घर के गार्डन बगीचे को हरा-भरा रखने के उपाय Tips to make garden more green

घर के गार्डन को हरा और बगीचे की देखरेख करने के बेहतरीन नुस्खे

%e0%a4%98%e0%a4%b0-%e0%a4%95%e0%a5%87-%e0%a4%97%e0%a4%be%e0%a4%b0%e0%a5%8d%e0%a4%a1%e0%a4%a8-%e0%a4%95%e0%a5%8b-%e0%a4%b9%e0%a4%b0%e0%a4%be-%e0%a4%94%e0%a4%b0-%e0%a4%ac%e0%a4%97%e0%a5%80%e0%a4%9aआजकल सभी लोगों को घर में गार्डन बनाने का बहुत ही शौक होता है. घर के आस- पास यदि हरा-भरा गार्डन हों तो दिन की शुरुआत अच्छी होती है. हरा -भरा गार्डन हो तो आंखों को सुकून और दिल को ठंडक का एहसास होता है. गार्डन बनाना कोई मुश्‍किल काम नहीं है, और न ही इसकी देखभाल करना. आपको इनकी देखभाल करने के लिए कुछ जरुरी बातो का ख्याल रखना पड़ता है.

कई लोगों के घरों में जगह कम होने के कारण वे लोग गमलों में पौधों को लगाते है. घरों में पौधों को लगाने के लिए ज्‍यादा डेकोरेटिव और क्रिएटिव होना पड़ता है. यदि आपके घर में गार्डन है और आप उनमें लगे पोधो को हरा-भरा तथा आकर्षित रखना चाहते हैं तो आपको उनकी देखभाल की आवश्यकता पड़ती है. हरे पोधो की देखभाल करने के लिए आप कुछ घरेलू टिप्स की मदद ले सकते हैं इन टिप्स की सहायता से आप अपने गार्डन को सुंदर तथा आकर्षित बना सकते हैं.

पानी की उचित मात्रा

यदि आपके गार्डन के पोधे पीले पड़ जाए तो गार्डन की हरियाणी खत्म हों जाती है. गार्डन को हरा-भरा बनाए रखने के लिए पोधो को पानी की उचित मात्रा ही दें. अत्यधिक पानी के रुकाव से जड़ों को सांस लेने में दिक्कत हो सकती है या कम पानी की वजह से भी ऐसा हो सकता है. अधिक या कम पानी देने से पोधे पीले पड़ने लगते हैं. जिसके कारण पौधे मुरझाए से लगने लगते हैं.

पोधो से कीड़े को निकालें

पोधो पर कीड़े लगने से पौधे खराब हों जाते हैं पोधो को सुरक्षित रखने के लिए यदि किसी पौधे के पत्तों में 1 या 2 कीड़े या छेद नजर आएं उस पर तुरंत दवा ना छिड़के. बल्कि इन पत्तो को आप हाथ से निकाल लें या बगीचे के लिए बनी पिचकारी में पानी भर कर इन पत्तों में छिड़काव करें. इससे पोधो के कीड़े निकल जायेंगे और पौधे खराब होने से बच जायेंगे.

नीम का पानी

बगीचे को हरा रखने के लिए थोड़े नीम के पत्ते लें और इन्हे पानी में डाल दें. अब इस नीम के पानी को किसी पिचकारी में डाल दें. इसके बाद 1 या 2 दिन बाद इस पानी को पोधो में छिड़के. नीम की कड़वाहट से कीड़े पत्तों पर नहीं बैठेंगे. इससे बगीचे के पौधे सुरक्षित रहेंगे.

नैट का प्रयोग

गार्डन के पोधो को सुरक्षित तथा हरा रखने के लिए मच्छरदानी समान नैट का प्रयोग किया जा सकता है. इससे पोधो पर कीड़े आदि नहीं लगते. पौधों की नर्सरी में लगाने के लिए मच्छरदानी समान नैट मिल जाता है. इससे प्रयोग से कीड़े दूर रहते हैं जिनसे पोधो को कोई नुकसान नहीं पहुंच सकता.

पौधों के लिए उचित धुप

यदि आपके गार्डन में अधिक छाया है तो आपके गार्डन के पौधे पूरी तरह से खिल नहीं पाते क्योंकि पोधो को भी धुप की अधिक आवश्यकता होता है. यदि उचित मात्रा में पोधो को धुप नहीं मिलती तो ऐसे पौधे हरे तो रहते हैं मगर निचे की तरफ मुड़े हुए होते हैं. ऐसे पोधो से गार्डन में अधिक शोभा नहीं आती. इसलिए ध्यान रखें की जब भी आप कोई गार्डन बनाये तो ऐसे स्थान पर बनाए की गार्डन में लगे सभी पोधो को उचित मात्रा में धुप मिल सकें.

बेरंग पत्तों को हाथ से निकाल दें

यदि आपके गार्डन में लगे पोधो के कुछ पत्तो का रंग पिला या कोई अन्य रंग हों गया हों तो ऐसे पत्तों को आप हाथ से तोड़ कर पौधे से निकाल दें क्योंकि ऐसे पत्तो का पौधे में होना उनकी खूबसूरती में फीकापन लाता है.

नकली तितलियां चिपका दें

यदि आप अपने गार्डन के पेड़-पोधो को हरा भरा रखना चाहते हैं तो उनमें लगने वाले कीड़ों को दूर करें. इसके लिए आप बगीचे में या अपने गमलों के आस-पास पीले, लाल, सफेद रंगों में मिलने वाली नकली तितलियां चिपका या खड़ी कर सकते हैं. इससे कीड़े डरने लगेंगे क्योंकि तितली कीड़ों को खा लेती है. इसलिए पोधो को कोई नुकसान नहीं होगा.

कालीमिर्च का पाउडर

आप अपने गार्डन के पोधो की हरियाली बरकरार रखने के लिए पौधों से कीड़ों से दूर रखें. इन्हे दूर रखने के लिए आप पौधों की जड़ों को बचाने के लिए मिट्ट की सतह पर आप कालीमिर्च का पाउडर डाल दें. इससे कीड़े पौधे के पास नहीं आएंगे और पौधे सुरक्षित रहेंगे.

गार्डन को हरा-भरा रखने के लिए घरेलु खाद बनाए

सब्जियां तथा फलों के छिलके – घर में बनने वाली सब्जियां तथा फलों के छिलकों को आमतौर पर सभी फेक देते हैं. इनके छिलकों को फेकना नहीं चाहिए. यद हमारे पौधों को सुरक्षित रखने का काम करते हैं. इन छिलकों को अच्छी तरह सूखने दें या लाल मिट्टी में गाड़ कर अलग रख लें. कुछ समय बाद आप इन छिलकों को निकाले यह आपको खाद के रूप में दिखेंगे तथा इस खाद को अपने बगीचे के पौधों में डाले. इससे पौधे हरे भरे रहेंगे.

कॉफी, चायपत्ती व अंडे के छिलके – कॉफी, चायपत्ती व अंडे के छिलके भी पौधों के लिए खाद का काम करते हैं. इनके छिलकों को फेंकने के बजाय आप इन्हे पौधे लगे स्थान पर मिट्टी में डाल दें. यह पौधों के लिए खाद का काम करते हैं. जिनसे पौधे हरे-भरे रहते हैं.