घर खरीदते समय क्या ध्यान रखें 8 things keep in mind before buying new home

घर खरीदने से पहले किन बातो को ध्यान रखें Buying a New Home Tips in Hindi –

घर खरीदते समय घर बनाना हर इंसान का सबसे प्रमुख और बड़ा सपना होता है, घर खरीदते समय वो शुरुवात से ही प्लान करके चलता है कि केसा घर बनाऊंगा, कितने कमरे बनाऊंगा आदि. अपने खुद के घर की ख़ुशी ही अलग होती है.

पर अगर घर खरीदते समय आपके साथ किसी प्रकार की धोखाधड़ी हो जाये तो आपको बहुत बड़ा नुकसान हो जाता है. इसलिए घर खरीदते समय कुछ बातो का ध्यान जरूर रखें आज हम आपको बताएंगे की नया घर खरीदते समय किन महत्वपूर्ण बातो का ध्यान रखना होता है.

घर खरीदते समय आस- पास का वातावरण देखें See Nearby Environment –

सबसे महत्वपूर्ण होता है आसा पास का वातावरण जी हाँ माकन खरीदते समय सबसे पहले उस जगह के आस पास का वातावरण अच्छे से देखलें और अगर हो सके तो आस पास रहने वाले लोगो से भी जानकारी लेलें। अधिक प्रदूषण तथा ज्यादा शोरगुल वाला माहौल नहीं होना चाहिए. आस पास पार्क की सुविधा भी होनी चाहिए.

क्या ये घर आपकी जरूरतों को पूरा करता है Does this House Meet Your Needs –

घर खरीदने से पहले यह जरूर देखलें कि यह घर आपकी जरूरतों को पूरा करता है या नहीं जैसे कमरों की संख्या, कमरों का आकार, रसोई घर, ड्राइंग रूम, कमरे आदि है या नहीं, कौन-सी मंजिल पर है, छत अपनी है या नहीं इन बातों का जरूर ध्यान दें।

राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

सिर्फ विज्ञापनों पर भरोसा करें Do Not Trust Advertisements Only –

अक्सर लोग अखबारों या होर्डिंग पर दिए गए विज्ञापनों के आधार पर घर खरीदने का निर्णय ले लेते हैं और बाद में उन्‍हें पछताना भी पड़ता है। अगर आप कभी कही खबर पढ़ते हैं तो सबसे पहले पता करें कि वह ऑफर मान्य है भी या नहीं। और अगर मान्य भी है तो उसके बारे में और जगह से भी जानकारी लें पूरी तसल्ली करने के बाद ही उस घर को खरीदें.

सुविधाओं की जानकारी ले लें Get Information About The Facilities –

घर खरीदने से पहले इस बात का खाश ध्यान दे कि वह बिजली और पानी कि सही सुविधा है या नहीं, बिजली ज्यादा जाती तो नहीं है और पानी समय पर आता है या नहीं तथा साथ ही यह भी देख लें कि जहाँ पर घर वहाँ पार्किंग की सुविधा है या नहीं.

क्रॉस वैंटीलेशन है या नहीं Whether or Not Cross-Warranty –

यह जरूर देखलें कि घर में हवा आने-जाने के लिए क्रॉस वैंटीलेशन है या नहीं क्योंकि घर का वातावरण शुद्ध रखने में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका होती है।

जरुरी सुविधाओं को भी देख लें Also See The Necessary Features –

जिस घर को आप खरीद रहे हैं वहाँ से अपने कार्य स्थल जाने हेतु यातायात के साधन सुविधाजनक हैं या नहीं और बच्चों का बस स्टॉप पास है या नहीं इस बात पर भी पूरा ध्यान दें नहीं तो आपको परेशानी हो सकती है.