घर के फर्नीचर को चमकाने रखरखाव के नुस्खे Tips about caring for furniture

घर का फर्नीचर साफ फर्नीचर का रखरखाव करने के बेहतरीन उपाय

घर का फर्नीचर साफ फर्नीचर का रखरखाव करने के बेहतरीन उपाय upcharnuskheआमतौर पर सभी घरों में फर्नीचर होता है. जिनसे घर की शोभा बढ़ती है. वैसे तो हर कोई रोजाना घर की साफ-सफाई करता है मगर फर्नीचर की सफाई रोज-रोज नहीं हो पाती. पर जब दीवाली या कोई अन्य त्यौहार आने वाली होता है तो घर के प्रत्येक कोने की सफाई की जाती है. अगर आपके घर का फर्नीचर बहुत अच्छा है पर आप उसकी उचित देखभाल नहीं करते हैं.तो कुछ ही समय बाद आपका फर्नीचर पुराना और गंदा-सा दिखाई देने लगता है. जिसके कारण लोगों को अनेक समस्याओं का सामना करना पड़ता है और थोड़े-थोड़े समय में फर्नीचर बदलना पड़ता है या फिर उसको हर दो से तीन साल में पेंट करवाना भी जरूरी होता है.

कई बार हमारे फर्नीचर में चाय या कोई अन्य दाग लग जाते हैं. जिनसे फर्नीचर की चमक फीकी पड़ने लगती है. मगर आपको घबराने की जरूरत नहीं है आप अपनी थोड़ी-सी मेहनत और उचित देखभाल करके फर्नीचर को हमेशा नया और खूबसूरत बना सकते हैं. इसके लिए आप कुछ घरेलु टिप्स की मदद लें सकते हैं जो बहुत ही सरल तथा आसान होते हैं.

लैदर फर्नीचर को साफ करने के टिप्स 

लैदर फर्नीचर देखने में बहुत अच्छा लगता है मगर इसकी देखभाल करना उतना ही मुश्किल होता है. इस फर्नीचर को साफ ना करने के कारण यह जल्दी खराब होने लगता है.

टूथपेस्ट- लैदर का फर्नीचर साफ करने के लिए टूथपेस्ट बहुत ही अच्छा तथा सरल उपाय है. इसके प्रयोग के लिए लैदर के फर्नीचर पर लगे दाग में थोड़ा टूथपेस्ट लगाए. अब इसे कपड़े की मदद से साफ करें. दाग मिटने लगेगा.

साफ कपड़े से फर्नीचर साफ करें – लैदर फर्नीचर को साफ सुथरा रखने के लिए यदि फर्नीचर पर किसी तरह का तरल पदार्थ गिर जाए तो उसे तुरंत किसी साफ कपड़े से साफ कर दें क्योंकि लैदर पर किसी भी चीज का दाग चढ़ जाता है. फर्नीचर को किसी भी तरह के तेल के संपर्क में न आने दें. इससे फर्नीचर की चमक खो जाती है.

धूल के संपर्क में ना आने दें – लैदर फर्नीचर की डस्ट को रोज साफ़ करें. जिससे वह धूल के संपर्क में ना आ पाये. इसके अलावा फर्नीचर को सूर्य की रोशनी और एअरकंडीशनर से भी दूर रखना चाहिए. जिसके कारण फर्नीचर फेडिंग और क्रैकिंग से बचा रहेगा. फर्नीचर को कभी भी बेबी वाइप्स से साफ न करें. इसके प्रयोग से फर्नीचर की चमक खोने लगती है.

वुडन फर्नीचर को साफ करने के उपाय 

वुडन फर्नीचर की साफ-सफाई का ध्यान अधिक रखना पड़ता है. अक्सर लोग वुडन फर्नीचर की साफ-सफाई की तरफ ध्यान नहीं देते जिसके कारण वह अपनी चमक खोने लगता है.

निम्बू का प्रयोग – लकड़ी के फर्नीचर की सफाई करने के लिए निम्बू के रस को निकाल कर लकड़ी के फर्नीचर में लगा कर इसे कपड़े की मदद से साफ करें. निम्बू के रस से लकड़ी के फर्नीचर की गंदगी साफ हो जाती है.

मिनरल औयल पेंट – यदि आपको अपना पुराना फर्नीचर साफ करना है तो आप मिनरल औयल से पेंट कर के भी फर्नीचर को नया बना सकते हैं.

