं तो वे उन बर्तनों को घर में ही रख लेते हैं. टूटे बर्तनों को घर में नहीं रखना चाहिए यह शुभ नहीं माना जाता. इससे धन हानि होती है. इसके अलावा टूटे फूटे बर्तन घर में व्यर्थ की जगह भी घेरते हैं. टूटे बर्तन रखने से घर में दरिद्रता आती है साथ ही नकारात्मक ऊर्जा का आगमन होने लगता है. इसलिए अपने घर में कभी भी टूटे फूटे बर्तन नहीं रखने चाहिए.

टुटा हुआ शीशा

टुटा हुआ दर्पण यानि शीशा वास्तु के हिसाब से घर में रखना बहुत अशुभ माना जाता है. टुटा हुआ शीशा घर में रखने से घर में नकारात्मक ऊर्जा उतपन्न होती है तथा घर के सदस्यों में मानसिक तनाव उतपन्न होने लगता है.

खराब घड़ी

खराब घड़ी घर में रखना शुभ नहीं माना जाता. माना जाता है की  घड़ियों की स्थिति से हमारे घर-परिवार की उन्नति निर्धारित होती है. यदि घर में घड़ी खराब होगी तो घर के सदस्यों के काम में बाधा आती है तथा कोई भी काम करने में अधिक समय लगता है.

टूटी हुयी तस्वीर

यदि आपके घर में कोई तस्वीर टूट गयी हो तो उसे तुरंत घर से हटा दें. वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में टूटी हुयी तस्वीर रखने से वास्तु दोष उतपन्न होता है.

टुटा हुआ दरवाजा

घर का मुख्य दरवाजा या अन्य कोई दरवाजा कहीं से टूट रहा हो तो उसे तुरंत ठीक करवा लें. टुटा हुआ दरवाजा अशुभ माना जाता है. इनसे घर में नकारात्मक ऊर्जा उतपन्न होती है और वास्तु दोष उत्पन्न होने लगता है.

घर का फर्नीचर

आपके घर में जो भी फर्नीचर हो, वह बिल्कुल सही होना चहिये. टुटा फूटा फर्नीचर भी घर में नहीं रखना चाहिए. यह भी वास्तु दोष उतपन्न करता है.

वास्तु के अनुसार कुछ अन्य वस्तुएं जो घर में नहीं रखनी चाहिए 

  • बेडरूम में रात के वक्त झूठे बर्तन ना रखें, इससे धन का हानि होती है.
  • घर के मंदिर में परिवार के किसी मृत सदस्यों की फोटो ना लगाएं।
  • तिजोरी में किसी विवाद से संबंधित किसी भी प्रकार का पेपर या कोई कागज नहीं रखना चाहिए।
  • वास्तु के अनुसार हिंसक जानवरों चित्र घर में ना लगाए, क्योंकि हिंसक जानवरों के चित्र लगाना अशुभ माना जाता है। ऐसा इसलिए होता है कि रोज-रोज हिंसक जानवरों की तस्वीरें देखने से आपका स्वभाव भी हिंसक हो सकता है। इससे घर में तनाव और झगड़े का वातावरण भी पनप सकता है.
  • वास्तु के अनुसार यदि आपके घर का कोई भी नल लगातार टपक रहा हो तो उसकी तुरंत मरम्मत करवाएं, क्योंकि इसका दुष्परिणाम यह होगा कि आपका धन पानी की तरह बह जाएगा.
  • आजकल घर में भगवान शिव की नटराज अवस्था वाली मूर्ति होना एक आम बात है. भारतीय इतिहास के अनुसार नृत्य को पहला रूप देने वाले भगवान शिव ही थे, लेकिन वास्तु के अनुसार नटराज की मूर्ति को घर रखने को शुभ नहीं माना जाता.
  • वास्तु के अनुसार घर में झगड़े वाली तस्वीरों को लगाने से घर में रहने वाले सदस्यों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. लोगों में आपसी तालमेल की जगह एक-दूसरे के प्रति द्वेष बढ़ता है. परिवार में अनचाहे झगड़े उत्पन्न होते हैं तथा घर का सुख-चैन खोने लगता है. इसलिए लड़ाई-झगड़े वाली तस्वीरों को घर में नहीं लगाना चाहिए.
  • वास्तु के अनुसार घर में डरावनी तस्वीरें नहीं लगानी चाहिए. ऐसी तस्वीरें लगाना आपके घर के लिए नुकसानदायक हों सकता है.
  • वास्तु के अनुसार घर में महाभारत की तस्वीरें नहीं लगानी चाहिए. ऐसी तस्वीरें घर में लगाने से घर की सुख-शांति कम हो जाती है.
  • वास्तु के अनुसार घर में कभी भी कैक्टस का पौधा नहीं रखना चाहिए. इस पौधे में मौजूद कांटे घर में नकारात्मक ऊर्जा को उत्पन्न करते हैं. इसलिए कभी भी घर में कैक्टस का पौधा ना लगाए.