घर पर ऐसे करें मैनीक्योर Hand Whitening Manicure Beauty Tips

हाथों को गोरा और मुलायम कैसे बनाये How to Get Soft and Beautiful Hands

घर पर ऐसे करें मैनीक्योर do manicure at home beauty tipsघर पर ऐसे करें मैनीक्योर – आजकल सभी महिलाये अपने हाथों को सुन्दर और आकर्षक बनाने के लिए मैनिक्योर का सहारा लेती है जिसके लिए वे पार्लर  में हर महीने ढेर सारा पैसा भी देती है. हाथो को सुन्दर और सही देखभाल के लिए मैनिक्योर करवाना भी काफी जरूरी हो जाता है.

लेकिन इसके लिए आपको पार्लर में मोटी रकम चुकाने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योकि आप घर बैठे भी बहुत ही आसानी से मैनिक्योर कर सकती हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे आसान टिप्स बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप आसानी से मैनिक्योर (घर पर ऐसे करें मैनीक्योर) कर सकते हैं।

घर पर ऐसे करें मैनीक्योर How to do Manicure at home Hand Care Tips

मैनिक्योर के लिए सामग्री Content of Manicure Hand Care –

घर पर ऐसे करें मैनीक्योर – सबसे पहले मैनिक्योर करने के लिए आपको हल्‍के गुनगुने सोपी पानी अथार्त साबुन के पानी की जरूरत पड़ती है, इसके आलावा एक्सफॉलाईटिंग क्रीम के साथ ही नेलकटर, नेल ब्रश, माइश्‍चराइजर या फिर ऑलिव ऑयल, नेल फाइलर की जरूरत होती है।

इसे भी पढ़ें  –

 मैनीक्योर के लिए पहले नेल पेंट करें साफ Tips for Manicure at Home –

घर पर ऐसे करें मैनीक्योर – यदि आपके नाखूनों पर नेल पेंट लगी है तो सबसे पहले पेंट को रिमूवर से अच्छे से साफ कर ले.  कुछ रिमूवर हमारे नाखूनों व उसके आसापास के साथं को ड्राई कर देते हैं। इसलिए नेल पेंट रिमूवर अच्छी क्वालिटी का ही प्रयोग करें.

मैनीक्योर के लिए नाखूनों को फाइल करें Right Nail files for Manicure –

घर पर ऐसे करें मैनीक्योर – अब नाखूनों को काटें लेकिन ध्यान रखें कि नाखूनों को बहुत अधिक छोटा ना करें. बहुत अधिक छोटा करने से आपके हाथों का लुक खराब भी हो सकता है. साथ ही कोशिश करें कि अपने नाखूनों को क्रिस्टेल ग्लाबस फाईल से ही फाईल करें। क्योकि इससे नाखूनो में मजबूती आती है और वे टूटते भी नहीं है.

मैनीक्योर के लिए नाखूनों का शेप Best Nail Shape Guide for Manicure –

घर पर ऐसे करें मैनीक्योर – अधिकतर महिलाये अपने नाखूनों का शेप राउंड शेप में चाहती है इसके लिए आप नेलकटर की मदद से नेल्स को किनारे की ओर हल्का सा काट लें। लेकिन ध्यान रखें कि आपके नाखूनों का शेप हमेशा आपकी अंगुलियों से मैच करता हुआ होना चाहिए।

मैनीक्योर के लिए गुनगुने पानी में हाथ डालें Warm water for Manicure –

घर पर ऐसे करें मैनीक्योर – अब आप गुनगुने पानी में माइल्ड शैंपू को मिला ले. कुछ देर अपने नाखूनों को इस पानी में डुबोकर रखें. व नाखूनों को साफ करने के लिए एक अच्छे ब्रश का प्रयोग करें। यदि आपके नाखूनों में दाग गहरा है तो इसे साफ करने के लिए पानी में नमक और शैम्पू डाल कर दोबारा से साफ करें।

मैनीक्योर के लिए स्क्रबिंग Scrubbing Tips for Manicure at Home –

नाखूनों को साफ़ करने के बाद माइल्ड स्क्रब का प्रयोग करें क्योकि हमारे हाथों की स्किन बहुत सॉफ्ट होती है. स्क्रब करने से आपके हाथो की स्किन ग्लो करेगी.

मैनीक्योर के लिए क्रीम से मसाज करें Massage Cream for Manicure –

घर पर ऐसे करें मैनीक्योर – हाथों की स्क्रबिंग के बाद साफ़ पानी से हाथों को धोये और  साफ तौलिए से हाथों को अच्छे से पोंछ लें। इसके बाद कोई अच्छी हैंड क्रीम से अपने हाथों पर मसाज करें। ऐसे करने से स्किन में रक्त संचार बढ़ता है जिससे हाथ ख़ूबसूरत दीखते है.

मैनीक्योर के लिए नेल पेंट का प्रयोग Nail Paint for Manicure –

घर पर ऐसे करें मैनीक्योर – अब आप अपने हाथो को और अच्छा लुक देने के लिए नाखूनों पर नेल पेंट लगा सकते है. इसके लिए आप अपने फेवरेट नेल पेंट को नाखूनों पर बेस कोट के ऊपर लगाएं. यदि रंग हल्का हो तो पहला कोट सूख जाने के बाद नेल पेंट का दूसरा कोट भी लगाएं.

FAQ –

प्रश्न – मैनीक्योर क्या है?

उत्तर – मैनीक्योर एक ऐसी प्रक्रिया है जो नाखूनों की सुंदरता के लिए बहुत ही जरूरी है. अतः मैनीक्योर हाथों की सुंदरता को बढ़ाने और इन्हे मुलायम बनाये रखने के लिए बहुत ही फायदेमंद है.

प्रश्न – मैनीक्योर की सामग्री क्या है?

उत्तर – मैनीक्योर के लिए हल्के गुनगुने सोपी पानी, एक्सफॉलाईटिंग क्रीम, नेलकटर, नेल ब्रश, माइश्चराइजर या फिर ऑलिव ऑयल, नेल फाइलर की जरूरत होती है।

प्रश्न – मैनीक्योर कैसे करें ?

उत्तर – मैनीक्योर करने के लिए सबसे पहले नेल पेंट साफ़ करें, इसके बाद नाखूनों को फाइल करके शेप में लाये अब गुनगुने पानी में नमक और शैम्पू डाल कर कुछ देर तक हाथ डुबोये रखें. अब नाखूनों को स्क्रब करें और क्रीम से मसाज करें. इसके बाद हाथों को सुन्दर बनाने के लिए नेल पेंट का प्रयोग करें.

Question – Manicure kya hai?

Answer – Manicure hatho ki Sundarta ko badhane ka ek trika hai jisse hath sundar hone ke sath hi soft bhi hote hai. 

Question – What is manicure?

Answer – Manicure is a process that is very important for the beauty of nails. Hence manicure is very beneficial for enhancing the beauty of hands and maintaining it soft.

Question – What is the content of Manicure?

Answer -For manicure warm water, exfoliation cream, nail cutter, nail brush, Moisturizer or olive oil, nail filer are needed.

Question – How to do manicure?

Answer – First clean the Nail Paint, then after filing the nails, bring it in the shape. Now put salt and shampoo in lukewarm water and dip your hands for some time. Now scrub the nails and massage the cream. After this, use the Nail Paint to make hands beautiful.