बर्तन धोने वाला साबुन – यदि आपका लकड़ी का फर्नीचर अधिक गंदा हो गया हो तो थोड़ा सा बर्तन धोने वाला साबुन लें और इससे फर्नीचर को साफ करें. इससे फर्नीचर की चमक वापस आ जाएगी.

स्टील का स्क्रबर – लकड़ी के फर्नीचर में यदि अधिक वैक्स जैम हो गयी हो तो इस फर्नीचर को स्टील के स्क्रबर से रगड़ें और मुलायम कपड़े से पोंछ दें.

पेट्रोलियम जेली (वैसलीन) – लकड़ी के फर्नीचर में लगे दागों को हटाने के लिए प्रयोग में लाया जाने वाला अच्छा उपाय है. इसके प्रयोग के लिए पेट्रोलियम जेली को फर्नीचर पर लगाएं. अब इसमें पानी के हल्के छींटे डालकर कपड़े की मदद से साफ करें. इससे लड़की पर लगे दाग मिटने लगेंगे.

ऑलिव ऑयल का प्रयोग – लकड़ी के फर्नीचर साफ करने के लिए ऑलिव ऑयल का प्रयोग भी एक अच्छा ऑप्शन है. इसके प्रयोग के लिए लकड़ी के फर्नीचर पर थोड़ा सा ऑलिव ऑयल छिड़के और कपड़े से अच्छी तरह घिसकर छोड़ दें. दस मिनट बाद इसे साफ कपड़े से पोछें. अब देखे आपका फर्नीचर फिर से नया जैसे दिखने लगेगा.

प्लास्टिक फर्नीचर को साफ करने के नुस्खे 

प्लास्टिक फर्नीचर पर गंदगी जमा होने के कारण वह बहुत ही गंदा दिखाई देने लगता है. यदि घर का फर्नीचर साफ हो तो घर भी साफ-सुथरा लगने लगता है यदि घर की साफ-सफाई आपने अच्छी तरह की है और घर का फर्नीचर साफ नहीं है तो घर भी गंदा लगने लगता है.

ब्लीच का प्रयोग– प्लास्टिक के फर्नीचर की सफाई करने के लिए थोड़ा ब्लीच लें और इसमें बराबर मात्रा में पानी मिला कर एक बोतल में भर लें और फर्नीचर पर लगे दागों पर स्प्रे करें. स्प्रे करने के बाद फर्नीचर को 5 से 10 मिनट के लिए धूप में रख दें. इससे फर्नीचर पर लगे दाग साफ होने लगेंगे.

ट्यूब और टाइल क्लीनर – ट्यूब और टाइल क्लीनर की मदद से भी प्लास्टिक के फर्नीचर को साफ किया जा सकता है. इस के लिए दाग लगी जगह पर ट्यूब और टाइल क्लीनर का स्प्रे करें और 5 मिनट बाद पानी से धो दें. दाग धीरे-धीरे कम होने लगेंगे.

बरतन धोने वाला डिटरजैंट – बरतन धोने वाले डिटरजैंट से भी प्लास्टिक के फर्नीचर के दागों को आसानी से निकला जा कस्ता है. इसके लिए किसी बर्तन में बरतन धोने वाले डिटरजैंट को किसी बर्तन में डालें अब इस डिटरजैंट में थोड़ा पानी डालकर इसका घोल बना लें. अब इस घोल को फर्नीचर पर स्प्रे कर के 5 से 10 मिनट के लिए छोड़ दें. इस के बाद कपड़े से फर्नीचर को पोंछें. इससे फर्नीचर की चमक बढ़ जाएगी.

बेकिंग सोडा का उपयोग – प्लास्टिक पर लगे छोटे-छोटे दाग को मिटाने के लिए बेकिंग सोडा का भी उपयोग किया जा सकता है. प्लास्टिक फर्नीचर के दाग निकालने के लिए स्पंज को बेकिंग सोडा में डिप कर के दाग वाली जगह पर गोलाई में रगड़ें. इससे दाग का रंग हल्का हो जायेगा.

नौन जैल टूथपेस्ट – प्लास्टिक फर्नीचर की सफाई का ख्याल रखना बहुत जरुरी होता है. इसके लिए आप नौन जैल टूथपेस्ट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इस के प्रयोग से प्लास्टिक फर्नीचर पर पड़े स्क्रैच मार्क्स को आसानी से हटाया जा सकता है.